उत्तराखंड

uttarakhand

गन्ना तौल नहीं होने पर भड़के किसान, हंगामे के बीच गन्ना क्रय केंद्र पर जड़ा ताला

By

Published : Feb 22, 2022, 4:50 PM IST

ज्वालापुर स्थित सहकारी गन्ना विकास समिति के परिसर में किसानों ने गन्ना तौल नहीं होने पर हंगामा करते हुए तालाबंदी की है.

Haridwar Hindi Latest News
गन्ना तौल नहीं होने पर भड़के किसान

हरिद्वार: ज्वालापुर स्थित सहकारी गन्ना विकास समिति लिमिटेड परिसर में उस समय हंगामा हो गया. जब भारी संख्या में किसान अपनी मांगों को लेकर परिसर में जमकर नारेबाजी करते हुए धरने पर बैठ गए. इस दौरान आक्रोशित किसानों ने सहायक गन्ना आयुक्त कार्यालय सहित सहकारी गन्ना विकास समिति लिमिटेड के दफ्तर पर तालाबंदी भी की. परिसर में हंगामे की सूचना पर सहायक गन्ना आयुक्त मौके पर पहुंचे और आक्रोशित किसानों की मांग पूरी करने का आश्वासन दिया, जिसके बाद गन्ना किसान माने.

बता दें कि सहकारी गन्ना विकास समिति ज्वालापुर के अंतर्गत एक क्रय केंद्र सराय ग्राम में स्थित है. यह क्रय केंद्र लक्सर स्थित चीनी मिल का केंद्र है. इस केंद्र पर पिछले काफी दिनों से क्षेत्रीय किसानों के गन्ने का उठान और तौल नहीं हो रहा था. किसानों ने अपनी इस परेशानी के समाधान के लिए कई बार संबंधित अधिकारियों से वार्ता भी की थी. मगर समय से समस्या का समाधान ना होने के कारण किसान काफी परेशान थे. जिसके बाद आज भारी संख्या में किसान सहकारी विकास गन्ना समिति ज्वालापुर पहुंचे और वहां पर नारेबाजी करते हुए तालाबंदी भी कर दी.

ये भी पढ़ें: बदहाल स्वास्थ्य सेवाओं को लेकर HC में सुनवाई, कोर्ट ने जिला मॉनिटरिंग कमेटी से मांगी रिपोर्ट

किसानों का कहना है कि पिछले दो महीनों से सराय स्थित क्रय केंद्र पर ना तो किसानों के गन्ने का तौल हो रहा है और ना ही गन्ने का उठान किया जा रहा है. गन्ने उठान का आधा समय बीत चुका है. लेकिन, अभी तक सराय स्थित क्रय केंद्र के लिए मिल द्वारा कोई भी ट्रक उपलब्ध नहीं कराया गया है. किसानों का गन्ना खेत में ही पड़ा हुआ सूख रहा है. किसान अपने पशुओं के लिए चारा भी उपलब्ध नहीं करा पा रहा है. इन सभी समस्याओं का समाधान ना होने किसानों ने हंगामा किया.

मौके पर पहुंचे अधिकारियों का कहना है कि लक्सर गन्ना मिल के अधिकारियों से बात की गई है. उन्होंने आश्वासन है कि अब रोजाना सराय स्थित क्रय केंद्र पर गन्ने का उठान और तौल किया जाएगा. इसके साथ ही गन्ना मिल द्वारा दो ट्रकों की ड्यूटी लगाई गई है. इन ट्रक के नंबर भी किसानों को उपलब्ध करा दिए गए हैं. अगर आगे भी किसानों को कोई समस्या होती है तो उसका समाधान करने के लिए अधिकारी समिति में मौजूद हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details