उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

लखनऊः आध्या संतोष ने बेंगलुरु में आयोजित जूनियर नेशनल घुड़सवारी में जीता कांस्य पदक

By

Published : Jan 3, 2020, 12:57 AM IST

लखनऊ के आर्मी पब्लिक स्कूल की छात्रा आध्या संतोष ने बेंगलुरु में आयोजित नेशनल घुड़सवारी प्रतियोगिता में कांस्य पदक जीता है.

etv bharat
आध्या संतोष ने बेंगलुरु में जीता कांस्य पदक

लखनऊः राजधानी के आर्मी पब्लिक स्कूल में अध्यनरत कक्षा 8 की छात्रा आध्या संतोष ने बेंगलुरु में कांस्य पदक जीतकर परचम लहराया है. बेंगलुरु में आयोजित नेशनल घुड़सवारी प्रतियोगिता में आध्या संतोष ने बच्चों की आयु (1-16) तक की श्रेणी में सैन्य घोड़ा ‘वाइब्रेन्ट’ के साथ घुड़सवारी में कांस्य पदक जीता है.

आध्या संतोष ने बेंगलुरु में जीता कांस्य पदक


में आयोजित की गई प्रतियोगिता-

  • नेशनल घुड़सवारी प्रतियोगिता बेंगलुरु में आयोजित की गई थी.
  • प्रतियोगिता 20/12/2019 से 28/12/2019 तक आयोजित की गई.
  • आध्या संतोष ने प्रतियोगिता में बच्चों की आयु श्रेणी (1-16) में कांस्य पदक अपने नाम किया है.
  • सैन्य अधिकारी ब्रिगेडियर संतोष की पुत्री हैं आध्या संतोष.
  • आध्या संतोष सेंट्रल कमांड इक्विटेशन ट्रेनिंग नोड लखनऊ में पिछले दो वर्षों से घुड़सवारी का अभ्यास कर रही हैं.
  • मध्य कमान की जनसंपर्क अधिकारी गार्गी मलिक सिन्हा ने मीडिया को प्रतियोगिता की जानकारी दी.

इसे भी पढ़ेः एकता शेखर को मिली जमानत, बेटी चंपक के चेहरे पर आई मुस्कान

शूटिंग प्रतियोगिता में राज्य स्तर की खिलाड़ी है आध्या संतोष-
आध्या संतोष घुड़सवारी के साथ-साथ शूटर भी हैं. वर्ष 2019 में आध्या संतोष ने मेरठ में आयोजित शूटिंग प्रतियोगिता में भाग लिया था. जिसमें वह 10 मीटर एयर पिस्टल शूटिंग राज्य स्तरीय प्रतियोगिता में चयनित हुई थी.

Intro:आर्मी पब्लिक स्कूल की आध्या संतोष ने जूनियर नेशनल घुड़सवारी का कांस्य पदक जीत रचा इतिहास

लखनऊ। लखनऊ छावनी में नेहरू रोड स्थित आर्मी पब्लिक स्कूल में कक्षा 8 की छात्रा आध्या संतोष ने बंगलौर में 20 से 28 दिसंबर 2019 तक आयोजित जूनियर नेशनल घुड़सवारी प्रतियोगिता-2019 के बच्चों की श्रेणी (1-16)की आयु तक में सैन्य घोड़ा ‘वाइब्रेन्ट’ के साथ घुड़सवारी में कांस्य पदक जीतकर शहर को गौरवान्वित किया है। मध्य कमान की जनसंपर्क अधिकारी गार्गी मलिक सिन्हा ने बताया कि आध्या संतोष सैन्यधिकारी ब्रिगेडियर संतोष की पुत्री हैं। वह सेंट्रल कमांड इक्विटेशन ट्रेनिंग नोड
लखनऊ में घुड़सवारी का अभ्यास करती हैं। पिछले दो वर्षों से घुड़सवारी कर रही हैं।


Body:उन्होंने जानकारी दी कि आध्या पूणे स्थित सेडार एक्वेसटेरियन फार्म व एम्बासी राइडिंग स्कूल बंग्लौर के प्रोफेशनल कोच आशीष लिमाय व संयोगिता कडु से प्रशिक्षण प्राप्त कर रही हैं। आध्या संतोष अब 2020 में बंग्लौर में आयोजित होने वाले नेशनल्स की तैयारी में जुट गई है। उन्होंने बताया कि पशु प्रेमी आध्या न केवल एक प्रतिभाशाली छात्रा है बल्कि इसी वर्ष 10 मीटर एयर पिस्टल शूटिंग प्रतियोगिता के राजकीय स्तर की प्रतिस्पर्धा में चयनित होकर अगस्त 2019 में मेरठ में आयोजित उत्तर प्रदेश स्टेट चैम्पियनशिप में भाग ले चुकी है।


Conclusion:मध्य कमान की पीआरओ गार्गी मालिक सिन्हा बताती हैं कि सेंट्रल कमांड इक्विटेशन ट्रेनिंग नोड घुड़सवारी खेलकूद को बढ़ावा देने के लिए सेना के सभी रैंकों के कर्मियों एवं उनके परिवार के आश्रितों को इससे जुड़ी सुविधाएं मुहैया कराती है। घुड़सवारी बच्चों के लिए हाॅबी के रूप में उभरकर आया है जो बच्चों में उत्साह, विश्वास एवं जानवरों के प्रति प्रेम को दर्शाता है। सेन्ट्ल कमांड इक्विटेशन ट्रेनिंग नोड मध्य कमान के सभी इक्विटेशन ट्रेनिंग नोड में से एक है जहां अच्छे नस्ल के घोड़ों सहित प्रशिक्षक एवं स्टाफ उपलब्ध हैं। इस ट्रेनिंग नोड में शो जंपिंग एवं घुड़सवारी के लिए स्प्रिंकलर सिस्टम सहित मैदान को हराभरा बनाया गया है। उन्होंने बताया कि इसके साथ-साथ इसमें नये जम्प्स एवं आॅब्स्टेकल्स बनाये गये हैं। रिमाउन्ट वेटेरेनरी सेन्टर डिपो एवं ट्रेनिंग सेन्टर द्वारा राष्ट्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय स्तर का घुड़सवारी में प्रशिक्षण दिया जाता है। इसके माध्यम से प्रतिभागियों को घुड़सवारी में अपनी कौशल प्रतिभा को उजागर करने का अवसर मिलता है।

अखिल पांडेय, लखनऊ, 9336864096

ABOUT THE AUTHOR

...view details