उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

PHD एडमिशन के नियम बदले: अब 50% अंक लाने वाले स्टूडेंट भी कर सकेंगे एप्लाई

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Jan 4, 2024, 12:36 PM IST

Updated : Jan 4, 2024, 12:51 PM IST

Lucknow University PHD Admission: विश्वविद्यालय ने अपने ऑर्डिनेंस में सामान्य वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए लिखित परीक्षा में पास होने के लिए 50% और सभी आरक्षित वर्ग ईडब्ल्यूएस कोटे के अभ्यर्थियों के लिए 5% की छूट का प्रावधान रखा है.

Etv Bharat
Etv Bharat

लखनऊ: पीएचडी में अब एससी-एसटी के साथ ओबीसी, दिव्यांग और सभी तरह के आरक्षित वर्ग के साथ ईडब्ल्यूएस वर्ग के अभ्यर्थियों को भी छूट मिलेगी. लखनऊ विश्वविद्यालय में आवेदन करने से लेकर प्रवेश परीक्षा में इन आरक्षित वर्ग को अब 5 प्रतिशत की छूट दी जाएगी. विश्वविद्यालय ने आर्डिनेंस को वेबसाइट पर अपलोड कर दिया है.

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग के नियमों के अनुसार पीएचडी में प्रवेश के लिए लिखित परीक्षा में अभ्यर्थियों को 50% नंबर लाना अनिवार्य किया गया है. इसी कड़ी में विश्वविद्यालय ने अपने ऑर्डिनेंस में सामान्य वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए लिखित परीक्षा में पास होने के लिए 50% और सभी आरक्षित वर्ग ईडब्ल्यूएस कोटे के अभ्यर्थियों के लिए 5% की छूट का प्रावधान रखा है.

लखनऊ विश्वविद्यालय ने विभिन्न संकायों में पीएचडी की 892 सीटों पर प्रवेश के लिए मंगलवार से आवेदन प्रक्रिया शुरू की है. इसी के साथ विश्वविद्यालय ने आर्डिनेंस वेबसाइट पर अपलोड करके नियमों की जानकारी भी डाल दी है. आवेदन प्रक्रिया में सभी आरक्षित वर्ग के साथ ईडब्ल्यूएस के ऐसे अभ्यर्थी जिन्हें पीजी में 50 प्रतिशत नंबर मिले हों, आवेदन कर सकेंगे. वहीं, सामान्य वर्ग के पीजी अभ्यर्थी 55 प्रतिशत अंकों के साथ पीएचडी में आवेदन कर पाएंगे.

विश्वविद्यालय की प्रवेश परीक्षा में भी आरक्षित वर्ग, ईडब्ल्यूएस, दिव्यांगों को मिलाकर सभी आरक्षित वर्ग को 5 प्रतिशत की छूट मिलेगी. प्रवेश परीक्षा में सामान्य वर्ग को पास होने के लिए कम से कम 50 प्रतिशत नंबर लाने होंगे. जबकि, आरक्षित वर्ग को 45 प्रतिशत नंबरों के साथ भी प्रवेश मिलेगा. लखनऊ विश्वविद्यालय के प्रवक्ता डॉ. दुर्गेश श्रीवास्तव ने बताया कि प्रवेश परीक्षा के बाद इंटरव्यू और फाइनल मेरिट सूची के आधार पर पीएचडी में प्रवेश होगा. स्टूडेंट्स को 6 महीने में 12 क्रेडिट कमाने होंगे. इसमें तीन पेपर होंगे. अभ्यर्थी प्रक्रिया से संबंधित सभी जानकारियां वेबसाइट से कर सकते हैं.

ये भी पढ़ेंः लखनऊ विश्वविद्यालय में 898 सीटों पर पीएचडी एडमिशन, आवेदन प्रक्रिया आज से शुरू

Last Updated :Jan 4, 2024, 12:51 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details