उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

दृश्यम मूवी देख जीजा ने रची साली की हत्या की साजिश, बेहोश कर गला रेता, 9 दिन बाद 4 आरोपी गिरफ्तार

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Nov 16, 2023, 8:02 AM IST

लखनऊ में महिला की गला रेतकर हत्या के प्रयास में 4 लोगों को गिरफ्तार कर पुलिस कानूनी कार्रवाई कर रही है. आरोपियों ने जूस में बेहोशी की दवा मिलाकर हत्या करने का प्रयास किया था.

ि
ि

डीसीपी पश्चिम राहुल राज ने बताया.

लखनऊःराजधानी के पारा थाना क्षेत्र में बीते 6 नवंबर को एक महिला अपनी सहेली के साथ जाने के बाद लापता हो गई थी. इस मामले में परिजनों ने उसकी गुमशुदगी की रिपोर्ट दर्ज कराई थी. दूसरे दिन महिला घायल अवस्था में मोहनलालगंज के कल्लीपूरब गांव के एक ईट भट्टे के पास खून से लतपथ मिली थी. सूचना पर पहुंची पुलिस ने महिला को इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया था. इस मामले का खुलासा करने के लिए पुलिस की 9 टीमों जांच पड़ताल कर रही थी. बुधवार को पुलिस ने इस मामले में एक महिला समेत 3 लोगों को गिरफ्तार कर कानूनी कार्रवाई कर रही है.

गुमशुदगी की रिपोर्ट थी दर्ज
डीसीपी पश्चिम राहुल राज ने बताया कि 6 नवंबर को फतेहगंज निवासी नीलम सैनी (30) की पारा थाने में परिजनों ने गुमशुदगी की रिपोर्ट दर्ज कराई थी. अगली सुबह वह मोहनलालगंज के कल्ली पूरब गांव में लहुलूहान हालत में मिली थी. महिला को इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया था. महिला के बयानों के आधार पर पुलिस ने एफआईआर दर्ज करते हुए आरोपियों की गिरफ्तारी के लिए 9 टीमें गठित की गई थी.

डीसीपी पश्चिम ने बताया
डीसीपी पश्चिम ने बताया कि घटना वाले दिन पीड़ित को अपने संग ले जाने वाली महिला और इनोवा की तलाश तलाश कर थी. इस दौरान पुलिस टीम ने घटनास्थल के अलावा तमाम क्षेत्रों की सीसीटीवी फुटेज खंगाल रही थी. पुलिस ने 1900 सीसीटीवी कैमरों की फुटेज खंगाली. वारदात को अंजाम देने के बाद आरोपियों ने साजिश के तहत इनोवा को इधर-उधर घुमाते रहे, ताकि पुलिस को सुराग न मिल सके. वहीं, इनोवा की फुटेज सामने आने पर 9 दिनों तक पुलिस की 9 टीमें लगातार संदिग्ध कार की तलाश कर रही थी. हालांकि, एक मात्र सुराग ने पुलिस को उस गाड़ी तक पहुंचा दिया, जिसके बाद पुलिस के सामने संतोष सैनी का नाम सामने आया. पुलिस ने संतोष सैनी को हिरासत में लेकर पूछताछ की, तो उसने अपना गुनाह कुबूल करते हुए घटना में शामिल अन्य लोगों का भी नाम बताया. जिसके बाद पुलिस ने महिला के बहनोई संतोष कुमार सैनी एक महिला आसमा बानो, मोहम्मद आसिफ और शुभम यादव को गिरफ्तार किया है. पुलिस टीम को हजार रुपये का इनाम दिया गया.

संपत्ति हड़पने की लिए लिए रची साजिश
पुलिस की पूछताछ में आरोपी संतोष ने बताया कि पिछले कई साल से नीलम पति से अलग होकर मायके में रहने लगी थी. इस वजह से उसका ससुरार आना जाना बंद हो गया था. इसके बाद उसने ससुर और साली को सबक सिखाने के लिए साजिश रची, जिससे उसे संपत्ति में हक मिल सके.

इस तरह रची थी साजिश
संतोष ने पुलिस को बताया कि साजिश के तहत असमा ने नीलम के जूस में बेहोशी की दवा मिला दी थी. जिसे पीने के बाद नीलम बेहोश हो गई. इसके बाद सभी उसे लेकर बारहबिरवा से होते हुए तेलीबाग पहुंचे. यहां मोहनलालगंज के कल्लीपूरब गांव के एक ईट भट्टे के सुनसान जगह पर गाड़ी रोक दी, इसके बाद नीलम की गला दबाकर हत्या करने के प्रयास के बाद फेंक दिया. यहां उसने झाड़ियां ब्लेड से उसका गला काट दिया. वह उसे मरा समझकर घर वापस आ गया.

दृष्यम 2 मूवी देख रची थी साजिश
संतोष ने पुलिस को बताया कि फिल्म दृश्यम-2 देखकर उसने नीलम की हत्या करने की साजिश रची थी. इसके लिए उसने अपने दोस्त और एक महिला को इस वारदात में शामिल किया. इसके बाद महिला ने नीलम से दोस्ती की, इसके साथ ही आरोपी ने एक इनोवा का इंतजाम किया, जिसमें वह साली की हत्या कर आराम से बैठ सके, उसने बताया कि उन्नाव जनपद की जमीन को ससुर ने किसी को भी नहीं दिया था. उसे डर था कि कहीं ससुर यह संपत्ति उसकी साली नीलम को न दे दे. इसके लिए उसने यह साजिश रची थी. संतोष ने बताया कि उसके ससुर की दो बेटियां हैं.

यह भी पढ़ें- कमरे में मृत मिला प्रॉपर्टी डीलर, गर्दन पर मिले चोट के निशान

यह भी पढ़ें- प्रेमी के साथ मिलकर पत्नी ने ही की थी पति की हत्या, इंटरनेट पर सर्च किया था बिना सबूत छोड़े कत्ल का तरीका

ABOUT THE AUTHOR

...view details