उत्तराखंड

uttarakhand

केदारनाथ मंदिर के गर्भगृह के साथ परिसर में भी Pics और Reels पर नकेल, BKTC अध्यक्ष ने कही ये बात

By

Published : Jul 17, 2023, 10:07 PM IST

केदारनाथ मंदिर परिसर में लोग हाथ जोड़े कम और मोबाइल पकड़े ज्यादा नजर आते हैं. हर कोई चाहता है कि खूबसूरत सी तस्वीर ली जाए और सोशल मीडिया पर पोस्ट की जाए. लोग भी जहां से उन्हें ज्यादा व्यूज मिलने की संभावना नजर आती है, वहीं पहुंच जाते हैं और वीडियो और रील्स बनाने लग जाते हैं. इसके लिए उन्हें चाहे डांट ही खानी पड़े या फिर अपमान झेलना पड़े. कुछ तो ऐसी हरकते कर देते हैं, जिससे आस्था को ठेस पहुंचती है. यही वजह है कि अब केदारनाथ में मोबाइल पर बैन लगाया गया है. चाहे गर्भगृह हो या मंदिर परिसर. फोटोग्राफी और वीडियोग्राफी पर प्रतिबंध लगाना पड़ा है.

Photography banned inside Kedarnath Dham Temple
केदारनाथ में मोबाइल बैन

केदारनाथ मंदिर के गर्भगृह के साथ परिसर में भी Pics और Reels पर नकेल

देहरादूनः केदारनाथ धाम जिनता धर्म और आस्था के लिए अपना विशेष महत्व रखता है, उतना ही सोशल मीडिया के धुरंधरों के लिए यह TRP पॉइंट के रूप में भी हिट है. ऐसे में लगातार धार्मिक आस्था पर उठ रहे सवालों के बीच बदरी केदार मंदिर समिति ने बड़ा फैसला लिया है. अब केदारनाथ मंदिर के अंदर मोबाइल पर प्रतिबंध लगा दिया गया है. खुद इसकी जानकारी बीकेटीसी अध्यक्ष अजेंद्र अजय ने दी है.

विश्व प्रसिद्ध केदारनाथ धाम

उत्तराखंड में बदरीनाथ और केदारनाथ धाम में मंदिरों एवं हक हकूकधारियों के हितों का रख रखाव करने वाली बदरी केदार मंदिर समिति एक बार फिर चर्चाओं में है. केदारनाथ मंदिर परिसर में भक्तों की ओर से लगातार बनाई जा रही कई विवादास्पद रील सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे हैं, जिनकी वजह से काफी विवाद भी हुआ. जिसके बाद मंदिर समिति ने एक बड़ा फैसला लिया है. बीकेटीसी ने केदारनाथ मंदिर परिसर में मोबाइल फोन पूरी तरह से प्रतिबंधित कर दिया है.
ये भी पढ़ेंःकेदारनाथ मंदिर गर्भगृह में Mobile-Camera बैन, कपड़ों पर भी लिया गया कड़ा फैसला

केदारनाथ धाम में इसको लेकर पोस्टर भी चस्पा कर दिए गए हैं, लेकिन मंदिर समिति के अध्यक्ष अजेंद्र अजय ने जानकारी दी है कि केवल गर्भगृह ही नहीं बाहर परिसर में इस तरह की विवादास्पद रील्स विडियो बनाने को लेकर सख्त कदम उठाए जा रहे हैं. उन्होने कहा कि मंदिर परिसर में बीते लंबे समय से लोग इस तरह के काम कर रहे हैं, जिन पर काफी विवाद देखने को मिल रहे हैं. जिसके चलते यह फैसला लिया गया है. उन्होने बताया कि बदरी केदार मंदिर समिति की तरफ इस आदेश को तत्काल लागू कर दिया गया है और पूरे मंदिर परिसर में मोबाइल बैन के बैनर लगा दिए गए हैं.

केदारनाथ मंदिर परिसर में लगा पोस्टर
ये भी पढ़ेंःकेदारनाथ धाम में घुटनों पर 'राइडर गर्ल', बॉयफ्रेंड को किया प्रपोज, वीडियो वायरल

दरअसल, बदरी केदार मंदिर समिति ने एक बड़ा फैसला लेते हुए केदारनाथ धाम परिसर में मोबाइल फोन को पूरी तरह से प्रतिबंधित कर दिया है. जिसका आदेश बदरी केदार मंदिर समिति के अध्यक्ष अजेंद्र अजय ने जारी कर दिया है. समिति ने इस फैसले को लेकर अपनी सफाई में कहा है कि मंदिर परिसर में कई विवादास्पद रील भक्तों की ओर से बनाई जा रही थी. जिससे लोगों की भावनाएं आहत हो रही थी. जिनका ध्यान में रखते हुए बदरी केदार मंदिर समिति ने यह फैसला लिया है.
ये भी पढ़ेंःकेदारनाथ में युवती ने मांगा वोडका, दुकानदार ने वायरल कर दिया वीडियो

बदरी केदार मंदिर समिति के अध्यक्ष अजेंद्र अजय का कहना है कि मंदिर परिसर में बनाई गई रील्स से धार्मिक प्रवृत्ति के लोगों और केदारनाथ धाम में आ रहे शिव भक्तों की धार्मिक भावनाएं आहत हो रही थी. इस फैसले के बाद भी अगर कोई व्यक्ति मंदिर परिसर में मोबाइल का प्रयोग करता हुआ पाया जाता है तो उसे पर बदरी केदार मंदिर समिति की तरफ से विधिक कार्रवाई की जाएगी.
ये भी पढ़ेंःकेदारनाथ मंदिर के गर्भगृह में नोट उड़ाती महिला का वीडियो वायरल, FIR दर्ज

ABOUT THE AUTHOR

...view details