उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

दहेज की मांग पूरी ना होने पर नवविवाहिता की हत्या, आरोपी पति और सास-ससुर गिरफ्तार

By

Published : Jul 7, 2021, 2:37 PM IST

राजधानी लखनऊ के इंटौंजा थाना क्षेत्र में दहेज लोभियों ने एक नवविहिता की हत्या कर दी. मृतक महिला के मायके वालों ने इस मामाले में उसके पति और सास-ससुर समेत 6 लोगों पर दहेज हत्या का आरोप लगाया है. पुलिस ने इस मामले में मृतका के पति सोनू और सास-ससुर को गिरफ्तार कर लिया है.

दहेज की मांग पूरी ना होने पर नवविवाहिता की हत्या
दहेज की मांग पूरी ना होने पर नवविवाहिता की हत्या

लखनऊ: शादी को अभी साल भर भी नहीं बीता था कि, दहेज लोभियों ने नवविवाहिता की हत्या कर दी. सात जन्मों तक साथ निभाने का वादा कर जिस पति ने उसके साथ सात फेरे लिए थे, उसी पति ने शादी के महज सात महीने बाद ही रचना के अरमानों के साथ उसकी भी हत्या कर दी. विवाहिता की हत्या से पूरे गांव में सनसनी फैल गई. घटना लखनऊ के इटौंजा थाना क्षेत्र की है. फिलहाल पुलिस मामले की जांच कर रही है.

मिली जानकारी के मुताबिक, सीतापुर के खैराबाद डेरुसिया गांव की रहने वाली रचना यादव की शादी 7 महीने पहले इटौंजा निवासी सोनू के साथ हुई थी. आरोप है कि शादी के कुछ समय बाद ही ससुराल वाले नवविवाहिता को दहेज के लिए प्रताड़ित करने लगे. जिसे लेकर रचना ने कई बार अपने मायके वालों से शिकायत भी की. लेकिन, दहेज की मांग पूरी ना कर पाने में असमर्थ परिवार ने बेटी को हर बार समझा-बुझाकर ससुराल में रहने के लिए कहा. मगर, रचना के परिवार वालों क्या पता था कि, दहेज लोभी ससुरालवाले उसकी बेटी की हत्या कर देंगे. फिलहाल मृतक महिला के पिता के शिकायत के आधार पर पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर लिया है. साथ ही मृतक रचना के पति सोनू और सास-ससुर को गिरफ्तार कर लिया है.

हत्या करने के बाद शव को फंदे पर लटकाया
मृत महिला के पिता बैजनाथ का आरोप है कि उसकी बेटी रचना की हत्या करने के बाद हत्या को आत्महत्या दिखाने के लिए ससुराल वालों ने उसके शव को फांसी के फंदे पर लटका दिया. इसके बाद उन्हें सूचना दी कि, उसकी बेटी ने आत्महत्या कर ली है. उन्होंने कहा बेटी के आत्महत्या की सूचना पाते ही पूरा परिवार रोते-बिलखते हुए मौके पर पहुंचा. लेकिन, ससुराल पहुंचने पर उन्हें बेटी के शव पर चोट के निशान मिले. जिसके बाद उन्होंने पुलिस से मामले की शिकायत की. मृतक रचना के पिता का आरोप है कि पुलिस भी शिकायत के काफी देर के बाद मौके पर पहुंची.

इसे भी पढ़ें : 'ट्रेजेडी किंग' दिलीप कुमार का प्रयागराज से था नाता, इनके नाम से बिकती है सेवई


जांच के बाद होगी अन्य लोगों की गिरफ्तारी
इटौंजा थाना में तैनात एसएसआई प्रभाकर का कहना है मृत महिला के पिता बैजनाथ के शिकायती पत्र में दहेज हत्या की बात कही है. जिसमें उनके द्वारा 6 लोगों के खिलाफ हत्या का आरोप लगाया गया है. उन्होंने कहा महिला के शरीर पर कई जगह चोट के निशान मिले है, शव को पोस्टमार्टम के लिए भेजा गया है. पोस्टमार्टम रिपोर्ट का इंतजार किया जा रहा है. फिलहाल मृतक महिला के पिता की तहरीर पर मुकदमा दर्ज कर लिया गया है. मौके से मृतक रचना यादव के पति मोनू व उसकी सास रामलता और ससुर रामसागर को गिरफ्तार किया गया है. मामले की जांच की जा रही है. जांच के बाद ही अन्य आरोपियों रचना के देवर मोनू व ननंद संगीता की भी गिरफ्तारी की जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details