उत्तराखंड

uttarakhand

उत्तराखंड में 30 मार्च की शाम से मौसम लेगा अंगड़ाई, बारिश और थंडर स्टॉर्म की संभावना

By

Published : Mar 28, 2023, 11:10 AM IST

Updated : Mar 28, 2023, 12:40 PM IST

उत्तराखंड में गुरुवार 30 मार्च की शाम से मौसम में बदलाव होगा. मौसम विभाग के निदेशक विक्रम सिंह के अनुसार गुरुवार शाम से बारिश होगी. शुक्रवार को बारिश, ओलावृष्टि के साथ ही बिजली गिरने की आशंका जताई गई है.

Chance of rain hailstorm
उत्तराखंड मौसम

उत्तराखंड में 30 मार्च की शाम से मौसम बदलेगा

देहरादून: मौसम विभाग के मुताबिक फिलहाल आज प्रदेश में बारिश के कोई आसार नहीं हैं. मौसम विभाग के मुताबिक 30 तारीख की शाम से प्रदेश के मौसम में बदलाव देखने को मिलेगा. पहाड़ी और मैदानी जिलों में बारिश का दौर देखने को मिलेगा. इस दौरान मौसम विभाग ने लोगों से सावधान और सुरक्षित रहने की अपील भी की है.

उत्तराखंड में बदलेगा मौसम का मिजाज: मौसम विभाग के अनुसार 30 मार्च की शाम से अनेक स्थानों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ थंडर स्टॉर्म एक्टिविटी भी देखने को मिलेगी. 31 तारीख को भी अनेक स्थानों में हल्की से मध्यम वर्षा, ओलावृष्टि और बिजली गिरने की भी संभावना है. मौसम विभाग के निदेशक विक्रम सिंह के अनुसार 31 तारीख को मौसम के मिजाज को देखते हुए बिजली चमकने या गिरने का अलर्ट है. उन्होंने कहा कि 1 अप्रैल की शाम तक तक यह एक्टिविटी बनी रहेगी. उसके बाद दो-तीन दिन प्रदेश के मौसम में कोई बदलाव देखने को नहीं मिलेगा और मौसम साफ रहेगा.

अप्रैल में पहले हफ्ते के अंत में भी बदलेगा मौसम: मौसम विभाग के निदेशक विक्रम सिंह ने बताया कि 5 और 6 तारीख को प्रदेश के मौसम में एक बार फिर बदलाव देखने को मिलेगा. उन्होंने बताया कि मार्च में मौसम की एक्टिविटी शुरू हुई है. ऐसे में उत्तराखंड में रेनफॉल एक्टिविटी 3 से 4 प्रतिशत तक बढ़ी है. उन्होंने बताया कि आगामी 30 और 31 तारीख को बारिश के साथ ओलावृष्टि और आंधी, तूफान, बादल गरजने के साथ ही थंडर स्टॉर्म का मौसम बना रहेगा. ऐसे में मौसम के मिजाज को देखते हुए प्रदेश वासियों को अलर्ट रहने की जरूरत है.

बिजली गिरने के दौरान ऐसे बचें: मौसम निदेशक ने कहा कि खराब मौसम के बीच मुख्य रूप से बिजली गिरने की नेचुरल एक्टिविटी से बचने की जरूरत है. इसलिए लोग सुरक्षित स्थान पर रहें. बिजली गिरने के दौरान पेड़ के नीचे और जंगलों में नहीं रहें, तो ज्यादा अच्छा रहेगा. विक्रम सिंह के अनुसार मुख्य रूप से बिजली पेड़ों पर पर गिरती है.
ये भी पढ़ें: उधम सिंह नगर में बारिश ने ढाया कहर, गेहूं की फसल बर्बाद होने से किसान मायूस

दरअसल एक बार फिर उत्तराखंड के मौसम में 30 और 31 मार्च को बदलाव होने जा रहा है. इस दौरान मौसम विभाग ने बारिश के साथ ओलावृष्टि, आंधी, तूफान के अलावा बिजली गिरने की भी संभावना जताई है. इस बीच मौसम के मिजाज को देखते हुए प्रदेश के अनेक स्थानों में हल्की से मध्यम वर्षा का दौर देखने को मिलेगा.

Last Updated :Mar 28, 2023, 12:40 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details