उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

कोलमंडी में बोगस फर्म के सहारे हुआ ढाई करोड़ का कारोबार, जीएसटी की छापेमारी में हुआ खुलासा

By

Published : Dec 6, 2022, 7:37 AM IST

चंदासी कोलमंडी (Chandasi Kolmandi) काले सोने के रूप में प्रसिद्ध कोयले के अवैध कारोबार का गढ़ बन गया है. शासन के निर्देश पर स्टेट जीएसटी की टीम एक फर्म की जांच के लिए चंदासी कोयला मंडी पहुंची. जांच पड़ताल के टीम को दौरान फर्म को कोई भी कार्यालय मंडी में नहीं मिला.

etv bharat
चंदासी कोलमंडी

चंदौलीःमुगलसराय स्थित चंदासी कोलमंडी(Chandasi Kolmandi) काले सोने के रूप में प्रसिद्ध कोयले के अवैध कारोबार का गढ़ बन गया है. शासन के निर्देश पर सोमवार को स्टेट जीएसटी की टीम एक फर्म पर हुए लगभग ढ़ाई करोड़ रुपये के कारोबार की जांच के लिए मंडी पहुंची. हैरानी की बात यह रही कि मंडी में फर्म का कोई वजूद ही ‌नहीं मिला. ‌बोगस फर्म के सहारे कारोबार का मामला सामने आने के बाद जांच टीम अन्य फर्मो की जांच में जुट गई है.

बता दें कि नगर स्थित कोयला मंडी में कोयले का अवैध कारोबार (Illegal trading of coal) धड़ल्ले से हो रहा है. कभी जीएसटी की चोरी, तो कभी बोगस फर्मों के सहारे कारोबार की बात आम हो गई है. यहां तक मंडी में लिंकेज कोयले का भी कारोबार काफी बड़े पैैमाने पर होता है. सोमवार को शासन के निर्देश पर स्टेट जीएसटी की टीम एक फर्म की जांच के लिए चंदासी कोयला मंडी (Chandasi Coal Market) पहुंची. जांच पड़ताल के टीम को दौरान फर्म को कोई भी कार्यालय मंडी में नहीं मिला.

जीएसटी अधिकारियों के अनुसार इस फर्म के सहारे ढाई करोड़ रुपये के कोयले का कारोबार किया गया है. टीम की छानबीन के दौरान पूरा मामला बोगस फर्म(bogus firm) के सहारे कारोबार का सामने आया. बता दें कि कुछ दिनों ने पूर्व जीएसटी की एसआईबी टीम ने चार बोगस फर्मों के सहारे करोड़ों के कारोबार में बड़े पैमाने पर टैक्स चोरी की मामला पकड़ा था. इस दौरान टीम ने फर्म पर 15 लाख रुपये का जुर्माना भी लगाया था.

इसके अलावा जिले के भर में कई अन्य जगहों पर भी छापेमारी की गई. मुख्यालय स्थित एक हार्डवेयर की दुकान पर भी जीएसटी की टीम पहुंचकर जांच पड़ताल की. स्टॉक व अन्य प्रपत्र की जांच की गई. देर शाम तक जांच लाखों की की वित्तीय अनियमितता भी पाई गई. साथ ही अलीनगर स्थित मेडिकल शॉप पर भी जांच के दौरान अनियमितता पाई है.

इस बाबत एडिशनल कमिश्नर जीएसटी ने बताया कि दस जिलों की कुल 30 फर्मों की जांच की गई है. चंदासी कोलमंडी में बोगस फर्म के सहारे कारोबार का मामला सामने आया है. इसमें किन फर्मों से खरीद फरोख्त हुई है, इसकी जांच की जा रही है. अन्य फर्मों के खिलाफ भी कार्रवाई की जाएगी.

पढ़ेंः टैक्स चोरी के शक में राज्यकर जीएसटी टीम ने इत्र कारोबारियों के घरों में की छापेमारी

ABOUT THE AUTHOR

...view details