उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

औरैया में DIOS पर बिना सदस्यों को सूचना दिए प्रबंध समिति का चुनाव कराने का लगा आरोप

By

Published : Oct 30, 2022, 9:09 PM IST

etv bharat
प्रबंध समिति का चुनाव

औरैया में किसान इंटर कॉलेज में प्रबंध समिति का चुनाव कराया गया. समिति के पूर्व प्रबंधक समेत करीब 12 से अधिक सदस्यों ने चुनाव का बहिष्कार करते हुए जिला विद्यालय निरीक्षक (DIOS) पर कूटरचित तरीके से चुनाव कराने का आरोप लगाया है.

औरैयाः भाग्यनगर ब्लॉक में स्थित किसान इंटर कॉलेज में रविवार को प्रबंध समिति का चुनाव कराया गया. प्रबंध समिति के पूर्व प्रबंधक शैलेन्द्र गुप्ता समेत समिति के करीब 12 से अधिक सदस्यों ने चुनाव का बहिष्कार किया. सदस्यों का आरोप है कि किसान इंटर कॉलेज के साधारण सदस्यों को बिना सूचना दिए एवं कूटरचित तरीके से जिला विद्यालय निरीक्षक (DIOS) ने करवाया है. साथ ही सदस्यों ने चुनाव को लेकर आपत्ति भी दर्ज कराई है.

समिति के पूर्व प्रबंधक शैलेन्द्र गुप्ता ने बताया कि जिला विद्यालय निरीक्षक(DIOS) व पर्यवेक्षक पर गुपचुप व कूटरचित तरीके से प्रबंध समिति का चुनाव कराने का आरोप लगाया. उन्होंने बताया कि रविवार को होने वाले प्रबंध समिति के चुनाव की जानकारी समिति के एक 12 से अधिक सदस्यों को किसी भी माध्यम से निर्वाचन की जानकारी नहीं दी गयी. आनन-फानन में सूत्रों के द्वारा मिली जानकारी से विद्यालय में अन्य साथियों के साथ पहुंचकर चुनाव का बहिष्कार किया. उन्होंने यह भी कहा कि जिला विद्यालय निरीक्षक(DIOS) ने चुनाव के लिए जिस पर्यवेक्षक को नियुक्त किया. वह भी प्रबंधक पद के दावेदार व समाजवादी पार्टी के पूर्व जिलाध्यक्ष अशोक यादव के रिश्तेदार संतोष यादव को चुनाव पर्यवेक्षक बनाने का आरोप लगाया, जिससे से चुनाव एकतरफा कराया जा सके.

बहिष्कार के बाद भी संपन्न हुआ चुनाव
वहीं, समिति के सदस्यों के बहिष्कार के बाद चुनाव अधिकारी व पर्यवेक्षक ने चुनाव संपन्न करा दिया. अशोक यादव को निर्विरोध प्रबंधक व महेश चंद्र गुप्ता को समिति का अध्यक्ष घोषित कर दिया.

डीआईओएस चंद्र शेखर मालवीय (DIOS Chandra Shekhar Malviya) ने बताया कि उन्हें इस मामले की कोई जानकारी नहीं है. फिर दूसरे सवाल पर टाला मटोली करते हुए कहा कि लोकतंत्र में कोई भी किसी के ऊपर आरोप लगा सकता है, जो भी नियम के अनुसार काम हो रहा है वह होगा और जो नियम के विरुद्ध होगा वह काम नही होने दिया जाएगा.

पढ़ेंः निजी प्रशिक्षण संस्थान को हड़पने की नीयत से प्राधिकारियों के फर्जी हस्ताक्षर करने वाला गिरफ्तार

ABOUT THE AUTHOR

...view details