उत्तराखंड

uttarakhand

International Yoga Day: राजभवन में राज्यपाल और बदरीनाथ प्रांगण में तीर्थ यात्रियों ने किया योगासन

By

Published : Jun 21, 2022, 3:02 PM IST

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके उत्तराखंड में आम से लेकर खास तक सभी ने योग किया. राजभवन में राज्यपाल गुरमीत सिंह ने जवानों के साथ योगाभ्यास किया. दूसरी तरफ चमोली में बदरीनाथ मंदिर के प्रांगण में योग शिविर का आयोजन किया गया. शिविर में मंदिर समिति के सदस्य व तीर्थ यात्रियों ने योग किया.

International Yoga Day
अंतरराष्ट्रीय योग दिवस

देहरादूनःअंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर उत्तराखंड में राजभवन से लेकर जिला और ब्लॉक स्तर तक योग की खूबसूरत तस्वीरें दिखाई दीं. राजभवन में राज्यपाल (सेनि) लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह की अगुवाई में आईटीबीपी जवान, राजभवन के अधिकारी, कर्मचारी समेत हेमवंती नंदन बहुगुणा चिकित्सा शिक्षा विश्वविद्यालय के छात्र-छात्राओं ने योगाभ्यास किया. इसके साथ ही खेल मंत्री रेखा आर्य ने भी भारतीय प्राणी सर्वेक्षण उत्तरी केंद्र में वैज्ञानिकों और छात्राओं के साथ योगाभ्यास किया.

विश्व योग दिवस के अवसर पर राज्यपाल ने कहा कि प्रत्येक व्यक्ति को योग अपनी नित्य दिनचर्या में अपनाना चाहिए. योग से मन, मस्तिष्क और शरीर स्वस्थ रहते हैं. योग हमारी सोच, हमारे विचार और क्रिया में सकारात्मक बदलाव लाता है. इससे एक सकारात्मक ऊर्जा व स्वस्थ जीवन जीने की शक्ति मिलती है. राज्यपाल ने कहा कि कोरोना महामारी ने हमें सबक सिखाया है कि अपने स्वास्थ्य एवं रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए योग एवं प्राणायाम को प्राथमिकता देनी चाहिए. राज्यपाल ने कहा कि योग गुरु एवं योग प्रदेश होने के नाते प्रत्येक देश एवं उत्तराखंडवासी की यह जिम्मेदारी बनती है कि वह पूरे विश्व के लिए योग के लिए प्रेरणास्रोत बनें.

भारत की प्राचीन पद्धति योगः 8वें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर कैबिनेट मंत्री रेखा आर्य ने कहा कि अगर हमें बिना रुपए के अपने आप को फिट रखना है तो हमें भारत की प्राचीन पद्धति योग को अपनाना होगा. ऋषि मुनियों के हजारों सालों के अथक प्रयासों के बाद उन्होंने मानव के लिए स्वस्थ जीवन को बनाने के लिए योग पद्धति को ईजाद किया. लेकिन धीरे- धीरे हमारा समाज इन सबको भूलता गया. उन्होंने कहा कि शायद ही 2014 से पहले किसी को योग के बारे में पता होगा, लेकिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पूरे विश्व को योग के लिए आह्वान किया, जिसके फलस्वरूप 170 देशों ने अपनी सहमति दी. इसके बाद 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस विश्व स्तर पर मना पा रहे हैं.
ये भी पढ़ेंः International Yoga Day: हर की पैड़ी पर पहली बार मनाया योग दिवस, ये बोले गिरिराज

बदरीनाथ धाम में योगासनः अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर भगवान बदरीविशाल के मंदिर प्रांगण में पतंजलि योगपीठ के द्वारा योग शिविर का आयोजन किया गया. शिविर में मंदिर समिति के कर्मचारी, पुलिस व सेना के जवानों सहित तीर्थयात्रियों ने भाग लिया. वहीं, जोशीमठ के औली में स्थित आईटीबीपी के राष्ट्रीय स्कीइंग प्रशिक्षण संस्थान के जवानों ने भी योग किया. उधर जल विद्युत परियोजना टीएचडीसी पीपलकोटी में भी योग शिविर का आयोजन किया गया.

चमोली के जिला मुख्यालय गोपेश्वर में प्रशासन की ओर से पीजी कॉलेज गोपेश्वर के जिम्नेजियम हाल में योग योग शिविर का आयोजन किया गया. वहीं, पुलिस की तरफ से पुलिस लाइन गोपेश्वर में योग शिविर का आयोजन किया गया. जिले के सभी 9 विकासखंडों में योग दिवस की धूम नजर आई.

विकासनगर में छात्र-छात्राओं ने किया योगःउधर देहरादून के विकासनगर के एसएमआर डिग्री कॉलेज में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर सैकड़ों छात्र छात्राओं ने योगासन किया. इस मौके पर स्थानीय जनप्रतिनिधि, कॉलेज स्टाफ, छात्र छात्राओं ने अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया. आयुष विभाग के डॉ. पारुल अरोड़ा व डॉ. दिनेश पसबोला ने योग्य आयुर्वेद के उपस्थित छात्र-छात्राओं और जनप्रतिनिधियों को जानकारी दी. साथ ही कहा कि योग भारत की प्राचीन वैदिक धरोहर है जो हमारे दैनिक जीवन में स्वस्थ शरीर के लिए बहुत उपयोगी है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details