उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

एटा: हरे पेड़ों को काटते व्यक्ति को वन विभाग ने पकड़ा, मुकदमा दर्ज

By

Published : Jun 6, 2019, 7:04 AM IST

जहां पर्यावरण को लेकर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ नाथ ने 22 करोड़ नए पौधे लगाने का प्रण लिया है, वहीं जिले में पेड़ कटान करने वाले लोग उनके मंसूबों पानी पर पानी फेरते नजर आ रहे हैं. फिलहाल, एसडीएम ने अलीगंज तहसील में हरे पेड़ों की कटाई कर रहे एक व्यक्ति के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया है.

हरे पेड़ काटने पर दर्ज हुआ मुकदमा.

एटा: विश्व पर्यावरण दिवस पर जिले में अवैध कटान के चलते मुकदमा दर्ज किया गया है. दरअसल एक खेत में लगे हरे पेड़ को एक शख्स काट रहा था. ग्रामीणों ने एसडीएम से इसकी शिकायत की, जिसके बाद हरकत में आए वन विभाग के अधिकारी ने काटे गए हरे पेड़ों को जब्त कर लिया है. साथ ही सम्बंधित धाराओं में आरोपी पर मुकदमा भी दर्ज किया गया है.

हरे पेड़ काटने पर दर्ज हुआ मुकदमा.
क्या है पूरा मामला
  • पूरा मामला अलीगंज तहसील के नगला गड़रियान का है.
  • विश्व पर्यावरण दिवस से एक दिन पूर्व नगला गड़रियान में एक व्यक्ति ने अवैध रूप से चार हरे पेड़ों को काट लिया.
  • ग्रामीणों द्वारा शिकायत करने पर वन विभाग के अधिकारियों ने आरोपी के खिलाफ सम्बन्धित धाराओं में मुकदमा पंजीकृत कराया है.
  • लकड़ियों को ग्रामीणों के सुपुर्द किया गया है.
  • वन विभाग अलीगंज के रेंजर नाहर सिंह को गांव के रहने वाले कृष्ण बाबू ने शिकायती पत्र सौंपकर बताया था कि क्षेत्र के ग्राम गढियान नगला में चार शीशम के पेड़ों को गांव का ही रहने वाला रूपराम काट रहा था.
  • शिकायत के बाद हरकत में आए विभाग ने मौके पर पहुंचकर कटे हुए पेड़ों को जब्त किया और आरोपी के खिलाफ सम्बन्धित धाराओं मे मुकदमा दर्ज कराया है.

हरे पेड़ काटने वालों को बख्शा नहीं जाएगा.
-नाहर सिंह, फॉरेस्ट रेंजर

जनता से मेरा अनुरोध है कि पेड़ काटने के बजाय अधिक से अधिक वृक्ष लगाने का प्रयास करें, जिससे बढ़ते हुए तापमान से निजात मिले और जीवन असहाय होने से बचे.
-केपी सिंह,एडीएम प्रशासन, एटा


Intro:एंकर-विश्व पर्यावरण दिवस से एक दिन पूर्व एटा जनपद में अवैध कटान के चलते मुकदमा दर्ज,खेत में खड़े हरे पेड़ काट रहा था आरोपी, ग्रामीणों ने एसडीएम से की शिकायत,शिकायत के बाद हरकत में आये वन विभाग के अधिकारी,जब्त किए काटे गए हरे पेड़,सम्बंधित धाराओं में आरोपी पर मुकदमा हुआ दर्ज,अलीगंज तहसील के नगला गड़रियान का है पूरा मामला।Body:वीओ-जहाँ पर्यावरण को लेकर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ नाथ ने 22 करोड़ नए पौधे लगाने का प्रण लिया है,वही जनपद एटा में पेड़ कटान करने वाले लोग उनके मंसूबों पानी पर पानी फेरते नजर आ रहे हैं,विश्व पर्यावरण दिवस से एक दिन पूर्व ऐसा ही एक मामला अलीगंज तहसील क्षेत्र के ग्राम नगला गढरियान में देखने को मिला जहाँ एक व्यक्ति ने अवैध रूप से चार हरे पेड़ों को काट लिया। ग्रामीणों द्वारा शिकायत करने पर वन विभाग के अधिकारियों ने आरोपी के खिलाफ सम्बन्धित धाराओं में मुकदमा पंजीकृत कराया है। वहीं लकड़ी को ग्रामीणों के सुपुर्द किया गया है,वन विभाग अलीगंज के रेंज अधिकारी नाहर सिंह को ग्राम निवासी कृष्ण बाबू ने शिकायती पत्र सौंपकर बताया था कि क्षेत्र के ग्राम गढियान नगला में चार शीशम के पेड़ों को गांव निवासी रूपराम पुत्र मोती ने शीशम के पेड़ काट लिया। शिकायत के बाद हरकत में आए विभाग ने मौके पर पहुंचकर कटे हुए पेड़ों को जब्त किया तथा आरोपी के खिलाफ सम्बन्धित धाराओं मे मुकदमा दर्ज कराया है, वनविभाग के रेंज अधिकारी नाहर सिंह का कहना है कि हरे पेड़ काटने वालों को बक्सा नहीं जाएगा,वहीं एसडीएम प्रशासन केपी सिंह ने भी कार्यवाही करने की बात कहते हुए कहा कि जनता से मेरा अनुरोध है कि पेड़ काटने के वजाय अधिक से अधिक वृक्ष लगाने का प्रयास करें जिसने पड़ते हुए तापमान से निजात मिले,और जीवन असहाय होने से बचे।Conclusion:बाइट-केपी सिंह(एडीएम प्रशासन, एटा)महरूम कलर की शर्ट

बाइट-नाहर सिंह(रेंज अधिकारी वन विभाग, अलीगंज)

बाइट-सूबेदार सिंह(किसान,नगला गड़रियान)खेत में खड़े

ABOUT THE AUTHOR

...view details