उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

UP Vegetable Price: आलू के दाम में गिरावट जारी, कीमत 4 रुपये होने से किसान परेशान

By

Published : Mar 16, 2023, 6:30 AM IST

Etv Bharat
यूपी में सब्जियों के दाम लखनऊ में सब्जियों के दाम Lucknow Vegetable Price UP Vegetable Price Lucknow news in hindi

UP Vegetable Price: यूपी में सब्जियों के दाम (UP Vegetable Price) रोज लोगों को चौका रहे हैं. आलू के दाम 4 रुपये प्रति किलो तक पहुंच गये हैं. इसकी वजह से किसान परेशान हैं और आम लोगों को राहत मिली है.

लखनऊ:आलू के दाम में भारी गिरावट आने से भले ही आम लोगों को काफी राहत मिली हो, लेकिन किसानों के लिए लागत निकलना भी मुश्किल हो गया है. आलू पिछले साल के मुकाबले इस साल थोक मंडियों में करीब एक तिहाई दाम (Lucknow Vegetable Price) पर बिक रहा है. देश में आलू की बंपर पैदावार हुई है, इसलिए किसानों को कोल्ड स्टोरेज में आलू रखने से भी ज्यादा दाम मिलने की उम्मीद नहीं है. फिर भी देश के सबसे बड़े आलू उत्पादक राज्य उत्तर प्रदेश में कोल्ड स्टोरेज की तकरीबन 67 फीसदी क्षमता तक आलू का भंडारण हो चुका है.

किसानों ने कहना है कि आलू का भाव इस समय इतना गिर गया है कि किसानों के लिए आलू की लागत निकलना भी मुश्किल हो गया है. उत्तर प्रदेश में खेतों में किसानों को अच्छी क्वालिटी के आलू का भाव करीब 500 रुपए प्रति कुंतल, जबकि मंडियों में 600 रुपए प्रति कुंतल मिल रहा है.

16 मार्च को क्या हैं साब्जियों के दाम:आलू किसान नरेश यादव ने बताया कि दरअसल बीज महंगा होने और खेती की लागत बढ़ जाने के कारण ही किसानों के लिए आलू की खेती घाटे का सौदा साबित हो रही है. कई किसान अब इसलिए भी कोल्ड स्टोरेज में आलू रखना नहीं चाहते हैं कि उनकी लागत और बढ़ जाएगी, जबकि कोल्ड स्टोरेज में आलू का भंडारण ज्यादा होने से आगे फिर कहीं औने-पौने भाव पर न बेचना पड़े .वहीं बात करें हरी सब्जियों की क़ीमत की तो उनके दाम भी करीब 5 रुपय नीचे आ गए हैं. जनकारों के मानना है कि सब्जियों के दामो में अगले हफ्ते से तेजी देखने को मिल सकती है.

मण्डी का भाव (UP Vegetable Price):मटर 18 रुपये किलो, पालक 16 रुपये किलो, तोराई 40 रुपये किलो, भिंडी 50 रुपये किलो, गाजर 10 रुपये किलो, शिमला मिर्च 18 रुपये किलो, आलू 5 रुपये किलो, गोभी 10 रुपये पर पीस, टमाटर 10 रुपये किलो, मिर्ची 40 रुपये किलो, प्याज 12 रुपये किलो, लहसुन 90 रुपये किलो, बैंगन 14 रुपये किलो, पत्तागोभी 8 रुपये पर पीस बिक रहा है.

वहीं सेम 40 रुपये किलो, कद्दू 16 रुपये किलो, लौकी 20 रुपये किलो, परवल 60 रुपये किलो और नींबू 100 रुपये किलो बेचा जा रहा है. इसी तरह अन्य सब्जियों के दामों में भी उतार चढ़ाव देखने के मिल रहा है.आलू की रिकॉर्ड पैदावार होने से आलू की कीमत में लगातार भारी गिरावट देखने को मिल रही है. (lucknow news in hindi)

ये भी पढ़ें- विवाह समारोह में पीएसी जवान की हर्ष फायरिंग से महिला की मौत, चार घायल

ABOUT THE AUTHOR

...view details