उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

छात्रों को फ्री में देंगे ऑनलाइन शिक्षा, ये है उनका प्लान

By

Published : Jul 20, 2021, 8:21 PM IST

अमित गुप्ता 'एनसीआर एडु-सर्विसेज के संस्थापक.

नोएडा में 'एनसीआर एडु-सर्विसेज' (NCR Edu-Services) नाम की एक कंपनी चला रहे अमित गुप्ता ने हरदोई के बच्चों को ऑनलाइन शिक्षा प्रदान करने की मुहिम शुरू की है. उन्होंने पहले फेज में एक हजार बच्चों को जोड़ा है.

हरदोई: जिले के रहने वाले अमित गुप्ता ने फ्री ऑनलाइन शिक्षा (online education) के जरिए कमजोर वर्ग के बच्चों के लिए निशुल्क शिक्षा प्रदान करने की मुहिम शुरू की है. उन्होंने यह मुहिम सिर्फ हरदोई जिले के रहने वाले बच्चों के लिए शुरू की है. यह संस्था नोएडा से संचालित की जा रही है, जिसका उद्देश्य क्वालिटी शिक्षा (quality education) का प्रसार करना है.

अमित बताते हैं कि शुरुआती दिनों में हरदोई से तकरीबन एक हजार बच्चों का चयन किया गया है. इसमें वे बच्चे भी शामिल हैं, जिनके स्कूल या उनके पास स्वयं ऑनलाइन शिक्षा प्राप्त करने के संसाधन उपलब्ध नहीं हैं. ऐसे ही बच्चों का चयन अमित अपनी इस मुहिम के दूरसे फेज में करेंगे. फिलहाल, बेहतर शिक्षा ग्रहण करने के लिए निशुल्क ऑनलाइन क्लासेज के लिए छात्र-छात्राएं संस्था के वाट्सएप नंबर 9540024292 से रजिस्ट्रेशन कर जुड़ सकते हैं.

फ्री ऑनलाइन शिक्षा देंगे अमित

इसे भी पढ़ेंःयहां कैसे हो ऑनलाइन पढ़ाई, न मोबाइल-न नेटवर्क, बच्चे कर रहे मजदूरी

दरअसल, कोरोना वायरस की दूसरी लहर (second wave of corona virus) के दस्तक देते ही दोबारा सभी शिक्षण संस्थान बंद कर दिए गए थे. इसका सीधा असर छात्रों की शिक्षा पर पड़ा. हालांकि, कई शिक्षण संस्थान ऑनलाइन शिक्षा को अमल में लाकर पठन-पाठन का कार्य संचालित कर रहे हैं, लेकिन कुछ बच्चे ऐसे भी हैं, जिनके पास संसाधनों की कमी है. लिहाजा, वे ऑनलाइन क्लासेस का हिस्सा नहीं बन पाए. इसी समस्या पर गौर करते हुए नोएडा में 'एनसीआर एडु-सर्विसेज' (NCR Edu-Services) नाम की एक कंपनी चला रहे अमित ने हरदोई के बच्चों को भी ऑनलाइन शिक्षा प्रदान करने की रणनीति तैयार की है.

इसे भी पढ़ें-ऑनलाइन शिक्षा से बच्चों पर बढ़ा मानसिक दबाव: डॉ. विशेष गुप्ता

अंग्रेजी की मशहूर कहावत है-'चैरिटी बिगिन्स एट होम' को सच करने का सपना लिए अमित ने फैसला किया है कि वे अपने तकनीकी ज्ञान व संसाधनों का लाभ अपने क्षेत्र के बच्चों को देंगे. इसके लिए अमित ने कक्षा 6 से 10 तक के करीब एक हजार छात्रों को निशुल्क शिक्षा (free education) देने का निश्चय किया है. इसको लेकर उन्होंने शिक्षा विभाग के उच्च अधिकारियों से विचार-विमर्श कर पूरा पाठ्यक्रम तैयार कर लिया है. ये ऑनलाइन कक्षाएं 26 जुलाई से प्रारम्भ होंगी. इसमें यूपी और सीबीएससी बोर्ड दोनों के छात्र-छात्राओं के लिए शुरुआती दौर में गणित व विज्ञान की कक्षाएं शुरू कराई जाएंगी.

इसे भी पढ़ें-ऑनलाइन क्लास बनी मुसीबत, नेटवर्क की तलाश में बेटी को लेकर घूम रहा पिता

ऑनलाइन शिक्षा जगत में नाम कमा चुके अमित गुप्ता जल्द ही हरदोई में शिक्षा से महरूम हर बच्चे तक क्वालिटी शिक्षा पहुंचाने के लिए संकल्पित हैं. अमित का शिक्षा के प्रति प्यार व जुनून उन्हें बार-बार विद्यार्थियों को प्रोत्साहित करने का मौका प्रदान करता है. शिक्षा के व्यवसायीकरण (commercialization of education) के दौर में अमित गुप्ता की ये सराहनीय व अनूठी पहल लाभदायक सिद्ध हो सकती है. अमित का कहना है कि हरदोई ने उन्हें बहुत कुछ दिया है. अब वक्त आ गया है कि उसे वापस किया जाए, ताकि वंचित बच्चों का भविष्य संवरे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details