उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

महराजगंज: नेपाल में हो रही बारिश से जिले में बाढ़ का खतरा

By

Published : Jul 12, 2020, 8:10 PM IST

नेपाल के पहाड़ी क्षेत्रों में हो रही बारिश से महाराजगंज जिले में बाढ़ का खतरा बना हुआ है. जिले की चंदन नदी का जलस्तर बढ़ने के कारण ग्रामीण इलाकों में पानी पहुंच गया है.

etv bharat
गांव में घुसा पानी.

महराजगंज:नेपाल के पहाड़ी क्षेत्रों में तीन दिन से लगातार हो रही बारिश के कारण जिले में बाढ़ का खतरा बढ़ गया है. नेपाल के पहाड़ी क्षेत्रों से आ रहे पानी के कारण जिले की निचलौल तहसील के लक्ष्मीपुर भुजहवा में चंदन नदी का जलस्तर बढ़ गया है. आसपास घरों में पानी पहुंच गया है. नदी के आसपास रहने वाले लोग अब सुरक्षित स्थानों की ओर जाने लगे हैं.

नेपाल में हो रही बारिश से जिले में बाढ़ का खतरा.

तहसील क्षेत्र में बनाई गई पुलिस चौकी में भी पानी भर गया है. वहीं प्रशासन के अधिकारियों ने बताया कि बाढ़ की स्थिति से निपटने के लिए पूरी तैयारी कर ली गई है. डीएम डाॅ. उज्ज्वल कुमार ने बताया कि नेपाल से निकलने वाली नारायणी नदी में करीब 2 लाख 75 हजार क्यूसेक पानी बढ़ गया है.

उन्होंने बताया कि नेपाल के पहाड़ी इलाकों में हो रही बारिश के कारण जिले की कई नदियों और नालों में पानी बढ़ गया है. इस कारण सीमावर्ती क्षेत्रों के कई गांवों के खेतों में पानी भर गया है. डीएम ने बताया कि हालात पर एसडीएम और सिंचाई विभाग की टीम नजर बनाए हुए है और अभी पानी का स्तर खतरे से नीचे है. उन्होंने बताया कि बाढ़ से निपटने की पूरी तैयारी की गई है.

इंडो-नेपाल सीमा पर है गांव लक्ष्मीपुर खुर्द
लक्ष्मीपुर खुर्द गांव इंडो-नेपाल की सीमा पर बसा है. इस गांव के करीब से पहाड़ी नदी भौरहिया और चंदन नदी गुजरी है. गर्मी व ठंड के मौसम में सूखी रहने वाली यह दोनों नदियां हर साल बारिश के मौसम में सीमावर्ती भारतीय गांवों में बाढ़ लेकर आती हैं. नेपाल के पहाड़ों में हो रही बारिश के कारण लक्ष्मीपुर खुर्द समेत कई अन्य सीमावर्ती गांवों में बाढ़ का खतरा बना हुआ है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details