उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

वैज्ञानिकों ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से किसानों को बताया फसलों का कीट प्रबंधन

By

Published : Feb 4, 2020, 7:57 PM IST

लखनऊ में कृषि विभाग ने किसानों को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए वैज्ञानिकों से रू-ब-रू करवाया. किसानों ने वैज्ञानिकों से फसलों को बचाने का वैज्ञानिक तकनीक भी सीखा.

etvbharat
वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये किसान वैज्ञानिकों से हुए रूबरू.

लखनऊ:कृषि विभाग ने मंगलवार को प्रदेश के किसानों को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये वैज्ञानिकों से रू-ब-रू करवाया. इस दौरान किसानों ने वैज्ञानिकों से रबी के फसलों में कीट प्रबंधन और जायद की फसलों की तैयारी को लेकर कई सवाल जवाब किये. कार्यक्रम में प्रदेश के कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने भी शिरकत की.

प्रदेश सरकार का कृषि विभाग पिछले 2 साल से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए किसानों को खेती की आधुनिकतम और वैज्ञानिक तकनीक से परिचित करा रहा है. इसी के तहत मंगलवार को प्रदेश के सभी जिला मुख्यालयों को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए जोड़ा गया.

वीडियो कॉफ्रेंसिंग के जरिये किसानों ने सीखा फसलों को बचाने के गुर.

जिला मुख्यालयों पर मौजूद किसानों ने कृषि वैज्ञानिकों से सीधे सवाल कर अपनी समस्याओं को उनके समक्ष रखा. इस कार्यक्रम के अंतर्गत प्रदेश के कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए सीधे किसानों को संबोधित किया और उन्हें सरकारी योजनाओं की जानकारी भी दी.

कार्यक्रम में कृषि वैज्ञानिकों ने किसानों को बताया कि वह किस तरह रबी के फसलों को कीट प्रबंधन कर सकते हैं. रबी फसल के बाद जब जायद फसलों की बुवाई होगी यानी सब्जी या अन्य फसलें तैयार होंगी तो उनके लिए खेत को कैसे तैयार किया जाना है. कीट से फसलों को बचाने के लिए कौन-कौन सी दवाओं का इस्तेमाल किया जा सकता है. इसकी जानकारी भी वैज्ञानिकों ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए दी.

प्रदेश सरकार का यह कार्यक्रम किसानों के बीच बेहद लोकप्रिय हो रहा है. इस कार्यक्रम को विश्व स्तर पर भी सराहा जा रहा है.
-सूर्य प्रताप शाही, कृषि मंत्री, यूपी


इसे भी पढ़े-बीएचयू कृषि विज्ञान संस्थान के सांस्कृतिक कार्यक्रम 'सृष्टि' का हुआ शुभारंभ

Intro:लखनऊ. कृषि विभाग ने मंगलवार को प्रदेश के किसानों के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए वैज्ञानिकों को रूबरू कराया. रबी फसलों में कीट प्रबंधन और जायद की फसलों की तैयारी के लिए आयोजित इस कार्यक्रम में कई वैज्ञानिकों ने किसानों के सवालों का जवाब दिया . कार्यक्रम में मौजूद प्रदेश के कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही बताया कि डिजिटल इंडिया के तहत प्रदेश सरकार का यह अभिनव प्रयोग है जिसे पूरे विश्व में सराहा जा रहा है.


Body:प्रदेश सरकार का कृषि विभाग पिछले 2 साल से वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए किसानों को खेती की आधुनिकतम और वैज्ञानिक तकनीक से परिचित करा रहा है. इसी के तहत मंगलवार को प्रदेश के सभी जिला मुख्यालयों को वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए जोड़ा गया जिला मुख्यालयों पर मौजूद किसानों ने कृषि वैज्ञानिकों से सीधे सवाल कर अपनी जिज्ञासाओं को शांत किया. वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग को इंटरनेट पर लाइव भी किया गया. प्रदेश सरकार के कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए सीधे किसानों को संबोधित किया उन्हें सरकारी योजनाओं की जानकारी दी और कृषि वैज्ञानिकों ने किसानों को बताया कि किस तरह रबी फसलों में वो कीट प्रबंधन कर सकते हैं ।रबी फसल के बाद जब जायद फसलों की बुवाई होगी यानी सब्जी या अन्य फसलें तैयार होंगी तो उनके लिए खेत को कैसे तैयार किया जाना है कौन-कौन सी दवाओं का इस्तेमाल किया जा सकता है इसकी जानकारी भी वैज्ञानिकों ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए दी कृषि मंत्री ने बताया कि प्रदेश सरकार का यह कार्यक्रम किसानों के बीच बेहद लोकप्रिय हो रहा है और इसे विश्व स्तर पर भी सराहा जा रहा है.

बाइट/ सूर्य प्रताप शाही कृषि मंत्री उत्तर प्रदेश

पीटीसी/ अखिलेश तिवारी


Conclusion:

ABOUT THE AUTHOR

...view details