उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

कुशीनगर में शुगर मिल पर किसानों का हंगामा, घटतौली का लगाया आरोप

By

Published : Nov 19, 2022, 4:15 PM IST

etv bharat
etv bharat

कुशीनगर में शुगर मिल पर किसानों के घटतौली का आरोप लगाने का मामला सामने आया है. इसके चलते किसानों ने शुगर मिल पर हंगामा किया.

कुशीनगर:रामकोला की शुगर मिल त्रिवेणी इंजीनियरिंग एंड इंडस्ट्रीज इकाई पर किसानों ने हंगामा कर दिया. किसानों ने शुगर मिल पर घटतौली का आरोप लगाया है. बाहर से तौल कराकर आए किसान के गन्ने के वाहन में दो किलो की घटतौली का मामला सामने आया है.

किसान द्वारा घटतौली के वीडियो बनाने पर उनके मोबाइल छिनने और बदसलूकी का भी आरोप लगाया गया है. डीसीओ दिलीप कुमार सैनी ने मौके पर पहुंचकर किसनों को जांच कर कार्रवाई का आश्वाशन दिया है. रामकोला त्रिवेणी शुगर मिल के पेराई सत्र की शुरुआत 14 नवंबर को हुई थी. अभी एक सप्ताह ही बीता था कि किसनों द्वारा घटतौली का आरोप लगाते हुए हंगामा किया गया. 18 नवंबर को रामकोला क्षेत्र के किसानों ने त्रिवेणी इंजीनियरिंग एंड इंड्रस्ट्रीज इकाई रामकोला के तौल में घटतौली का आरोप लगाया है.

जानकारी देते डीसीओ कुशीनगर दिलीप कुमार सैनी

काटे पर किसान द्वारा तौल का विडियो बनाने पर शुगर मिल के कर्मचारी ने मोबाइल छीन लिया और इससे यह विवाद बढ़ गया. जिसके विरोध में किसान विरोध प्रदर्शन करने लगे. किसानों के मिल प्रबंधन के खिलाफ प्रदर्शन में स्थानीय जन प्रतिनिधि भी शामिल हो गए.

पढ़ें-कुशीनगर डीएम के आश्वासन पर किसान आंदोलन स्थगित, सरकार से गन्ना मूल्य 400 रुपये करने की मांग

लोगों ने बताया कि उन्हें घटतौली का शक हुआ तो वे बाहर धर्म काटे से तौल कराकर लाये थे. लेकिन, जब मिल के कटे पर तौला गया तो 2 क्विंटल कम हो गया. मामला बढ़ता देख गन्ना तौल कांटे के इंजीनियर ने दूसरे कटे पर तौल के लिए भेजा, जहां 85 किलो वजन कम हुआ. जिसके बाद कांटा इंजीनियर ने मशीन को सही कराया. किसनों के प्रदर्शन की सूचना मिलते ही शुगर मिल गेट पर डीसीओ कुशीनगर दिलीप कुमार सैनी पहुंचे. उन्होंने पूरे मामले की जांच कर दोषियों पर कार्रवाई करने का आश्वासन दिया. जिसके बाद किसनों ने फिर तौल शुरू किया.


पढ़ें-जमीनी विवाद में सेना के जवान से मारपीट, पीड़ित पक्ष ने पुलिस पर लगाए गंभीर आरोप

ABOUT THE AUTHOR

...view details