उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

UPTET paper leak : अनिल भूषण चतुर्वेदी फिर बनाए गए परीक्षा नियामक प्राधिकारी सचिव

By

Published : Dec 1, 2021, 9:59 PM IST

अनिल भूषण चतुर्वेदी फिर बनाए गए परीक्षा नियामक प्राधिकारी सचिव.
अनिल भूषण चतुर्वेदी फिर बनाए गए परीक्षा नियामक प्राधिकारी सचिव.

उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (UPTET)-2021 पर्चा लीक कांड में परीक्षा नियामक प्राधिकारी सचिव संजय उपाध्याय की गिरफ्तारी के बाद बुधवार देर शाम प्रशासनिक फेरबदल किया गया. संजय उपाध्याय के स्थान पर अनिल भूषण चतुर्वेदी को इस पद की जिम्मेदारी दी गई है.

लखनऊ : उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा पर्चा लीक कांड (UPTET paper leak) में परीक्षा नियामक प्राधिकारी सचिव संजय उपाध्याय की गिरफ्तारी के बाद बुधवार देर शाम प्रशासनिक फेरबदल किया गया. संजय उपाध्याय के स्थान पर अनिल भूषण चतुर्वेदी को इस पद की जिम्मेदारी दी गई है.

अनिल भूषण चतुर्वेदी इससे पहले भी सचिव रह चुके हैं. उन्हें इस पद का अतिरिक्त कार्यभार दिया गया है. इसके साथ ही उन्हें निदेशक राज्य विज्ञान शिक्षा संस्थान प्रयागराज के पद की जिम्मेदारी भी दी गई है.

अनिल भूषण चतुर्वेदी.



जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान सीतापुर के उप प्राचार्य मनोज कुमार अहिरवार को रजिस्ट्रार पद की जिम्मेदारी सौंपी गई है. शिक्षक पात्रता परीक्षा का पेपर लीक प्रकरण में परीक्षा नियामक प्राधिकारी सचिव संजय उपाध्याय को मंगलवार देर शाम निलंबित कर दिया गया था.

निलंबन के साथ ही उन्हें बेसिक शिक्षा निदेशक कार्यालय से संबद्ध किए जाने के आदेश दिए गए थे. हालांकि, बुधवार सुबह ही उनकी गिरफ्तारी हो गई थी.

ये भी पढ़ेंः राजीव गांधी की प्रतिमा के सामने दंडवत राजस्थान के बेरोजगारों की करुण पुकार...प्रियंकाजी दर्शन दे दो

UPTET paper leak कांड के चलते विपक्ष इस समय सरकार पर हमलावर है. समाजवादी पार्टी और कांग्रेस लगातार हमले कर रही है. कांग्रेस पार्टी की तरफ से बीते दिनों की सूची जारी कर दावा किया गया है कि उत्तर प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी के कार्यकाल में अभी तक 9 से ज्यादा प्रतियोगी परीक्षाओं के पेपर लीक हो चुके हैं. जिसके चलते परीक्षार्थियों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है.


एसटीएफ के एक अधिकारी ने बताया कि गिरफ्तार किए गए सभी आरोपी अलग-अलग गैंग से हैं. इसमें कुछ आरोपी बिहार के सॉल्वर गैंग से भी ताल्लुक रखते हैं. यह आमतौर पर परीक्षार्थियों के स्थान पर सॉल्वर को बैठाकर परीक्षा दिलाने का ठेका लेते हैं.

प्रयागराज से गिरफ्तार किए गए सॉल्वर गैंग का संचालन राजेंद्र पटेल, नीरज शुक्ला और चतुर्भुज करते हैं. यह परीक्षा में बैठाने से लेकर पास कराने तक का पूरा ठेका लेते हैं. एसटीएफ की पड़ताल में सामने आया है कि करीब 11 सॉल्वर बिहार से बुलाए गए थे. दूसरे की जगह पर परीक्षा देने वाले थे.

ऐसी ही जरूरी और विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत ऐप

ABOUT THE AUTHOR

...view details