उत्तराखंड

uttarakhand

भूमाफिया कर रहे जमीनों में अवैध कब्जा, उपपा ने की डांडा-कांडा भूमि की जांच की मांग

By

Published : Apr 10, 2023, 11:43 AM IST

Updated : Apr 10, 2023, 11:50 AM IST

उत्तराखंड में भूमाफियाओं को लेकर समय-समय पर आवाज बुलंद होती रहती है. इसके बावजूद उन पर कार्रवाई तक नहीं होती है. उत्तराखंड परिवर्तन पार्टी ने सरकार पर भूमाफियाओं को संरक्षण देने और सीएम के लैंड जिहाद पर दिए बयान को भटकाने वाला बताया है.

Etv Bharat
Etv Bharat

भूमाफिया कर रहे जमीनों में अवैध कब्जा

अल्मोड़ा: उत्तराखंड परिवर्तन पार्टी ने सरकार पर भूमाफियाओं को संरक्षण देने का आरोप लगाया है. कहा कि भूमाफिया पर्वतीय क्षेत्रों की जमीनों पर अतिक्रमण कर कब्जा रहे हैं, वहीं मुख्यमंत्री लैंड जिहाद पर सख्त एक्शन लेने की बात कर रहे हैं. लेकिन भू माफियाओं पर कोई कार्रवाई नहीं की जा रही है. उपपा ने डांडा-कांडा भूमि की निष्पक्ष जांच कर कार्रवाई की मांग की है.

उत्तराखंड परिवर्तन पार्टी के केंद्रीय अध्यक्ष पीसी तिवारी ने कहा कि अवैध कब्जों के विरोध में जनता वर्षों से संघर्ष कर रही है. लेकिन मुख्यमंत्री धामी का लैंड जिहाद पर सख्त कार्रवाई की बात, लोगों को संघर्ष से भटकाने का कार्य कर रही हैं. उन्होंने कहा कि प्रदेश में कहीं भी किसी भी धर्म के लोगों ने कब्जा किया है तो उस पर अवश्य कार्रवाई होनी चाहिए. राज्य में बड़े पैमाने पर भूमाफिया सत्ता के लोगों का संरक्षण लेकर जगह-जगह भूमि पर अतिक्रमण कर कब्जा जमा रहे हैं. नैनीसार, डांडा-कांडा, फलसीमा सहित अनेक स्थानों में भूमाफिया कब्जा कर रहे हैं. उनके खिलाफ सरकार व प्रशासन की ओर से कोई कार्रवाई नहीं हो रही है.
पढ़ें-अवैध मजार मामले पर बोले गणेश जोशी, 'सही को छेड़ेगी नहीं और गलत को सहेगी नहीं'

सांसद व विधायक भी सब कुछ जानते हुए मूकदर्शक बने हैं. आम नागरिक इसके खिलाफ सड़कों पर उतरने को तैयार हैं, लेकिन मुख्यमंत्री का बयान उनको संघर्ष से भटका रहा है. उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री का बयान केवल एक समुदाय के अतिक्रमण के खिलाफ दिखाई देता है. जबकि अतिक्रमण व जमीनों पर अवैध कब्जा करने वाले हर व्यक्ति पर कार्रवाई होनी चाहिए. चाहे वह किसी भी धर्म या संप्रदाय का हो. उन्होंने कहा कि यदि सरकार ईमानदारी से अतिक्रमण हटाना चाहती है तो उसे डांडा-कांडा की भूमि की जांच कर कार्रवाई करनी चाहिए. इस दौरान पार्टी के नारायण राम, हीरा देवी, भावना पांडे आदि मौजूद रहे.

Last Updated :Apr 10, 2023, 11:50 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details