उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

द्वापर से त्रेता युग की ओर सामाजिक परिवर्तन रथ यात्रा, सुनिए गठबंधन पर क्या बोले शिवपाल

By

Published : Oct 13, 2021, 1:30 PM IST

प्रगतिशील समाजवादी पार्टी की सामाजिक परिवर्तन रथ यात्रा मथुरा से अयोध्या की ओर बढ़ रही है. वहीं आज इस यात्रा के साथ शिवपाल सिंह आगरा पहुंचे. सपा से गठबंधन के सवाल पर शिवपाल ने कहा कि उनके लिए सपा पहली प्राथमिकता होगी.

सामाजिक परिवर्तन रथ यात्रा लेकर आगरा पहुंच शिवपाल यादव.
सामाजिक परिवर्तन रथ यात्रा लेकर आगरा पहुंच शिवपाल यादव.

आगरा:प्रगतिशील समाजवादी पार्टी (प्रसपा) की सामाजिक परिवर्तन रथ यात्रा दूसरे दिन आगरा से फिरोजाबाद के लिए रवाना हुई. मीडिया से रूबरू होने पर प्रसपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष शिवपाल यादव ने बताया कि श्रीकृष्ण की जन्मभूमि से शुरू की गई सामाजिक परिवर्तन रथ यात्रा भगवान राम की जन्मभूमि पर समाप्त होगी. यानी प्रसपा की यह सामाजिक परिवर्तन रथ यात्रा द्वापर से त्रेता युग की ओर जा रही है.

सामाजिक परिवर्तन रथ यात्रा लेकर आगरा पहुंच शिवपाल यादव.

उन्होंने कहा कि भाजपा को हटाने के लिए समान विचारधारा वाले सभी दल से गठबंधन के दरवाजे खुले हुए हैं. हमारी प्राथमिकता समाजवादी पार्टी है. राजनीति में संभावनाएं कभी खत्म नहीं होती हैं.

बता दें कि प्रगतिशील समाजवादी पार्टी की सामाजिक परिवर्तन रथ यात्रा मंगलवार को मथुरा से शुरू हुई, जो मंगलवार शाम आगरा पहुंची. आगरा में प्रगतिशील समाजवादी पार्टी की इस रथ यात्रा का लोगों ने जोशीला स्वागत किया. शिवपाल यादव ने भी आगरा में रात्रि प्रवास किया. बुधवार सुबह करीब 11 बजे फतेहाबाद रोड स्थित एक होटल से रथ यात्रा फिरोजाबाद के लिए रवाना हुई, जो आगरा के अलग-अलग मार्गों से होकर फिरोजाबाद पहुंचेगी.

मीडिया से रूबरू होने पर प्रगतिशील समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष शिवपाल यादव ने कहा कि यूपी की योगी सरकार और केंद्र की मोदी सरकार ने जो-जो वादे किए थे, उनमें से एक भी वायदा पूरा नहीं किया है. इन्हीं बातों को जानने के लिए हमारे सामाजिक परिवर्तन रथ यात्रा लोगों के बीच में जा रहे हैं. महंगाई, भ्रष्टाचार पर लगाम और भूख के फायदे अधूरे पड़े हैं. कहा था कि काला धन देश में आएगा, लेकिन नहीं आया.


प्रगतिशील समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष शिवपाल यादव ने बताया कि भाजपा को हटाने के लिए हम समान विचारधारा के दलों से गठबंधन करेंगे. इसके लिए हमने सभी दरवाजे खोल दिए हैं. प्रगतिशील समाजवादी पार्टी की प्राथमिकता समाजवादी पार्टी से गठबंधन करने की है और इसका हम इंतजार भी कर रहे हैं. अभी चुनाव में पांच माह का समय है. उन्होंने कहा कि अगर सपा से बात नहीं बनती है, तो दूसरे विकल्प खुले हुए हैं. उन्होंने कहा कि जब गठबंधन होगा, उसी के बाद सीटों का बंटवारा भी होगा. इसलिए अभी सीटों के बारे में हम कुछ नहीं कह सकते हैं. इसके साथ ही उन्होंने 5 विधानसभा के प्रभारियों को नामित किया. कहा कि आगरा की 5 विधानसभा से चुनाव लड़ने के लिए आवेदन करने वाले लोगों को अभी प्रभारी बनाया गया है, लेकिन यही हमारे संभावित प्रत्याशी हैं.


शिवपाल यादव ने विपक्ष पर मुद्दे ने होने के सवाल पर कहा कि वर्तमान केंद्र और प्रदेश सरकार ने विपक्ष को बहुत मुद्दे दिए हैं. मुद्दों की कोई कमी नहीं है. इस समय महंगाई, बेरोजगारी सबसे बड़ा मुद्दा है. केंद्र सरकार ने ऐसे-ऐसे कानून पास किए, जिसकी वजह से हर वर्ग परेशान है. किसान 10 माह से सड़क पर हैं. 500 से ज्यादा किसानों की मौत हो चुकी है.

उन्होंने भाजपा सरकार को घेरते हुए कहा कि भाजपा ने जो वादे किए थे, उन्हें पूरा नहीं किया है. प्रदेश में भय का माहौल है. गरीबी, भ्रष्टाचार चरम पर है. किसान, नौजवान परेशान हैं. भाजपा सरकार के सच्चाई सामने लाने के लिए ही उन्होंने सामाजिक रथ यात्रा की शुरुआत की है. हम भाजपा को हराने के लिए तैयार हैं. इस दौरान नितिन कोहली, धारा सिंह यादव आदि उपस्थित रहे.

इसे भी पढ़ें-सभी विपक्षियों को एक मंच पर आना चाहिए, अधर्मियों को सत्ता से हटाना है : शिवपाल यादव

ABOUT THE AUTHOR

...view details