उत्तराखंड

uttarakhand

AE-JE Paper Leak: CM के निर्देश पर 9 लोगों के खिलाफ मुकदमा, PSC कर्मी संजीव चतुर्वेदी ने कराया था पेपर लीक

By

Published : Feb 3, 2023, 12:33 PM IST

Updated : Feb 3, 2023, 2:44 PM IST

जून 2022 में हुई एई, जेई परीक्षा प्रश्न पत्र लीक मामले में धामी सरकार ने सख्त कदम उठाया है. मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा है कि मामले में जो भी दोषी होंगे, उनको बख्शा नहीं जाएगा. वहीं इस मामले में सीएम धामी के निर्देश पर नौ लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया है. बता दें कि लोक सेवा आयोग कर्मी संजीव चतुर्वेदी ने ही ये पेपर भी लीक कराया था.

Etv Bharat
Etv Bharat

सीएम के निर्देश पर नौ के खिलाफ मुकदमा दर्ज

देहरादून/हरिद्वार:उत्तराखंड में पेपर लीक मामला सुर्खियों में बना हुआ है, जिसको लेकर विपक्ष सरकार पर लगातार हमले कर रहा है. वहीं सरकार ने जून 2022 में हुई एई, जेई परीक्षा प्रश्न पत्र लीक मामले में सख्त रुख अख्तियार कर लिया है. सीएम पुष्कर सिंह धामी के निर्देश पर एसआईटी हरिद्वार की जांच के बाद एई, जेई परीक्षा प्रश्न पत्र लीक मामले में कनखल थाने में 9 लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया है. कनखल थाना पुलिस की जांच में पेपर लीक से जुड़े ये 9 नाम सामने आए हैं. इसके साथ ही ये जानकारी भी सामने आई है कि लोक सेवा आयोग के कर्मी संजीव चतुर्वेदी ने ही ये पेपर भी लीक कराया था. चतुर्वेदी पटवारी-लेखपाल पेपर लीक मामले में भी मुख्य आरोपी है. इस खुलासे के बाद लोक सेवा आयोग की साख पर फिर बट्टा लगा है.

सीएम के निर्देश पर नौ के खिलाफ मुकदमा दर्ज

सीएम धामी को पेपर लीक की मिली थी शिकायत: मामले में सीएम पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि हाल ही में कुछ परीक्षाओं को लेकर लगातार शिकायतें मिली थीं. प्रारंभिक जांच की गई, जिसमें गड़बड़ी की पुष्टि हुई. उन्होंने कहा कि मामले में कड़ी कार्रवाई की जाएगी और दोषियों को बख्शा नहीं जाएगा. मुख्यमंत्री ने कहा कि पहले भी विभिन्न भर्तियों में गड़बडी करने वालों को जेल भेजा गया है. साथ ही सीएम धामी ने कहा कि ऐसी व्यवस्था बनाई जा रही है, जिससे पूरी पारदर्शिता के साथ भर्ती परीक्षाएं हो सकें. सीएम ने कहा कि भर्ती कैलेंडर जारी कर उसके अनुरूप परीक्षाएं आयोजित की जा रही हैं. जल्द ही देश का सबसे कड़ा नकल विरोधी कानून लाया जा रहा है. प्रदेश के युवाओं के साथ कोई अन्याय नहीं होने दिया जाएगा.

आयोग पर उठे सवाल: दोबारा हुए इस खुलासे ने एक बार फिर आयोग पर सवालिया निशान लगा दिए हैं. बीते साल जून माह में हुई यूकेपीएससी में एई/जेई प्रवेश परीक्षा का प्रश्न पत्र भी लीक किया गया था. इस मामले में जांच के बाद पुलिस ने आयोग के एक निलंबित कर्मचारी सहित फिलहाल नौ लोगों के खिलाफ संबंधित धाराओं में मुकदमा दर्ज किया है. एसआईटी हरिद्वार ने इस मामले में कुल 9 लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया है. इनमें से 5 आरोपी पहले ही पटवारी भर्ती पेपर लीक मामले में सलाखों के पीछे पहुंचाए जा चुके हैं.

पटवारी भर्ती पेपर लीक मामले में पुलिस के हत्थे चढ़े पांचों आरोपियों से हुई कड़ी पूछताछ के बाद की गई जांच में इस नए खुलासे ने आयोग से लेकर सरकार तक में हड़कंप मचा दिया है. सर्वाधिक सुरक्षित मानी जाने वाली लोक सेवा आयोग की परीक्षा में भी यदि प्रश्न पत्र इसी तरह आसानी से लीक हो रहे हैं तो पूर्व के वर्षों में कराई गई तमाम परीक्षाएं और उनके परिणाम अब सवालों के घेरे में आते नजर आ रहे हैं.

इनके खिलाफ हुआ है मुकदमा: एई जेई प्रवेश परीक्षा का प्रश्न पत्र लीक करने के खुलासे के बाद कनखल पुलिस ने संजीव चतुर्वेदी, संजीव कुमार, ऋतु राजपाल, संजीव कुमार, नितिन कुमार, संजय धीमान, सुनील सैनी और मनोज कुमार को आरोपी बनाते हुए संबंधित धाराओं में मुकदमा दर्ज किया है.

यह आरोपी पहले से पहुंच चुके हैं जेल: एई जेई प्रवेश परीक्षा प्रश्न पत्र लीक मामले में आरोपी बनाए गए 9 आरोपियों में से 5 आरोपी पूर्व में हुए पटवारी परीक्षा पेपर लीक मामले में पुलिस के हत्थे चढ़ चुके हैं. यह 5 लोग पहले ही सलाखों के पीछे हैं. संजीव चतुर्वेदी, रितु राजपाल, संजीव कुमार और मनोज को पुलिस पहले ही पूर्व में हुए पेपर लीक मामले में गिरफ्तार कर जेल भेज चुकी है.

पूछताछ पर उठे सवाल: पटवारी प्रवेश परीक्षा पेपर लीक प्रकरण में अब तक कुल 13 आरोपियों को पुलिस जेल पहुंचा चुकी है. इनमें से कई आरोपियों को रिमांड पर लेकर भी पूछताछ की गई लेकिन उस समय की गई पूछताछ में पिछले साल हुई एई जेई प्रवेश परीक्षा में हुए पेपर लीक का पता अब तक पुलिस को क्यों नहीं लगा था, यह एक बड़ा सवाल है. ऐसा तब है जब दोनों प्रवेश परीक्षाओं में 5 लोगों के नाम कॉमन हैं.

पूर्व की तमाम परीक्षाओं पर सवाल: उत्तराखंड में लोक सेवा आयोग द्वारा बीते कई सालों से तमाम तरह की प्रवेश परीक्षाएं आयोजित कराई जाती रही हैं. लेकिन अब लगातार दो प्रवेश परीक्षाओं के प्रश्न पत्र लीक होने से पूर्व में आयोग द्वारा संपन्न कराई गई तमाम प्रवेश परीक्षाओं पर सवालिया निशान लग गया है. यदि पुलिस और एसआईटी ने पूर्व के वर्षों में कराई गई प्रवेश परीक्षाओं की इसी तरह निष्पक्ष जांच की तो न जाने कितने और आरोपी सलाखों के पीछे पहुंच सकते हैं.

क्या कहते हैं एसएसपी: एसएसपी अजय सिंह ने कहा कि मुख्यमंत्री के आदेश पर एसआईटी और हरिद्वार पुलिस पेपर लीक प्रकरण की गहनता से जांच कर रही है. गहनता से की जा रही जांच का ही नतीजा है कि बीते साल हुए पेपर लीक का दोबारा खुलासा हुआ है. इस मामले की पूरी तत्परता और गहनता से जांच की जा रही है. प्रारंभिक जांच में 9 लोगों के नाम सामने आए हैं. जांच जैसे-जैसे आगे बढ़ेगी, इसमें कई और आरोपी बेनकाब होंगे. जल्द ही नामजद आरोपियों की गिरफ्तारी की जाएगी.

एसटीएफ कर रही हाईकोर्ट जाने की तैयारी: उधर उत्तराखंड अधीनस्थ सेवा चयन आयोग में पेपर लीक मामले को लेकर अभियुक्तों लगातार जमानत मिल रही है. इसे देखते हुए जमानत के खिलाफ अब एसटीएफ हाईकोर्ट जाने की तैयारी कर रही है. बता दें कि हाल ही में पेपर लीक मामले के मुख्य आरोपी हाकम सिंह समेत कई दूसरे अभियुक्तों को भी जमानत मिल गई थी.

नैनीताल हाईकोर्ट में मजबूती से अपना पक्ष रखेगी एसटीएफ: इसके बाद एसटीएफ ने हाईकोर्ट में अपील करने का फैसला लिया है. उत्तराखंड के पुलिस महानिदेशक ने कहा कि यूकेएसएसएससी परीक्षा घोटाले से जुड़े मामलों में आरोपियों की जमानत रद्द करने के लिए एसटीएफ उच्च न्यायालय नैनीताल में अपील करेगी.
ये भी पढ़ें: Fake Call Center: फर्जी इंटरनेशनल कॉल सेंटर का भंडाफोड़, महिला अमेरिका के लोगों को ऐसे ठगती थी

पेपर लीक के आरोपियों पर सख्ती के मूड में है एसटीएफ: यूकेएसएसएससी पेपर लीक मामले के अभियुक्तों के खिलाफ एसटीएफ सख्ती के मूड में दिख रही है. मुख्यमंत्री के निर्देश के बाद एसटीएफ ने जमानत पाने वाले अभियुक्तों के खिलाफ कार्रवाई करने की तैयारी कर ली है. जल्द ही एसटीएफ नैनीताल हाईकोर्ट में अपील करने जा रही है. मुख्यमंत्री के निर्देश पर UKSSSC परीक्षा घोटाले में जमानत पर बाहर आये आरोपियों की जमानत रद्द कराने के लिए भी एसटीएफ अब नैनीताल हाईकोर्ट में अपील करेगी.

Last Updated :Feb 3, 2023, 2:44 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details