उत्तराखंड

uttarakhand

देहरादून में तैनात IPS अपर्णा ने किया देश का नाम रोशन, उत्तरी अमेरिका की सबसे ऊंची चोटी पर लहराया तिरंगा

By

Published : Jul 1, 2019, 12:07 PM IST

डीआईजी अपर्णा कुमार (IPS) ने उत्तरी अमेरिका की सबसे ऊंची चोटी पर तिरंगा लहराकर भारत का नाम रोशन किया है. ऐसा करने वाली अपर्णा कुमार देश की पहले आईपीएस ऑफिसर हैं.

डीआईजी अपर्णा कुमार (IPS)

देहरादून: भारतीय तिब्बत बॉर्डर पुलिस फोर्स में तैनात डीआईजी अपर्णा कुमार (IPS) ने उत्तरी अमेरिका की सबसे ऊंची चोटी माउंट देनाली पर तिरंगा फहराया है. ऐसा करने वाली वो पहली IPS महिला हैं. उत्तर प्रदेश कैडर की आईपीएस ऑफिसर अपर्णा कुमार का ये कारनामा उनकी बहादुरी को दर्शाता है.

डीआईजी अपर्णा कुमार को यह सफलता तीसरे प्रयास में मिली है. अपर्णा कुमार ने समुद्र तल से 20,301 फीट ऊंचाई वाले उत्तरी अमेरिका के माउंट देनाली की सबसे ऊंची चोटी पर तिरंगा फहरा कर देश को गौरवान्वित किया है.

तय समय से पहले अपर्णा की किया लक्ष्य हासिल
बता दें कि अपर्णा कुमार ने माउंट देनाली पर पहुंचने का प्रयास 15 जून को शुरू किया था. उनका लक्ष्य आगामी 10 जुलाई तक पूरा होने की संभावना थी, लेकिन अपर्णा कुमार ने समय से पहले ही चोटी पर पहुंचकर तिरंगा लहरा दिया.

पढे़ं- पंचायती चुनाव में किए गए संशोधन का कांग्रेस ने किया विरोध, राज्य सराकर का फूंका पुतला

देहरादून के ITBP मुख्यालय में तैनात
डीआईजी अपर्णा कुमार वर्तमान समय में देहरादून में स्थित ITBP के नॉर्दन फ्रंटियर मुख्यालय में डीआईजी के पद पर तैनात हैं.

Intro:pls नोट -इस ख़बर से सम्बंधित फ़ोटो mail से भेजी हैं उठाने का कष्ट करें।

summary_ उत्तरी अमेरिका की सबसे ऊंची चोटी माउंट देनाली पर पहुँच आईटीबीपी डीआईजी अपर्णा कुमार ने फहराया तिरंगा, ऐसा करने वाली वह पहली आईपीएस महिला, समुंद्र स्तर से 20,301 सीट की ऊंचाई पर है पुत्री अमेरिका की माउंट देनाली..

भारतीय तिब्बत बॉडर पुलिस फोर्स में तैनात डीआईजी अर्पणा कुमार ने उत्तर अमेरिका की सबसे ऊंची चोटी माउंट देनाली पहुंच कर तिरंगा फहराने का सफल पूर्वक कारनामा कर दिखाया है,ऐसा करने वाली वह पहली ips महिला है। उत्तर प्रदेश कैडर की ips ऑफिसर अपर्णा कुमार ने यह कारनामा उनकी बहादुरी और कुछ नया कीर्तिमान करने के जब्जे को दर्शाता हैं। उनके इस कारनामें से देश का नाम दुनियांभर के कीर्तिमानों कार्यो की सूची में आ गया हैं

तीसरे प्रयास में अर्पणा को मिली सफलता

समुद्र तल से 20,301 फिट ऊंचाई वाले उत्तर अमेरिका के
माउंट देनाली की सबसे ऊंची चोटी पर तिरंगा फहरा कर d i g अपर्णा कुमार ने देश गौरवान्वित करने का कार्य किया हैं।
अपर्णा कुमार ने यह कारनामा अपने तीसरे प्रयास के दौरान माउंट देनाली पर सफलता हासिल कर प्राप्त किया है।



Body:तय समय से पहले अर्पणा की किया लक्ष्य हासिल

जानकारी के मताधिकार आईटीबीपी में तैनात डीआईजी अपर्णा कुमार ने उत्तर अमेरिका की सबसे ऊंची चोटी माउंट देनाली पर पहुंचने का प्रयास 15 जून को शुरू किया था जानकारों के मुताबिक उनका लक्ष्य आगामी 10 जुलाई तक पूरा होने की संभावना थी लेकिन अपर्णा कुमार ने समय से पहले ही नॉर्थ अमेरिका की सबसे ऊंची पहाड़ी माउंट देनाली पर पहुंचकर तिरंगा फहराकर यह कारनामा हासिल किया।

साउथ पोल चढ़ाई करने वाली भी अपना पहली ips अर्पणा

जानकारी के मुताबिक इससे पहले आईपीएस अपर्णा कुमार ने हाल ही में साउथ पोल पर चढ़ाई कर आरोहण लक्ष्य को पूरा किया था। साउथ पोल की चोटी पर भी पहुंचने वाली पहली आईपीएस अर्पणा कुमारी ही हैं। अर्पणा कुमार 111 किलोमीटर से अधिक बर्फ पर चढ़ाई पार कर साउथ पोल पहुंचती थी इस लक्ष्य के दौरान उनके पास भारी भरकम उपकरणों का वजन भी अलग से था।


Conclusion:देहरादून के उत्तरी सीमा ITBP मुख्यालय में तैनात डीआईजी अर्पणा

आईटीबीपी डीआईजी अर्पणा कुमार द्वारा उत्तरी अमेरिका की सबसे ऊंची चोटी माउंट देनाली पर चढ़ाई करने के कारनामे को लेकर देश दुनिया में भारत का नाम सफलता पूर्वक दुनिया की अधिकतम ऊंचाई वाले पर्वतीय चोटी पर कारनामा करने वालों में शुमार हो गया हैं। सफलता की ऊंचाइयों पर भारतीय तिरंगे को लहराने वाली अपर्णा कुमार वर्तमान समय में itbp के उत्तरी सीमा (नॉर्दन फ्रंटियर) देहरादून स्थित सीमाद्वार मुख्यालय में डीआईजी के पद पर तैनात है.


pls note_input_महोदय, यह किरण कांत शर्मा का मोजो मोबाइल हैं,जिसे मैं (परमजीत सिंह )इसे इस्तेमाल कर रहा हूं। मेरा मोजो मोबाइल खराब हो गया हैं, ऐसे मेरी स्टोरी इस मोजो से भेजी जा रही हैं.. ID 7200628







ABOUT THE AUTHOR

...view details