उत्तराखंड

uttarakhand

दून अस्पताल में बर्न यूनिट तैयार, कोरोनेशन अस्पताल नहीं किया जाएगा अब रेफर

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : Nov 11, 2023, 3:47 PM IST

Updated : Nov 11, 2023, 8:22 PM IST

Burn unit ready in Doon Hospital राजकीय दून मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल में बर्न यूनिट बनकर तैयार हो गई है. अब झुलसे मरीजों को कोरोनेशन अस्पताल में रेफर नहीं किया जाएगा.

doon hospital
दून अस्पताल

दून अस्पताल में बर्न यूनिट तैयार.

देहरादूनः उत्तराखंड के सबसे बड़े राजकीय दून मेडिकल कॉलेज चिकित्सालय में झुलसे मरीजों के लिए बर्न यूनिट तैयार हो गई है. बीते कई दिनों से यूनिट को तैयार करने के लिए अस्पताल प्रबंधन की ओर से कवायद की जा रही थी. अब तक दून अस्पताल में आने वाले गंभीर रोगियों को कोरोनेशन अस्पताल में संचालित बर्न यूनिट में रेफर करना पड़ता था. लेकिन अब आग से झुलसे गंभीर लोगों को संक्रमण से बचाने के लिए यूनिट की शुरुआत हो गई है.

दून मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य और सर्जन डॉ. आशुतोष सयाना और हेड ऑफ द डिपार्टमेंट डॉ. मोहित गोयल की देखरेख में बर्न यूनिट संचालित की जाएगी. हालांकि, बीते कुछ दिनों में अस्पताल में मैनपॉवर की कमी और तकनीकी कमी की वजह से यूनिट को तैयार करने में विलंब हुआ. अस्पताल के चिकित्सा अधीक्षक डॉक्टर अनुराग अग्रवाल के मुताबिक, वर्तमान में पांच आईसीयू बेड और पांच जनरल वार्ड के बेड बर्न यूनिट में उपलब्ध है. इसमें झुलसे हुए मरीजों का इलाज और सर्जरी की सुविधा मिलेगी.
ये भी पढ़ेंःउत्तराखंड में लगातार वीआईपी मूवमेंट और दीवाली के कारण डॉक्टरों की छुट्टियां रद्द, कल अमित शाह का देहरादून दौरा

दीवाली को लेकर सभी चिकित्सकों को अलर्ट रहने के निर्देश:दीवाली में किसी भी परिस्थितियों का सामना करने के लिए दून अस्पताल प्रबंधन ने सभी डॉक्टरों को अलर्ट रहने के निर्देश दिए हैं. अस्पताल की ओटी और इमरजेंसी में अतिरिक्त मेडिकल स्टाफ की तैनाती की गई है. अस्पताल प्रशासन ने सभी डॉक्टरों को ड्यूटी रोस्टर के अनुसार इमरजेंसी में तैनात रहने को कहा गया है. ताकि गंभीर रोगियों को समय पर उपचार मिल सके. अस्पताल की चिकित्सा अधीक्षक डॉक्टर अनुराग अग्रवाल ने लोगों से सेफ दीवाली मनाने की अपील की. इसके साथ ही छोटे बच्चों को बड़ों के सुपरविजन में ही पटाखे छोड़ने की अपील की है.

Last Updated :Nov 11, 2023, 8:22 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details