उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

काशी की महिला हस्तशिल्पियों का चला जादू, विदेशों में दीपावली पर पूजे गए गणेश-लक्ष्मी

By

Published : Nov 21, 2021, 10:16 AM IST

Updated : Nov 21, 2021, 11:16 AM IST

काशी की गुलाबी माीनाकारी की विदेशों में मांग खूब बढ़ गई है. ब्रिटेन, अमेरिका से लेकर अन्य देशों तक इसकी मांग की गई. गुलाबी मीनाकारी के हस्तशिल्पियों की बनाई गई गणेश-लक्ष्मी की 800 प्रतिमा विदेशों में भेजा गईं.

गुलाबी माीनाकारी
गुलाबी माीनाकारी

वाराणासी: काशी की अद्भुत कला गुलाबी मीनाकारी की गुलाबी छटा विदेशों में खूब बिखर रही है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस खास कला को विश्व फलक पर संवारा है. इसका परिणाम है कि दिन-प्रतिदिन इसकी मांग विदेशों में बढ़ती जा रही है. इसकी एक तस्वीर दीपावली के मौके पर दिखी.जी हां इस दीपावली पर काशी के गुलाबी मीनाकारी के हस्तशिल्पियों ने लगभग 800 गणेश-लक्ष्मी की प्रतिमा ब्रिटेन और अन्य देशों में भेजी.

गुलाबी मीनाकारी के कारीगर कुंज बिहारी सिंह ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अपील का असर है कि गुलाबी मीनाकारी अब हर दिन आगे बढ़ती जा रही है. रक्षाबंधन पर हम लोगों ने राखी बनाई थी, लेकिन उसका हमें बेहद सार्थक परिणाम देखने को नहीं मिला. वहीं, दीपावली के मौके पर जिस तरीके से हमें ब्रिटेन, अमेरिका से लेकर तमाम देशों से गणेश और लक्ष्मी जी की मूर्तियां बनाने का ऑर्डर मिला. उसने हमारी उम्मीदों को और ज्यादा बढ़ा दिया है.

काशी की गुलाबी माीनाकारी

उन्होंने बताया कि इस दीपावली के मौके पर लगभग 800 गणेश-लक्ष्मी की छोटी-बड़ी मूर्तियां विदेशों में भेजी गई हैं. इससे जहां एक ओर हमारी कला विदेशों में पहुंच रही है तो वहीं दूसरी और हमें मुनाफा भी मिल रहा है. उन्होंने बताया कि इसी आर्डर का परिणाम है कि हम सब को करोड़ों के आर्डर मिल रहे हैं

पुराने समय में रजवाड़ों के मुकुट, रत्न जड़ित आभूषण पहनने के दौर में इस कला को बढ़ावा दिया गया था और आगे चलके यह कला और अधिक विकसित होने लगी है. इस कला में बेटियों ने भी बढ़-चढ़कर भाग लिया और इस हुनर से आत्मनिर्भर हो रही हैं. बेटियों द्वारा बनाए जा रहीं इन कलाकृतियों की मांग विदेश में होने से बेटियों का भी हौसला बढ़ रहा है और उनका कहना है कि इससे जहां एक ओर हम सब आत्मनिर्भर हो रहे हैं तो वहीं दूसरी ओर इस कला को भी बढ़ावा मिल रहा है. दूसरी ओर यह हमारे लिए बेहद गर्व की बात है कि हमारे बनाए गए सामानों की मांग विदेशों में है. इससे एक ओर आत्मनिर्भरता की भावना आती है तो वहीं दूसरी ओर देशभक्ति भी जागृत होती है.

यह भी पढ़ें:22वां अंतरराष्ट्रीय मुख्य न्यायाधीश सम्मेलन : भावी पीढ़ी को शान्तिपूर्ण वातावरण देना हम सबका दायित्व : मुख्यमंत्री

पीएम नरेंद्र मोदी हमेशा से लोकल टू ग्लोबल को आगे बढ़ाने की कवायद में जुटे हुए हैं. पीएम ने हाल ही में अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस को गुलाबी मीनाकारी का उपहार दिया था. उन्होंने इस कला को आगे बढ़ाया था. इसके बाद उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के पीएम स्कॉट मॉरीसन को चांदी की गुलाबी मीनाकारी का जहाज भी उपहार में दिया था. इस कला की मांग देश-विदेश में लगातार बढ़ती जा रही है और इसी का परिणाम है कि ब्रिटेन, अमेरिका से लेकर अन्य तमाम देशों में गुलाबी मीनाकारी के बने हुए सामानों की डिमांड बढ़ रही है.

ऐसी ही जरूरी और विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत ऐप

Last Updated :Nov 21, 2021, 11:16 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details