उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

यूपी में बारिश का कहर: 12 से अधिक लोगों की मौत, सीएम योगी बोले-अफसर फील्ड पर उतरकर करें काम

By

Published : Sep 17, 2021, 11:02 AM IST

Updated : Sep 17, 2021, 1:48 PM IST

बारिश को लेकर सीएम योगी का आदेश
बारिश को लेकर सीएम योगी का आदेश

सीएम योगी ने यूपी के तमाम जिलों में हो रही भारी बारिश और अव्यवस्था के चलते राहत कार्य तेजी से कराए जाने के निर्देश वरिष्ठ अधिकारियों को दिए हैं. मुख्यमंत्री ने कहा है कि इस आपदा के दृष्टिगत जनपदों में राहत कार्य प्रभावी रूप से कराए जाएं. आपदा से प्रभावित लोगों को तत्काल राहत पहुंचायी जाए. जल-जमाव की स्थिति में प्राथमिकता पर जल निकासी की व्यवस्था करायी जाए. यूपी के विभिन्न जिलों में बारिश के कारण हादसा होने की वजह से 12 से अधिक लोगों की मौत हो गई है.

लखनऊ: प्रदेश के तमाम जिलों में भारी बारिश और अव्यवस्था के चलते राहत कार्य तेजी से कराए जाने के निर्देश वरिष्ठ अधिकारियों को दिए हैं. मुख्यमंत्री ने शुक्रवार को वरिष्ठ अधिकारियों को बारिश को देखते हुए निर्देश दिए हैं कि नगर निकाय और पंचायती राज विभाग के सभी अधिकारी और कर्मी फील्ड में उतर कर रिकॉर्ड तोड़ बारिश के कारण हुए नुकसान का जायजा लें और लोगों को समुचित राहत पहुंचाएं. यूपी के विभिन्न जिलों में बारिश के कारण हादसा होने की वजह से 12 से अधिक लोगों की मौत हो गई है.

मुख्यमंत्री ने स्वास्थ्य विभाग और नगर निकाय को यह भी निर्देश दिया है कि जलजमाव के कारण कोई रोग न फैले इसके लिए यथोचित उपाय करें. उल्लेखनीय है कि प्रदेश के तमाम जिलों में बीते दिन लगातार हुई मूसलाधार बारिश से जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया है और तमाम नुकसान भी हुआ है. जिसको लेकर मुख्यमंत्री ने राहत एवं बचाव कार्य तेजी से करने और फील्ड में जाकर स्थिति का जायजा लेना का निर्देश दिए हैं. इससे पहले गुरुवार की रात को भी मुख्यमंत्री ने प्रदेश के कई क्षेत्रों में अतिवृष्टि के दृष्टिगत सभी मण्डलायुक्तों तथा जिलाधिकारियों को पूरी तत्परता से राहत कार्य संचालित करने के निर्देश दिए थे. उन्होंने कहा कि वरिष्ठ अधिकारीगण क्षेत्र का भ्रमण कर राहत कार्यों पर नजर रखें.

मुख्यमंत्री ने कहा है कि इस आपदा के दृष्टिगत जनपदों में राहत कार्य प्रभावी रूप से कराए जाएं. आपदा से प्रभावित लोगों को तत्काल राहत पहुंचायी जाए. जल-जमाव की स्थिति में प्राथमिकता पर जल निकासी की व्यवस्था करायी जाए. उन्होंने सम्बन्धित जनपदों के अधिकारियों को इस आपदा से हुए नुकसान का आकलन करने के निर्देश दिए हैं.

इसे भी पढ़ें-यूपी में झमाझम बारिश: मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट, अब 26 सितंबर को होगा किसान सम्मेलन

बता दें कि यूपी यूपी में लगातार हो रही बारिश के चलते एक तरफ जहां आम जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है. वहीं दूसरी तरफ प्रदेश के अलग-अलग जिलों में कई लोगों की मौत हो गई है. लगातार हो रही बारिश की वजह से कई जिलों में रिहायशी मकान जमींदोज हो गए हैं. जिनमें दबकर कई लोगों की मौत होने की जानकारी है. गुरुवार को राजधानी लखनऊ समेत उत्तर प्रदेश के कई जिलों में जोरदार बारिश हुई, जिसकी वजह से सड़कों, गलियों, मोहल्लों व घरों में पानी भर गया. राजधानी लखनऊ में तो बारिश से बुरा हाल नजर आया. बारिश का पानी घरों के अंदर भर जाने से बाढ़ जैसी स्थिति उत्पन्न हो गई. तेज बारिश में होने के कारण कई पेड़ रास्तों में टूट कर गिर पड़े. जिससे यातायात काफी देर तक बाधित रहा. विद्युत आपूर्ति भी काफी देर के लिए ठप करनी पड़ी. वहीं इसको लेकर मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है. वहीं राज्य सरकार राज्य सरकार ने दो दिन यानी की 17 और 18 सितंबर को प्रदेश के सभी स्कूल-कॉलेज को बंद रखने का ऐलान कर दिया है. यूपी के विभिन्न जिलों में बारिश के कारण हादसा होने की वजह से 12 से अधिक लोगों की मौत हो गई है.

Last Updated :Sep 17, 2021, 1:48 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details