उत्तराखंड

uttarakhand

Forest Fire: सर्दी के मौसम में अल्मोड़ा के जंगल में लगी आग, बमुश्किल पाया काबू

By

Published : Feb 16, 2023, 7:17 PM IST

अल्मोड़ा के जंगल में सर्दी के मौसम में भी धधक रहे हैं. अल्मोड़ा जिला मुख्यालय के समीप स्थित बख गांव के जंगल में लगी आग को दमकल कर्मचारियों ने कड़ी मशक्कत के बाद बुझा लिया.

Etv Bharat
Etv Bharat

अल्मोड़ा: पहाड़ों में सर्दी के मौसम में भी जंगल लगातार धधकने लगे हैं. जंगलों में लग रही आग से जहां वन संपदा को नुकसान पहुंच रहा है. वहीं पर्यावरण भी प्रदूषित हो रहा है. बुधवार को अल्मोड़ा जिला मुख्यालय के समीप स्थित बख गांव के जंगल में आग लग गई, जिससे वन संपदा को नुकसान पहुंचा है. वहीं जंगल की आग स्कूल के पास तक पहुंचने से पहले ही उसे फायर सर्विस की टीम ने बुझा लिया. बता दें कि, उत्तराखंड में फायर सीजन 15 फरवरी से 15 जून का समय माना जाता है. ऐसे में वन विभाग को अलर्ट रहने की जरूरत है.

राजकीय प्राथमिक विद्यालय बख के पास जंगल में लगी आग को बढ़ता देख प्रधानाचार्य ने फायर सर्विस स्टेशन को सूचना दी. फायर स्टेशन प्रभारी उमेश परगाई ने बताया कि प्रधानाचार्य ने सूचना देते हुए बताया कि बख गांव के जंगल में आग लगी हुई है, जो तेजी से उनके प्राथमिक विधालय की ओर बढ़ रही है. सूचना पाकर फायर स्टेशन अल्मोड़ा की टीम वाटर टैंकर लेकर तत्काल घटनास्थल को रवाना हुई.

पढ़ें: फिर से धधकने लगे उत्तराखंड के वन, बागेश्वर के मनकोट के जंगल में लगी आग

फायर की टीम के जवानों ने कड़ी मशक्कत के बाद विद्यालय के पास जंगल में लगी आग पर काबू पा लिया. बता दें कि जंगलों में चीड़ के पेड़ बहुतायत से होने पर वहां आग लगने की घटना बढ़ रही है. चीड़ की पत्तियां ज्वलनशील होने के कारण एक चिंगारी से आग पकड़ लेती है. जंगल में लगी इस आग से हालांकि विद्यालय को काेई नुकसान नहीं हुआ है. लेकिन वन संपदा को नुकसान पहुंचा है. फायर सर्विस की टीम ने आग को विद्यालय में पहुंचने से पहले ही काबू कर लिया, जिसके बाद क्षेत्र के ग्रामीणों एवं विद्यालय के कर्मचारियों ने राहत की सांस ली है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details