उत्तराखंड

uttarakhand

Meri Mati Mera Desh: गैरसैंण के पज्याणा में कारगिल शहीद को किया याद, गांव में निकाली तिरंगा यात्रा

By

Published : Aug 14, 2023, 4:05 PM IST

Updated : Aug 14, 2023, 4:47 PM IST

15 अगस्त यानी स्वतंत्रता दिवस भारत का सबसे बड़ा त्यौहार है. स्वतंत्रता दिवस के मौके पर उन वीर शहीदों को याद किया जा रहा है जिन्होंने देश के लिए जान दे दी. गैरसैंण के पज्याणा गांव में कारगिल शहीद कृपाल सिंह को याद किया गया. उनकी याद में मेरी माटी, मेरा देश अभियान के तहत तिरंगा यात्रा निकालकर कर हर घर में तिरंगा झंडा फहराया गया.

Meri Mati Mera Desh
तिरंगा यात्रा

पज्याणा में कारगिल शहीद को किया याद

गैरसैंण: कल 15 अगस्त है. भारत की आजादी का दिन. सरकार इस दौरान मेरी माटी, मेरा देश अभियान चला रही है. इसी कड़ी में मेरी माटी, मेरा देश कार्यक्रम के तहत गैरसैंण ब्लॉक के कारगिल शहीद कृपाल सिंह के गांव पज्याणा में सामाजिक कार्यकर्ती व आंगनबाड़ी शिक्षिका अंजना रावत द्वारा कार्यक्रम का आयोजन किया गया. राष्ट्रगान गाकर कार्यक्रम की शुरुआत करते हुए पज्याणा गांव के कारगिल शहीद कृपाल सिंह को श्रद्धांजलि दी गई. भारत माता की रक्षा करते हुए अपने प्राणों का सर्वोच्च बलिदान देने वाले वीर शहीदों को याद करते हुए नमन किया गया.

पज्याणा में हर घर में फहराया गया तिरंगा

मेरी माटी, मेरा देश के तहत हर घर में फहराया तिरंगा: कार्यक्रम में मौजूद ग्रामीणों को सामाजिक कार्यकर्ती अंजना रावत द्वारा पंच प्रण की शपथ दिलाई गई. इस दौरान समर्थ ज्ञान योजना के तहत साक्षर हो रहीं पज्याणा गांव की बुजुर्ग महिलायें, महिला मंगल दल, स्कूली बच्चों ने गांव में तिरंगा यात्रा निकालकर हर घर में तिरंगा झंडा फहराया.
ये भी पढ़ें: उत्तराखंड में 'Meri Mati Mera Desh' की धूम, शहीदों को दी गई श्रद्धांजलि, परिजनों को किया गया सम्मानित

शहीदों के बलिदान को कभी भुलाया नहीं जा सकता: इस दौरान सामाजिक कार्यकर्ती व आंगनबाड़ी शिक्षिका अंजना रावत ने शहीदों को नमन करते हुए कहा कि भारत मां की रक्षा करते हुए अपने प्राणों की आहुति देने वाले वीर शहीदों के बलिदान को कभी भी भुलाया नहीं जा सकता. वो सदैव हमारे दिलों में व यादों में जिंदा रहेंगे. उन्होंने 15 अगस्त के शुभअवसर पर ग्रामीणों से अपने घरों में तिरंगा फहराने की अपील की. कार्यक्रम के समापन अवसर पर गांव में पौधरोपण कार्यक्रम का भी आयोजन किया गया. इस दौरान कई फलदार पौधे ग्रामीणों द्वारा रोपे गए.
ये भी पढ़ें: Har Ghar Tiranga: 'हर घर तिरंगा' अभियान को लेकर लोगों में दिख रहा उत्साह, कम दाम में पोस्ट ऑफिस में मिल रहे तिरंगा झंडे

Last Updated :Aug 14, 2023, 4:47 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details