उत्तराखंड

uttarakhand

उत्तराखंड में स्वास्थ्य सेवाओं की सुधरेगी हालत, केंद्र से जल्द मिलेगा इतना बजट

By

Published : Aug 18, 2022, 9:45 AM IST

उत्तराखंड सरकार ने साल 2022–23 के लिए 1000 करोड़ और 2023–24 के लिए 900 करोड़ का बजट केंद्र से मांगा है. जल्द ही केंद्र से यह बजट भी मिल जाएगा. माना जा रहा है कि इस बजट से स्वास्थ्य सेवाओं को सुदृढ़ किया जाएगा.

Uttarakhand Health Budget
उत्तराखंड में नेशनल हेल्थ मिशन

देहरादूनःउत्तराखंड में बदहाल स्वास्थ्य सेवाओं को सुधारने की कवायद जारी है. इसी कड़ी में स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर करने के लिए केंद्र से जल्द ही बड़े बजट की सौगात मिल सकती है. राज्य सरकार की तरफ से केंद्र को 2 सालों के लिए अलग-अलग बजट की डिमांड की गई है. जिस पर केंद्र ने सहमति भी जता दी है.

उत्तराखंड में नेशनल हेल्थ मिशन (National Health Mission in Uttarakhand) के तहत विभिन्न योजनाओं के लिए केंद्र से बड़े बजट की डिमांड की जा रही है. राज्य की स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर बनाने के लिए पहली बार राज्य ने दो सालों के लिए केंद्रीय बजट दिए जाने का प्रस्ताव भेजा है. साल 2022–23 के लिए 1000 करोड़ और 2023–24 के लिए 900 करोड़ का बजट राज्य सरकार ने केंद्र से मांगा है. जिस पर केंद्र ने सहमति व्यक्त भी कर दी है. माना जा रहा है कि इस हफ्ते राज्य को केंद्र से यह बड़ी सौगात मिल सकती है.
ये भी पढ़ेंःनिजी अस्पतालों पर निर्भर हैं 65% मरीज, रेफरल सेंटर बने देहरादून के सरकारी अस्पताल

क्या बोले एनएचएम एमडी आर राजेश कुमारःराष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन (National Health Mission) के एमडी आर राजेश कुमार ने बताया कि हर साल मिलने वाले केंद्रीय बजट से राज्य की स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर बनाने के लिए काम किया जा रहा है. वर्तमान में 2 साल के लिए बजट मांगा गया है. जिस पर केंद्र ने सहमति व्यक्त करते हुए बजट उपलब्ध करवाने की संस्तुति (Uttarakhand Health Budget) भी दे दी है. जिसके बाद जल्द ही राज्य को बजट की राशि प्राप्त हो जाएगी. इस बजट से स्वास्थ्य सेवाओं को सुदृढ़ बनाया जा सकेगा.
ये भी पढ़ेंःजिला अस्पताल ने ऑपरेशन बताकर गर्भवती को किया रेफर, सुविधा विहीन PHC में हुई नॉर्मल डिलीवरी

ABOUT THE AUTHOR

...view details