उत्तराखंड

uttarakhand

उत्तराखंड में यातायात पर पड़ा कोहरे का असर, बस-ट्रेन और जहाज सब हो रहे लेट

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : Dec 28, 2023, 7:21 AM IST

Updated : Dec 28, 2023, 8:09 AM IST

Fog affects traffic in Uttarakhand, Uttarakhand weather उत्तराखंड के मैदानी इलाकों में कोहरा परेशानी का सबब बना हुआ है. बुधवार को जहां कोहरे के कारण कई ट्रेन और फ्लाइट लेट हुईं वहीं सड़क यातायात भी प्रभावित हुआ है. आज भी कोहरा जन जीवन को प्रभावित कर रहा है. प्रशासन ने लोगों से कोहरे में सावधानी से वाहन चलाने की अपील की है.

Uttarakhand weather
मौसम समाचार

देहरादून: देश के तमाम राज्यों की तरह उत्तराखंड के कुछ हिस्सों में भी कोहरे का प्रकोप देखने को मिल रहा है. इसका सीधा असर फ्लाइट और ट्रेनों पर भी पड़ सकता है. घने कोहरे के कारण लोगों को खासी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. मौसम विभाग ने गुरुवार को भी राज्य के विभिन्न हिस्सों में कोहरा छाए रहने की संभावना व्यक्त की है.

कोहरा बन रहा मुसीबत: बुधवार की तरह ही गुरुवार को भी प्रदेश के कई हिस्सों में कोहरे का सितम जारी है. मौसम विभाग ने हरिद्वार और उधमसिंह नगर जिलों के कई क्षेत्रों में कोहरा छाए रहने की संभावना जताई थी, ये संभावना सच साबित हुई. हालांकि गुरुवार के लिए मौसम विभाग ने किसी भी तरह की कोई चेतावनी जारी नहीं की है. उधर प्रदेश भर में मौसम के शुष्क रहने की उम्मीद लगाई गई है. यानी राज्य भर में अधिकतर जगहों पर मौसम पूरी तरह साफ रहेगा और लोगों को 7:30 पर सूर्य देव के दर्शन हो जाएंगे.

हरिद्वार रुड़की हाईवे पर कोहरा

कोहरे से ट्रेन और हवाई सेवा प्रभावित: वैसे तो राज्य भर में मौसम के सामान्य रहने की भविष्यवाणी की गई है, लेकिन मौसम विभाग ने इस समय कोहरे को लेकर सचेत रहने की सलाह दी है. बुधवार को भी कोहरे के कारण देश के कई राज्यों में दुर्घटनाओं की खबर आई हैं. उधर उत्तर भारत में कोहरे के चलते कई उड़ानें और ट्रेन भी प्रभावित हुई हैं. कोहरे का सितम उत्तराखंड में भी देखने को मिला है. देहरादून से जाने वाली कुछ फ्लाइट पर भी इसका असर देखने को मिला है. इसी तरह कई ट्रेनें भी इससे प्रभावित हुई हैं.

दिन निकलने के बाद भी चालकों को वाहनों की लाइट जलानी पड़ रही

यातायात सेवाएं प्रभावित होने से यात्री परेशान: जानकारी के अनुसार देहरादून आने वाली कई फ्लाइट अपने तय समय से देरी पर पहुंची हैं. वहीं दिल्ली की एक फ्लाइट को रद्द भी करना पड़ा है. उधर दूसरी तरफ देहरादून आने वाली कुछ ट्रेनें भी देरी से पहुंची, जिसके कारण लोगों को कई दिक्कतों का सामना करना पड़ा.

शुष्क रहेगा मौसम: बुधवार को देहरादून शताब्दी एक्सप्रेस भी करीब एक घंटा लेट रही. इसी तरह बनारस से देहरादून आने वाली जनता एक्सप्रेस ट्रेन भी करीब 16 घंटे देरी से देहरादून पहुंची. कुल मिलाकर कोहरे का असर न केवल सड़कों पर दुर्घटना के रूप में देखने को मिल रहा है, बल्कि कई ट्रेन और फ्लाइट भी इससे प्रभावित हो रही हैं. मौसम विभाग की मानें तो शुष्क मौसम होने के बावजूद कई क्षेत्रों में कोहरे का प्रकोप जारी रहेगा. दूसरी तरफ उत्तराखंड में इस बार बारिश काफी कम हुई है. लिहाजा सूखी ठंड से भी लोगों को दो-चार होना पड़ेगा.
ये भी पढ़ें: क्लाइमेट चेंज के कारण बदला मौसम का पैटर्न, उत्तराखंड में 50 फीसदी कम हुई बारिश, सूखी सर्दी का खेती पर असर

Last Updated :Dec 28, 2023, 8:09 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details