उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

पॉलिटेक्निक में नए नियमों के साथ भारी जाएंगी कॉलेज की सीट, 19 से होगी काउंसलिंग

By

Published : Nov 17, 2021, 10:13 AM IST

उत्तर प्रदेश के पॉलिटेक्निक कॉलेजों में अब सभी को दाखिले का मौका मिलेगा. संयुक्त प्रवेश परीक्षा परिषद ने दाखिले के लिए नियमों में परिवर्तन कर दिया है. परिषद ने अब उन अभ्यर्थियों को भी दाखिला लेने का अवसर दिया है जो संयुक्त प्रवेश परीक्षा में शामिल नहीं हुए थे. यह अभ्यर्थी सरकारी सहायता प्राप्त और निजी कॉलेजों की खाली सीट पर प्रवेश ले सकेंगे.

19 से होगी काउंसलिंग
19 से होगी काउंसलिंग

लखनऊः उत्तर प्रदेश के पॉलिटेक्निक कॉलेजों में अब सभी को दाखिला का मौका मिलेगा. संयुक्त प्रवेश परीक्षा परिषद ने दाखिले के लिए नियमों में परिवर्तन कर दिया है. परिषद ने अब उन अभ्यर्थियों को भी दाखिला लेने का अवसर दिया है जो संयुक्त प्रवेश परीक्षा में शामिल नहीं हुए थे. यह अभ्यर्थी सरकारी सहायता प्राप्त और निजी कॉलेजों की खाली सीट पर प्रवेश ले सकेंगे. दाखिले के लिए काउंसलिंग की प्रक्रिया आगामी 19 नवम्बर से शुरू हो रही है. यह 11वें चरण की काउंसलिंग होगी.


उत्तर प्रदेश के पॉलीटेक्निक संस्थानों में दाखिले के लिए 10 चरणों की काउंसलिंग की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है. कुल 2.33 लाख सीटें हैं. इनमें, 1.32 लाख पर दाखिले हुए हैं. इस बाबत प्रभारी सचिव संयुक्त प्रवेश परीक्षा राम रतन ने बताया कि करीब 1.01 लाख सीट अभी खाली हैं.


प्रभारी सचिव संयुक्त प्रवेश परीक्षा राम रतन ने अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (एआईसीटीई) ने 25 नवम्बर तक दाखिले लेने की छूट दी है. इसके आधार पर यूपी के पॉलिटेक्निक संस्थानों में खाली सीटों पर प्रवेश के लिए भी और चरण की काउंसलिंग कराना चाहते हैं.

यह भी पढ़ें- CM योगी का महोबा दौरा आज, चित्रकूट में प्रियंका गांधी महिलाओं से करेंगी संवाद


यह है कार्यक्रम

  • 19 और 20 नवम्बर को 11वें चरण की काउंसलिंग के लिए पंजीकरण कराकर पंजीकरण शुल्क जमा किया जा सकेगा.
  • 21 नवम्बर को वह अभ्यर्थी भी पंजीकरण करा सकते हैं जिन्हें 10वें चरण तक सीट आवंटित नहीं हुए हैं.
  • 21 नवम्बर को दाखिले के लिए विकल्प भरे जा सकते हैं.
  • 22 नवम्बर को सीट का आवंटन किया जाएगा.
  • 25 नवम्बर तक फीस जमा करने का अवसर मिलेगा.



    यह व्यवस्था की गई

  • राजकीय संस्थानों में सिर्फ संयुक्त प्रवेश परीक्षा में शामिल हुए अभ्यर्थियों को ही मौका मिलेगा.
  • 11वें चरण की काउंसलिंग के बाद आवंटित सीट पर शुल्क न जमा करने वाले अभ्यर्थियों को आगे दाखिला नहीं मिलेगा.
  • पंजीकरण के लिए 250 रुपये जमा करने होंगे. जो अभ्यर्थी पहले शुल्क जमा कर चुके हैं उन्हें दोबारा जमा करने की जरूरत नहीं है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details