उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

यूपी में छठ पर्व पर दस नवंबर को सार्वजनिक अवकाश घोषित

By

Published : Nov 8, 2021, 10:29 PM IST

Updated : Nov 9, 2021, 8:31 AM IST

छठ पूजा के उपलक्ष्य में सीएम योगी आदित्यनाथ ने दस नवंबर को सार्वजनिक अवकाश घोषित किया है. उन्होंने इस संबंध में जिला अधिकारियों को स्थानीय स्तर की परंपरा के अनुसार अवकाश के आदेश जारी करने के निर्देश दिए हैं.

यूपी में छठ पर्व पर दस नवंबर को सावर्जनिक अवकाश घोषित.
यूपी में छठ पर्व पर दस नवंबर को सावर्जनिक अवकाश घोषित.

लखनऊः मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से मंडल और जिला स्तरीय अधिकारियों को छठ पूजा के उपलक्ष्य में दस नवंबर को सार्वजनिक अवकाश घोषित करने के निर्देश दिए. कहा कि डीएम स्थानीय स्तर की परंपरा के अनुरूप यह आदेश जारी करेंगे. कार्तिक पूर्णिमा पर भी सावर्जनिक अवकाश रहेगा.


सीएम ने कहा कि 14 नवंबर से अयोध्या में पवित्र पंचकोसी और चौदह कोसी परिक्रमा शुरू हो रही है. हापुड़ में गढ़मुक्तेश्वर मेले का आयोजन है. 19 नवंबर को वाराणसी में देव दीपावली मनाई जाएगी. लाखों श्रद्धालुओं की सहभागिता होगी. इसी प्रकार, बलिया में ददरी मेला तथा एटा, बरेली, कानपुर और रायबरेली में भी विभिन्न मेलों का आयोजन होना है.

यह परिक्रमा/मेले हमारी संस्कृति-परंपराओं का अभिन्न हिस्सा हैं. यह सुनिश्चित किया जाए कि इनकी अनुमति के लिए लोगों को परेशान न होना पड़े. लोगों को कोविड प्रोटोकॉल के लिए भी जागरूक किया जाए. उन्होंने कहा कि छठ महापर्व सहित कार्तिक माह के मेलों में बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं की सहभागिता होती है. ऐसे में घाटों पर स्वच्छता, सुरक्षा, पर्याप्त प्रकाश की व्यवस्था, पार्किंग, पेयजल समेत जनसुविधाओं के अन्य प्रबंध किए जाएं.

सीएम ने कहा कि एक नवंबर से प्रदेश में धान क्रय शुरू हो चुका है. उन्होंने कहा कि जिन केंद्रों में धान क्रय नहीं शुरू हुआ है वह 48 घंटे में शुरू कर दिए जाएं. एडीएम, एसडीएम, तहसीलदार सहित सभी प्रमुख अधिकारी हर दिन क्रय केंद्रों का स्थलीय निरीक्षण करें। जनपद स्तर पर नोडल अधिकारी तैनात करते हुए यह सुनिश्चित किया जाए कि एक भी किसान की ओर से घटतौली की शिकायत न आएं. किसानों की जरूरतों/सुविधाओं का पूरा ध्यान रखा जाए. धान क्रय से जुड़ी किसी भी प्रक्रिया में लापरवाही स्वीकारी नहीं जाएगी.

ये भी पढ़ेंः संस्कृत के विद्वान प्रो. रामयत्न शुक्ल को पद्मश्री, शंकराचार्य समेत इन संतों को विद्या दान कर चुके हैं...


उन्होंने कहा कि प्रदेश में डीएपी खाद की पर्याप्त उपलब्धता है. सभी जनपदों में इसकी सप्लाई चेन सुचारू रखी जाए. सीमावर्ती जनपदों में तस्करी न हो. डीएपी की कालाबाजारी, तय मूल्य से अधिक पर बिक्री न हो. निराश्रित गो-आश्रय स्थलों पर हरे चारे की पर्याप्त उपलब्धता की जाए. ठंड पड़ने की संभावना है. ऐसे में अभी से ही रैन बैसरों की व्यवस्था दुरुस्त कर लें. सीएम ने कहा कि कोविड टीकाकरण के लिए हर जिले में रात दस बजे तक का समय रखा जाए. डीएम रोज शाम छह से सात बजे तक कोविड टीकाकरण की समीक्षा करें.

उन्होंने कहा कि कोविड टीकाकरण में सबसे अच्छा प्रयास करने वाले गौतमबुद्ध नगर, शाहजहांपुर, गाजियाबाद, लखनऊ और झांसी जिलों में 75 फीसदी से अधिक लोगों को टीके की पहली डोज लगाई जा चुकी है. यह स्थिति सराहनीय है. फिरोजाबाद, बलिया, मुरादाबाद, संभल, रामपुर, अलीगढ़, सोनभद्र, हॉपुड़, आजमगढ़ और फर्रूखाबाद जिलों की स्थिति में सुधार की अपेक्षा है.

ऐसी ही जरूरी और विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत ऐप

Last Updated :Nov 9, 2021, 8:31 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details