उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

डाक सेवा के नए भवन की शुरुआत, सीएम योगी बोले- नरेंद्र मोदी और भारत को संकटमोचक के रूप में देखती है पूरी दुनिया

By

Published : Jul 2, 2023, 8:12 PM IST

Updated : Jul 2, 2023, 8:48 PM IST

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गोरखपुर में पोस्ट मास्टर जनरल (पीएमजी) कार्यालय भवन और आरोग्य मंदिर, उप डाकघर के शिलान्यास, पार्सल हब और नोडल डिलीवरी सेंटर के लोकार्पण किया. साथ ही उन्होंने कहा है कि पूरी दुनिया प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भारत को आज संकटमोचक के रूप में देखती है.

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ

गोरखपुरःमुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार शाम पोस्ट मास्टर जनरल (पीएमजी) कार्यालय भवन और आरोग्य मंदिर, उप डाकघर के शिलान्यास, पार्सल हब और नोडल डिलीवरी सेंटर के लोकार्पण के बाद उपस्थित जनसमूह को संबोधित किया. इस दौरान सीएम योगी ने कहा कि पीएम मोदी के नेतृत्व में नए भारत की नई तस्वीर डाक सेवाओं के क्षेत्र में भी दिखती है. एक समय जब संचार क्षेत्र में डिजिटल क्रांति आई तो लगता था डाक सेवाएं बंद हो जाएंगी. पर, पीएम मोदी के नेतृत्व में डाक सेवाएं भी डिजिटल क्रांति से जुड़ीं और अपनी सेवाओं को नया आयाम भी दिया.

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में, विगत नौ वर्षों में भारत ने प्रगति व समृद्धि के नए मानक पेश किए हैं. आज पूरा विश्व भारत के प्रबंधन का लोहा मान रहा है. भारत और भारतवासियों के प्रति वैश्विक मंचों पर प्रतिष्ठा तो बढ़ी ही है, दुनिया के लोगों का भारत के प्रति नजरिया भी बदला है. पूरी दुनिया प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भारत को आज संकटमोचक के रूप में देखती है.

सीएम योगी ने कहा कि डाक सेवाओं का हमारे जीवन पर व्यापक प्रभाव रहा है. ऐसे समय में जब दूर-दराज तक कोई आवागमन के साधन नहीं होते थे, तब भी डाकिए गांव-गांव पैदल पहुंचकर चिट्ठी, मनी ऑर्डर आदि उपलब्ध कराते थे. आज बैंकिंग व बीमा सेवाओं से जुड़कर डाक विभाग के नए स्वरूप का दर्शन हो रहा है. स्मृति डाक टिकटों के माध्यम से डाक विभाग ने अतीत को वर्तमान से जुड़ने का महत्वपूर्ण कार्य किया है. शिलान्यास कार्यक्रम के बाद मंच से सुकन्या समृद्धि योजना, महिला सम्मान बचत पत्र, दीनदयाल स्पर्श छात्रवृत्ति योजना आदि के लाभार्थियों को योगी ने प्रमाण पत्र प्रदान कर सम्मानित भी किया. इस दौरान एक बच्चे को गोद में लेकर खूब दुलार और प्यार भी किया.

इस शिलान्यास व लोकार्पण समारोह में केंद्रीय संचार राज्यमंत्री देवुसिंह चौहान भी शामिल हुए. उन्होंने कहा कि किसी राज्य में कानून व्यवस्था मजबूत होगी तो उद्योग भी लगेंगे और शांति भी आएगी. सीएम योगी ने कानून व्यवस्था व विकास की शानदार मिसाल पेश की है. संचार राज्यमंत्री ने जनहित में डाक विभाग के योगदान की चर्चा करते हुए कहा कि जनकल्याण की योजनाओं को डाक विभाग ने गांव-गांव, घर-घर तक पहुंचाया है. डाक विभाग के पास 1.60 लाख डाकघरों का ऐसा नेटवर्क है, जिस पर भारत की जनता पूरा भरोसा करती है. उन्होंने कहा कि विभाग 5,760 नए डाकघर खोलेगा, जिसमें से 75 डाकघर यूपी के इसी क्षेत्र में खोले जाएंगे.

पढ़ेंः केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह बोले- सपा, बसपा की विघटनकारी शक्तियों से यूपी को मिली मुक्ति

Last Updated :Jul 2, 2023, 8:48 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details