उत्तराखंड

uttarakhand

हेलीकॉप्टर लैंडिंग के दौरान कई बार टली दुर्घटनाएं, VIP सिक्योरिटी में बदइंतजामी, गंभीर नहीं 'जिम्मेदार'

By

Published : Jul 22, 2023, 5:04 PM IST

Updated : Jul 22, 2023, 5:41 PM IST

उत्तराखंड में अब हेलीकॉप्टर लैंडिंग के दौरान हेलीपैड्स पर वीआईपी सुरक्षा व्यवस्था की बदइंतजामी की खबरें आम बात हो गई हैं. बीते गुरुवार एम्स ऋषिकेश के हेलीपैड पर स्वास्थ्य मंत्री धन सिंह रावत के हेलीकॉप्टर की लैंडिंग के दौरान बड़ी चूक हुई. इसके साथ ही कुछ समय पहले सीएम धामी के साथ भी कुछ ऐसा ही वाकया हुआ था. केदारनाथ में हेलीपैड पर थोड़ी सी चूक के कारण एक अधिकारी को जान गंवानी पड़ी थी. इसके बाद भी इस तरह के मामलों को लेकर जिम्मेदार लोग गंभीर नहीं हैं.

Chaos during helicopter landing
हेलीकॉप्टर लैंडिंग के दौरान कई बार टली दुर्घटनाएं

हेलीकॉप्टर लैंडिंग के दौरान कई बार टली दुर्घटनाएं

देहरादून: दो दिन पहलेहेलीकॉप्टर लैंडिग के दौरान एम्स हेलीपैड पर बड़ा हादसा होते होते टल गया. इस घटना में कैबिनेट मंत्री धन सिंह रावत बाल बाल बचे. धन सिंह रावत के हेलीकॉप्टर लैडिंग के दौरान स्ट्रेचर की शीट उड़कर पंखे के पास पहुंच गई. गनीमत रही कि ये शीट हेलीकॉप्टर के पंखे से नहीं टकराई. नहीं तो कोई भी बड़ा हादसा हो सकता था. ऐसा नहीं है कि उत्तराखंड में यह कोई पहला ऐसा मामला है. इससे पहले भी कई बार वीआईपी हेलीकॉप्टर लैंडिंग के दौरान लापरवाही बरती गई है.

उत्तराखंड में तमाम हेली दुर्घटनाएं हो चुकी हैं. जिसमे कई लोगों की जानें गई हैं. बावजूद इसके सुरक्षा व्यवस्था दुरुस्त न होना एक बड़ा सवाल खड़ा करता है. जब किसी हेलीकॉप्टर में वीआईपी बैठा हो और उसकी लैंडिंग के दौरान लापरवाही बरती जाए तो ऐसे में अंदाजा लगाया जा सकता है, बाकी हेली सेवाओं के दौरान कितनी सावधानियां बरती जाती होंगी. हाल ही में ऋषिकेश एम्स में हेलीकॉप्टर के लैंडिंग के दौरान बड़ी लापरवाही देखने को मिली.

हेलीकॉप्टर लैंडिंग के दौरान बाल बाल बचे धन सिंह रावत

पढ़ें- हेलीकॉप्टर लैंडिग के दौरान एम्स हेलीपैड पर टला बड़ा हादसा, बाल बाल बचे कैबिनेट मंत्री धन सिंह रावत

दरअसल, सूबे के स्वास्थ्य मंत्री धन सिंह रावत, हेलीकॉप्टर से चमोली दौरे से देहरादून आ रहे थे. इस दौरान ऋषिकेश में उनके हेलीकॉप्टर की लैंडिंग कराई गई. लैंडिंग के दौरान ही स्ट्रेचर की शीट उड़कर हेलीकॉप्टर के पंखे के पास पहुंच गई. गनीमत रही कि ये शीट हेलीकॉप्टर के पंखे से नहीं टकराई, नहीं तो एक बड़ा हादसा हो सकता था.

पढ़ें-माननीयों के 'उड़नखटोले' पर खर्च होंगे करीब 100 करोड़, सीएम के हेलीकॉप्टर की मियाद हुई पूरी

जून 2022 में सीएम धामी चकराता के एक सांस्कृतिक कार्यक्रम में शिरकत करने हेलीकॉप्टर से गए थे. जिस जगह पर हेलीकॉप्टर की लैंडिंग कराई गई वहां पर सैकड़ों लोग मौजूद थे. इसके साथ जमीन पर गद्दे बिछाये गये थे. जैसे ही सीएम के हेलीकॉप्टर की लैंडिंग हुई वहां भगदड़ मच गई. धूल के गुबार में सब खोता नजर आया. जमीन पर से गद्दे भी हवा में उड़ने लगे. उस दौरान यह मामला काफी चर्चाओं में रहा. उस दौरान भी इस तरह की घटना दोबारा न हो इस बात के निर्देश दिए गए थे.

चकराता में सीएम धामी के हेलीकॉप्टर की लैंडिंग

पढ़ें-हल्द्वानी में CM धामी के हेलीकॉप्टर की इमरजेंसी लैंडिंग, खराब मौसम वजह

वहीं, इस पूरे मामले पर ईटीवी भारत की टीम ने अपर सचिव नागरिक उड्डयन सी रविशंकर को अवगत कराया. जिस पर सी रविशंकर ने कहा जो भी हेलीकॉप्टर्स ऑपरेशन करते हैं, वो जिस हेलीपैड पर उतरते हैं, उस हेलीपैड का जो प्रबंधन करते हैं, उनको पहले ही दिशा निर्देश जारी किए जा चुके होते हैं. जिसके तहत हेलीपैड पर सर्वोच्च प्राथमिकताएं दी जाती हैं. उन्होंने कहा हेलीपैड पर कोई भी लापरवाही किसी बड़ी घटना को अंजाम दे सकती है. साथ ही उन्होंने कहा जो लापरवाही का मामला सामने आया है, इस मामले में संबंधित अधिकारियों से रिपोर्ट ली जायेगी.

धामी के हेलीकॉप्टर लैंडिंग के बाद मची भगदड़

पढ़ें-पिथौरागढ़ नैनी सैनी एयरपोर्ट को मिला एरोड्रम लाइसेंस, CM धामी ने जताया पीएम मोदी का आभार
इस पूरे मामले पर स्वास्थ्य मंत्री धन सिंह रावत ने ईटीवी भारत से बातचीत की. जिसमें धन सिंह रावत ने कहा उन्हें लगता है कि यह इत्तेफाक था. उन्होंने कहा इस मामले में उन्होंने ऋषिकेश एम्स प्रबंधन से बात की है. जिसमें उन्होंने प्रबंधन को हेलीकॉप्टर लैंडिंग के दौरान ऐसी लापरवाही न बरतने के निर्देश दिये हैं.

Last Updated :Jul 22, 2023, 5:41 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details