उत्तराखंड

uttarakhand

उत्तराखंड का मौसम हुआ सर्द, बागेश्वर के चिल्ठा टॉप में हुई बर्फबारी, जानिए कहां कितना है तापमान

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : Dec 6, 2023, 8:57 AM IST

Updated : Dec 6, 2023, 10:26 AM IST

Snowfall in Chiltha Top of Bageshwar उत्तराखंड में मौसम बदल चुका है. राज्य के पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी जारी है. केदारनाथ, बदरीनाथ के बाद बागेश्वर जिले में बर्फबारी हुई है. बागेश्वर के चिल्ठा चॉप की चोटियां बर्फ से ढक गई हैं. राज्य में तापमान तेजी से गिरता जा रहा है. अगर आप उत्तराखंड घूमने का प्लान कर रहे हैं तो इस खबर को पढ़ लीजिए.

Snowfall in Chiltha Top of Bageshwar
बागेश्वर बर्फबारी समाचार

बागेश्वर के चिल्ठा टॉप में हुई बर्फबारी

बागेश्वर: उत्तराखंड में मौसम ने करवट बदली है. बागेश्वर जिले के कपकोट तहसील के पिंडर घाटी में ऊंचाई वाले स्थानों में हिमपात हुआ है. बारिश के साथ ही हिमपात से कड़ाके की ठंड पड़ रही है. ठंड से बचने के लोग लिए हीटर, अलाव आदि का उपयोग कर रहे हैं.

बागेश्वर के चिल्ठा टॉप में हुई बर्फबारी

बागेश्वर के चिल्ठा टॉप में बर्फबारी: मौमस विभाग का अनुमान सटीक साबित हुआ. मंगलवार देर सायं से आसमान में बादल छाए और रात में सभी क्षेत्रों में बारिश हुई. कपकोट तहसील में तीन हजार मीटर की उंचाई पर चिल्ठा मंदिर के साथ ही जातोली, बैलुनी बुग्याल, फुरकिया और पिंडारी जीरो प्वाइंट में हिमापात हुआ है. इस कारण कड़ाके की ठंड पड़ रही है. स्थानीय लोगों ने बताया कि निचले इलाकों में हल्की बारिश हुई है, लेकिन उच्च हिमालयी क्षेत्रों में बर्फबारी का दौर शुरू हो गया है. चिल्ठा टॉप बर्फ से पूरी तरह ढक गया है. यहां स्थित मंदिर परिसर भी बर्फ के आगोश में डूब गया है.

चिल्ठा मंदिर परिसर में बर्फ

इतना है आज बागेश्वर का तापमान:बागेश्वर जिले का अधिकतम तापमान 19 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 3 डिग्री सेल्सियस है. बर्फबारी वाले इलाकों में तापमान शून्य से नीचे चला गया है. बागेश्वर में नमी 69 फीसदी है तो हवा की रफ्तार 3 किलोमीटर प्रति घंटा है. बागेश्वर से सटे अल्मोड़ा जिले का तापमान 17 डिग्री सेल्सियस है. यहां न्यूनतम तापमान आज 3 डिग्री सेल्सियस है.

बर्फबारी से बागेश्वर की चोटियां चांदी जैसी चमक रही हैं

मौसम के लिए सभी विभाग अलर्ट:वहीं जिला आपदा अधिकारी शिखा सुयाल ने बताया कि मौसम विभाग ने पूर्व में चेतावनी जारी की थी. जिले की सभी तहसीलों में बारिश हुई है. तहसील कपकोट के उच्च हिमालयी गांवों में हिमपात के समाचार मिले हैं. उन्होंने बताया कि मौसम को देखते हुए सभी विभागों को अलर्ट में रखा गया है. खाद्य पूर्ति की व्यवस्था वहां पहले ही की जा चुकी है. बर्फबारी अधिक हुई तो सड़कों को खोलने के लिए जेसीबी मशीनें भी तैनात की जाएंगी.

बर्फबारी के शौकीन हैं तो बागेश्वर आइए

उत्तराखंड के शहरों का तापमान:उत्तराखंड के देहरादून जिले में भी ठंड बढ़ गई है. यहां का अधिकतम तापमान 23 डिग्री है तो आज न्यूनतम तापमान 13 डिग्री रहेगा. हवा में नमी की मात्रा 65 फीसदी है तो हवा 5 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चल रही है. मसूरी का अधिकतम तापमान आज 16 डिग्री सेल्सियस है तो न्यूनतम तापमान 5 डिग्री सेल्सियस है. यहां हवा में नमी 59 फीसदी है और हवा की रफ्तार 6 किलोमीटर प्रति घंटे है. नैनीताल का अधिकतम तापमान आज 16 डिग्री सेल्सियस है. न्यूनतम तापमान 6 डिग्री सेल्सियस रहेगा.
ये भी पढ़ें:उत्तराखंड में कड़ाके की ठंड, केदारनाथ बदरीनाथ में बर्फबारी, तापमान माइनस 8 डिग्री, पुनर्निर्माण कार्य रुके

Last Updated :Dec 6, 2023, 10:26 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details