उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

परेशान आलू किसानों को राहत देने के लिए क्या है सरकार की तैयारी, जानिए

By

Published : Mar 12, 2023, 4:32 PM IST

फर्रुखाबाद में आलू को लेकर परेशान किसानों को राहत देने के लिए सरकार ने क्या योजना तैयार की है चलिए जानते हैं कृषि उत्पादन मंडी परिषद के निदेशक की जुबानी.

Etv bharat
Etv bharat

फर्रुखाबाद: जिले में कृषि उत्पादन मंडी परिषद के निदेशक अंजनी कुमार सिंह ने रविवार को सातनपुर मंडी में किसानों से मुलाकात की. उन्होंने कहा कि सरकार आलू के दाम को लेकर बहुत ही गंभीर है. कोशिश की जा रही है कि किसानों को आलू का सर्वोत्तम मूल्य मिल सके, इसके लिए हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं.

कृषि उत्पादन मंडी परिषद के निदेशक अंजनी कुमार सिंह ने यह जानकारी दी.

जब वह मंडी परिसर पहुंचे तो कार्यालय में हलचल तेज हो गई. जिले के तमाम व्यापारियों ने उनसे मुलाकात की और अपनी समस्याएं बताई. वह कई किसानों से भी अपनी समस्याएं बताईं. उन्होंने कहा कि सरकार आलू के दाम को लेकर बहुत ही गंभीर है. किसानों को सर्वोत्तम मूल्य मिले इसके लिए हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं. इसके लिए किसानों से बात की है.

उन्होंने कहा कि अच्छी क्वालिटी के आलू के दाम अच्छे मिलेंगे. किसानों को बताया जाएगा कि मिक्स आलू के दाम एक सीमित रेट में मिलते हैं. वहीं, अगर ग्रेडिंग यानी छटाई हो जाती है तो उसके दाम अच्छे मिलते हैं. इस लिए किसानों को आलू की ग्रेडिंग करने के लिए कहा जाएगा.

कोशिश की जा रही है कि आलू के खरीदार बढ़ाए जाए. आंध्रप्रदेश व दक्षिण के राज्यों में आलू के दाम अच्छे मिल रहे हैं. प्रयास है कि सीधे आंध्र प्रदेश के व्यापारी सीधे पोर्टल के जरिए किसानों से जुड़ें और खरीद करें. इससे बिचौलियों की भूमिका खत्म हो जाएगी और आलू किसानों को फसल के लिए अच्छा दाम मिल सकेगा. इसके लिए पोर्टल को लेकर तैयारी की जा रही है.

उन्होंने कहा कि मंडी सचिव को सस्पेंड किया गया है. उनकी जगह दूसरे को नियुक्त किया गया है. उन्होंने अधिकारियों व कर्मचारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि जो काम नहीं करेगा या लापरवाही बरतेगा उसके खिलाफ कठोर कार्रवाई की जाएगी.

ये भी पढ़ेंः Ateek Ahmed की पत्नी पर 25 हजार का इनाम घोषित, उमेश पाल हत्याकांड में दर्ज है मुकदमा

ABOUT THE AUTHOR

...view details