उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

झांसी के गरौठा में बनेंगे इंसास राइफल के कारतूस, 13 जुलाई को पीएम मोदी रखेंगे आधारशिला

By

Published : Jun 23, 2022, 7:52 PM IST

Updated : Jun 23, 2022, 8:59 PM IST

झांसी की गरौठा तहसील में स्थापित डिफेंस कॉरिडोर के दूसरी यूनिट की आधारशिला 13 जुलाई को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रखेंगे. यहां इंसास राइफल्स की कारतूस बनाई जाएंगी.

etv bharat
झांसी के गरौठा में बनेंगे इंसॉस राइफल के कारतूस

झांसी: पीएम मोदी गरौठा तहसील में स्थापित डिफेंस कॉरिडोर के दूसरी यूनिट की आधारशिला 13 जुलाई को रखेंगे. हाल ही में साइन हुए एमओयू के मुताबिक यहां इंसास राइफल्स की कारतूस बनाई जाएंगी. पीएम मोदी 13 जुलाई को जालौन पहुंचकर पहले बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे का लोकार्पण करेंगे. यहीं से डिफेंस कॉरिडोर का भी वर्चुअल शिलान्यास करेंगे. पीएम मोदी के साथ सीएम योगी समेत कई मंत्री और अफसर भी मौजूद रहेंगे.

बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे

उल्लेखनीय है कि पिछले साल वीरांगना महारानी लक्ष्मीबाई के जन्मदिवस पर 19 नवंबर को सेना के एक कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी झांसी आए थे. इस दौरान उन्होंने डायनामिक्स लिमिटेड (बीडीएल) की यूनिट का शिलान्यास किया था. कंपनी यहां 400 करोड़ का निवेश कर मिसाइल बनाने की इकाई स्थापित करेगी. इसके लिए कंपनी को जमीन भी आवंटित कर दी गई है. हालांकि अभी काम शुरू नहीं हुआ है, लेकिन यूनिट स्थापना का खाका तैयार करने का काम शुरू हो गया है. इसके अलावा एक और कंपनी डेल्टा डिफेंस से भी करार हो चुका है. डेल्टा डिफेंस कंपनी 18 करोड़ रुपये का निवेश कर चार हेक्टेयर जमीन पर यूनिट की स्थापना करेगी. इस यूनिट में कंपनी इंसास राइफल के कारतूस बनाएगी.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 13 जुलाई के अपने जालौन दौरे के दौरान डेल्टा डिफेंस की तरफ से बनाई जा रही यूनिट की आधारशिला रखेंगे. हालांकि, पीएमओ की ओर से अभी पीएम का कोई कार्यक्रम जारी नहीं किया गया है. लेकिन दौरा तय माना जा रहा है, जिसे लेकर जिले के अधिकारियों में हलचल बढ़ गई है. पिछले सप्ताह यूपीडा की टीम ने भी गरौठा में डिफेंस कॉरिडोर के लिए चिह्नित भूमि का मुआयना किया था. पीएम के दौरे को लेकर अधिकारी भी बचा काम पूरा करने में जोर-शोर से लग गए हैं.

यह भी पढ़ें-एनडीए की राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू ने पीएम मोदी से की मुलाकात

इफको के इंफ्रा प्राइवेट लिमिटेड के प्रशासनिक अधिकारी जंग बहादुर सिंह का कहना है कि एक्सप्रेस वे का लगभग 96 फीसदी काम पूरा हो गया है. शेष काम भी निर्धारित समय तक पूरा करने का प्रयास है. केन नदी पर पुल निर्माण का काम तेजी से चल रहा है. जुलाई महीने के पहले हफ्ते में इसे भी पूरा कर लिया जाएगा. पीएम औरैया से जालौन में प्रवेश करेंगे. लोकार्पण के दौरान इस मार्ग पर किसे प्रवेश देना और रास्ते को कहां तक खोला जा सकता है, इस पर मंथन हो रहा है.

डिवाइडर पर लगने वाले पौधों का काम तेजी से चल रहा है. एक्सप्रेस वे पर चल रहे काम के निरीक्षण के लिए कई अधिकारियों की ड्यूटी लगाई गई है. राज्य सरकार ने महज 27 महीनों में बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे को पूरा कर एक कीर्तिमान बनाया है. यह एक्सप्रेस वे 300 किलोमीटर लंबा है और बुंदेलखंड की समृद्धि में इसका बड़ा योगदान होगा.

ऐसी ही जरूरी और विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत ऐप

Last Updated :Jun 23, 2022, 8:59 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details