उत्तराखंड

uttarakhand

विकासकार्यों के लिए सीएम ने स्वीकृत किया बजट, लच्छीवाला नेचर पार्क के पुनर्निर्माण को मिली मंजूरी

By

Published : Oct 24, 2020, 7:49 PM IST

आज मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने प्रदेश के अलग-अलग जनपदों में हो रहे विकासकार्यों के लिए बजट स्वीकृत किया. साथ ही लच्छीवाला के नेचर पार्क के पुनर्निर्माण को भी आज मंजूरी दे दी गई है.

cm-approved-budget-for-various-development-works
विकासकार्यों के लिए सीएम ने स्वीकृत किया बजट

देहरादून/बागेश्वर: मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत इन दिनों विभिन्न योजनाओं के लिए बजट स्वीकृत करने में जुटे हैं. राज्य की विभिन्न योजनाओं में सरकारी खजाना खोलने की इस कड़ी में आज मुख्यमंत्री ने देहरादून, पौड़ी और हल्द्वानी और बागेश्वर में विभिन्न कार्यों के लिये बजट को स्वीकृति दी है.

सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत हाल ही में पिथौरागढ़ और बागेश्वर के दौरे थे. इस दौरान उन्होंने विभिन्न योजनाओं को लेकर दिए प्रस्तावों को स्वीकृति दी थी. साथ ही सीएम ने किसानों की सुविधा के लिए बागेश्वर मेंई ऑफिस का शुभारम्भ किया था. मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने किसानों को आसान ऋण उपलब्ध कराने के भी निर्देश दिए.

पढ़ें-त्रिवेंद्र सरकार ने रोपवे और मेट्रो प्रोजेक्ट को दी मंजूरी, यूरोप की तर्ज चलेंगी हाईटेक मेट्रो-पॉड

आज त्रिवेंद्र सिंह रावत ने जनपद देहरादून, पौड़ी उत्तरकाशी एवं बागेश्वर के 6 स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों की पौत्रियों के विवाह हेतु 3 लाख की धनराशि स्वीकृत की है. इस तरह 50 हजार की धनराशि प्रति आवेदक को उपलब्ध होगी. इसके साथ ही मुख्यमंत्री ने उत्तराखण्ड मुक्त विश्व विद्यालय हल्द्वानी में अतिथि गृह, कुलपति आवास एवं बहुउदेश्यीय भवन हेतु फर्नीचर फिक्सिंग कार्य के लिए 928.55 लाख की प्रशासकीय स्वीकृति प्रदान की है.

पढ़ें-पोलियो मुक्त भारत : विश्व पोलियो दिवस

लच्छीवाला नेचर पार्क के पुनर्निर्माण को मंजूरी

मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने लच्छीवाला नेचर पार्क के पुनर्निमाण संबंधी प्रस्ताव को भी मंजूरी दे दी है. इस नेचर पार्क का निर्माण दो चरणों में किया जायेगा. जिस पर 1008.35 लाख का व्यय होगा. इसके लिये कैम्पा मद में भी एक करोड़ की धनराशि रखी गई है.

पढ़ें-नीट यूजी 2020 : नागरिकता में बदलाव के लिए आवेदन कर सकते हैं छात्र

इसके साथ ही मुख्यमंत्री ने जनपद पौड़ी की चौबट्टाखाल विधानसभा क्षेत्र के विकासखण्ड एकेश्वर में पाटीसैंण, तछवाड़ एकेश्वर मोटर मार्ग के सुधारीकरण एवं डामरीकरण के लिये 306.42 लाख तथा विधानसभा क्षेत्र घनसाली के अंतर्गत कोट से चौठारा होते हुए हुन्ण तक मोटर मार्ग निर्माण हेतु 28.04 लाख की वित्तीय स्वीकृति प्रदान की है. इसके साथ ही मुख्यमंत्री घोषणा के तहत विकासखंड जयहरीखाल के अन्तर्गत मोलखण्डी अकरी तथा मोलखण्डी संकरी हेतु मोटर मार्ग नव निर्माण हेतु भी मुख्यमंत्री द्वारा 17.24 लाख की वित्तीय स्वीकृति प्रदान की है.

पढ़ें-हंसी ने सबको दिया सहारा, जानिए खुद कैसे हो गई बेसहारा, भाई ने बताई वजह
सीएम ने दी विजयादशमी एवं दशहरा पर्व की शुभकामनाएं
इस मौके पर त्रिवेंद्र सिंह रावत ने प्रदेश वासियों को विजयादशमी एवं दशहरा पर्व की शुभकामनाए भी दी. मुख्यमंत्री ने कहा विजयादशमी का पर्व बुराई पर अच्छाई की विजय का प्रतीक है. मर्यादा पुरूषोत्तम भगवान राम का सम्पूर्ण जीवन चरित्र अनुकरणीय है. उनके जीवन की विशिष्टता समाज का मार्ग प्रशस्त करती रही है. उन्होंने धर्म एवं सत्यता के मार्ग पर चलकर रावण पर विजय प्राप्त की थी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details