उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

Prayagraj में आठ अक्टूबर को वायुसेना का एयर शो, तैयारी जारी

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Oct 5, 2023, 12:49 PM IST

प्रयागराज (Prayagraj) में वायु सेना के एयर शो (Air Force Air Show) का आयोजन आठ अक्टूबर को होगा. इसके लिए तेजी से तैयारियां जारी हैं.

etv bharat
etv bharat

प्रयागराजः भारतीय वायुसेना की तरफ से हर साल देश में वायुसेना दिवस मनाया जाता है. वायुसेना की तरफ से हर साल देश के एक शहर में एयरफोर्स डे का आयोजन किया जाता है. पिछले साल चंडीगढ़ में वायुसेना दिवस मनाया गया था. इसी कड़ी में इस बार प्रयागराज में एयरफोर्स डे मनाए जाने की तैयारी तेजी से पूरी की जा रही है. 8 अक्टूबर को वायुसेना दिवस मनाने के लिए प्रयागराज के संगम तट पर सुरक्षा की चाक चौबंद व्यवस्था की जा रही है. 8 अक्टूबर को एयफोर्स डे से पहले 6 अक्टूबर को वायु सेना के लड़ाकू विमानों द्वारा रिहर्सल भी किया जाएगा.जबकि 3 अक्टूबर से ही शहर के आसमान में वायुसेना के विमान करतब दिखाते नज़र आने लगे हैं.

प्रयागराज में वायुसेना के एयर शो के लिए समतल की जा रही जमीन.
संगम नगरी प्रयागराज में 8 अक्टूबर को वायुसेना दिवस मनाया जाएगा.उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में पहली बार भारतीय वायुसेना की तरफ से वायुसेना दिवस का आयोजन किया जा रहा है.जिसके लिए तैयारियां शुरू की जा चुकी है.उत्तर मध्य क्षेत्र वायु कमांड सेंटर की तरफ से एयरफोर्स के अधिकारी और जिले के पुलिस प्रशासनिक अफसरों के बीच तैयारियों को लेकर कई दौर की बैठक हो चुकी है. इस कार्यक्रम में राष्ट्रपति व रक्षा मंत्री के साथ ही सीएम और गवर्नर शामिल होंगे
प्रयागराज में वायुसेना के एयरशो में दिखेंगे कुछ ऐसे नजारे.
8 अक्टूबर को संगम तट पर आयोजित होने वाले एयरशो को देखने और कार्यक्रम में शामिल होने के लिए देश की राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू के साथ ही रक्षा मंत्री राज नाथ सिंह के अलावा यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ और राज्यपाल आनंदी बेन पटेल भी शामिल होंगी. वीवी आईपी दौरे की वजह से एयरपोर्ट से लेकर संगम तट तक सुरक्षा की पुख्ता व्यवस्था की गयी है.
प्रयागराज में वायुसेना के एयर शो की तैयारी तेज.
संगम नगरी प्रयागराज में 8 अक्तूबर को एयरफोर्स डे मनाया जाएगा.इस मौके पर वायुसेना के फाइटर प्लेन व सैन्य हेलीकॉप्टर उड़ान भरते हुए हवाई करतब दिखाएंगे .इस दौरान भारतीय वायुसेना के जाबांज जवान हवा में हवाई करतब दिखाकर दर्शकों को भारतीय वायुसेना की ताकत और कौशल का एहसास करायेंगे‌.इस एयरशो में आकर्षण का केंद्र रहेंगे सारंग हेलीकॉप्टर,मिग 21, राफेल, तेजस, चेतक, सी130, हारवर्ड ट्रेनर, सुखोई 30 शामिल है. इस तरह से एयर शो में 120 विमानों के द्वारा हवा में करतब दिखाया जाएगा.उत्तर मध्य क्षेत्र वायु कमांड सेंटर की तरफ से एयरफोर्स के अधिकारी और जिले के पुलिस प्रशासनिक अफसरों की टीम की निगरानी में संगम तट को एयरशो के लिए चमकाया जा रहा है. संगम तट पर एयर शो से पहले चारों तरफ बल्लियों की बैरिकेडिंग की जा रही है. एयरशो के दौरान हवाई करतब दिखाने वाले जवान पैराशूट से संगम तट पर उतरेंगे.ड्रोन के साथ ही पतंगबाजी पर भी रहेगी पाबंदी 8 अक्टूबर को होने वाले एयर शो के दौरान किसी तरह की दुर्घटना न हो उसके लिए वायुसेना से लेकर जिले के पुलिस प्रशासन के अफसर तैयारियों के साथ ही बैठक भी कर रहे हैं. 8 अक्टूबर को होने वाले एयर शो से पहले ही जिले में संगम और उसके आसपास के इलाके में ड्रोन उड़ाने के साथ ही पतंगबाजी पर भी पाबन्दी लगायी गई है. इसी के साथ नगर निगम के अफसरों को निर्देश दिया गया है कि संगम और आसपास के इलाकों में साफ सफाई की ऐसी व्यवस्था की जाए जिससे बिना वजह पक्षी कूड़े के ढेर के आसपास न एकत्रित हों.बड़ी संख्या में एयर शो देखने जुटेगी भीड़ वायु सेना के इस एयर शो को देखने के लिए बड़ी संख्या में लोग भी पहुंचेंगे, जिसके लिए पार्किंग और ट्रैफिक प्लान भी तैयार किया जा रहा है. साथ ही वहां पर फायर ब्रिगेड और स्वास्थ्य विभाग को भी अपनी तैयारी पूरी करने के निर्देश दिए गए हैं. वहीं, कार्यक्रमों के बारे में जानकारी देते हुए डीएम नवनीत सिंह चहल के मुताबिक 8 अक्टूबर को एयरफोर्स डे के मौके पर एयर शो का आयोजन होगा. हालांकि उसके पहले 6 अक्टूबर को भारतीय वायुसेना की तरफ से एयर शो का अभ्यास होगा.डिप्टी सीएम बोले, प्रयागराज के लिए गर्व की बात डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्या ने कहाकि प्रयागराज में एयर शो होना प्रयागवासियो के लिए गर्व की बात है. डिप्टी सीएम ने कहाकि एयर शो के दौरान ज्यादा से ज्यादा लोग पहुंचकर एयर शो का आंनद लें.

ABOUT THE AUTHOR

...view details