उत्तराखंड

uttarakhand

Development Council Meeting: गैरसैंण विकास परिषद की बैठक में 9 लंबित योजनाओं को किया गया अनुमोदित

By

Published : Feb 6, 2023, 4:31 PM IST

देहरादून में गैरसैंण विकास परिषद की अहम बैठक हुई. बैठक में 9 योजनाओं को एक बार फिर से शुरू करने पर विचार किया गया है. साथ ही गैरसैंण विकास परिषद की बैठक में गैरसैंण विकास के लिए कार्ययोजना तैयार करने पर भी विस्तार से चर्चा की गई.

Gairsain Development Council Meeting:
सचिवालय में गैरसैंण विकास परिषद की बैठक,

देहरादून: सोमवार को विधानसभा भवन देहरादून में विधानसभा अध्यक्ष ऋतु खंडूड़ी ने गैरसैंण विकास परिषद की बैठक ली. बैठक में विधानसभा अध्यक्ष ने विकास परिषद के अधिकारियों को जरूरी सुझाव और दिशा निर्देश दिए. विकास परिषद की बैठक में गैरसैंण के विकास को लेकर गहन चिंतन मंथन हुआ.

बैठक में गैरसैंण विकास परिषद को 9 लंबित योजनाओं को अनुमोदित किया गया. बैठक में गत बोर्ड बैठकों में स्वीकृत योजनाओं की द्वितीय किश्त उन्मुक्त नहीं होने पर उनकी योजनावार समीक्षा की गई. सात ही कार्यदाई विभागों को निर्देश दिए गए की द्वितीय किश्त से प्रस्ताव शीघ्र उपलब्ध कराए जाएं. बैठक में वर्ष 2022-2023 में प्रस्तावित योजनाएं विधायक कर्णप्रयाग, विधायक द्वाराहाट, प्रमुख क्षेत्र पंचायत, नगर पंचायत गैरसैंण एवं सिंचाई विभाग द्वारा प्रस्तावित कार्यों पर अनुमोदन दिया गया.

विधानसभा अध्यक्ष ने कहा उनकी अध्यक्षता में कोरोना काल के बाद गैरसैंण विकास परिषद की यह पहली बैठक है. विधानसभा अध्यक्ष ने कहा की ग्रीष्मकालीन राजधानी गैरसैंण के विकास के लिए यह बैठक आहूत की गई थी. जिसमें गैरसैंण के विकास को लेकर मुख्य तौर पर चर्चा वार्ता हुई. उन्होंने कहा की गैरसैंण में बुनियादी ढांचे को दुरूस्त करने की जरूरत है. साथ ही विकास परिषद को गैरसैंण के विकास के लिए कार्ययोजना तैयार करने के निर्देश दिए.

उन्होंने गैरसैंण के विकास के लिए स्वयं सहायता समूहों एवं युवाओं को जोड़ने का सुझाव दिया. उन्होंने कहा क्षेत्र के विकास के लिए वहां की मातृशक्ति और युवा शक्ति को एक साथ जोड़कर कार्य करने होंगे. साथ ही उन्होंने अधिकारियों को गैरसैंण का इंटीग्रेटेड डेवलपमेंट प्लान बनाने के निर्देश दिए.

9 लंबित योजनाओं को किया गया अनुमोदित

  1. ग्राम गड़ोत में महिला मिलन केन्द्र निर्माण.
  2. ग्राम लामबगड़ में साईं मंदिर सौन्दर्यीकरण कार्य.
  3. ग्राम पंचायत नैल (खनसर) में महिला मिलनकेन्द्र निर्माण.
  4. ग्राम चौरासैंण में पाण्डव खोली निर्माण.
  5. ग्राम पंचाली में पाण्डव खोली निर्माण.
  6. ग्राम सभा ढमकर के पज्याणा तल्ला में खण्डिजा सीसी मार्ग निर्माण.
  7. ग्राम सिलंगी में फील्ड निर्माण.
  8. नगर पंचायत गैरसैंण के अन्तर्गत सुनार गांव (धारगैंड) पाण्डव खोली में मंच निर्माण.
  9. विकासखण्ड गैरसैंण के ग्रामसभा कोठा के घुगती कोट गधेरे में पुलिया निर्माण.

ABOUT THE AUTHOR

...view details