उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

घरों में घुसे वाराणसी के FCI गोदाम के कीड़े, फर्श से लेकर बिस्तर तक घुन का कब्जा

By

Published : Sep 3, 2022, 3:03 PM IST

वाराणसी के सरकारी गोदाम (FCI warehouse varanasi) ने हजारों परिवारों की मुश्किलें बढ़ा दी हैं. गोदाम में साफ सफाई नहीं होने से वहां रखे अनाज से कीड़े उड़ रहे हैं. इससे वहां के इलाके में रहने वाले करीब 15 हजार परिवारों की परेशानी बढ़ गई है. (Food Corporation of India)

Etv Bharat
Etv Bharat

वाराणसी: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra MODI) के संसदीय क्षेत्र बनारस में भारतीय खाद्य निगम (Food Corporation of India) यानी एफसीआई ने लोगों की परेशानियों को बढ़ा दिया है. बनारस शहर के बीचो-बीच बनाए गए इस सरकारी गोदाम में रखे जाने वाले अनाज में लगने वाले कीड़े और घुन आसपास की बड़ी आबादी के लिए सरदर्द बने हैं. हालात ऐसे हैं कि सुबह से लेकर रात तक हर वक्त यह कीड़े घर के फर्श से लेकर बिस्तर और खाने पीने की चीजों में अपना कब्जा जमा रहे हैं. जिसकी वजह से लोग परेशान हैं

मंडुवाडीह डीएलडब्ल्यू इलाके में है एफसीआई का गोदाम.
वाराणसी के मंडुवाडीह डीएलडब्ल्यू इलाके में (Food Corporation of India) सरकारी गोदाम स्थित है. यह शहर का सेंटर इलाका माना जाता है. इसके आसपास के लगभग 12 कॉलोनियों में रहने वाले लोग इन दिनों बड़ी समस्या झेल रहे हैं. एफसीआई गोदाम में रखे गए अनाज में पड़ने वाले कीड़े घर तक पहुंच रहे हैं. हसनपुर, संत विहार कॉलोनी, भास्कर नगर कॉलोनी, केशव नगर कॉलोनी, ककरमत्ता, मानिकपुर, डीएलडब्लू, सरकारीपुरा के अलावा लगभग 7 अन्य मुहल्लों के घरों में घुन और कीड़ों ने लोगों की नींद उड़ा रखी है. करीब 15,000 से ज्यादा परिवारों के पास कीड़ों से छुटकारा पाने के उपाय नहीं हैं.
घरों में कोई भी जगह ऐसी नहीं है, जहां घुन का आतंक नहीं हो.

घुन और कीड़ों ने तोड़े खिलाड़ी के सपने :हसनपुर गांव के रहने वाले किशन फुटबॉल का खिलाड़ी हैं . यूनिवर्सिटी लेवल पर खेलने के बाद उसका चयन स्टेट लेवल फुटबॉल टीम के लिए हुआ था. उसे उत्तराखंड खेलने भी जाना था, लेकिन पैर में फैक्चर होने के बाद जब उसने प्लास्टर लगवाया तो धीरे-धीरे पैर में खुजली शुरू हुई. समय से पहले प्लास्टर कटवाने के लिए वह हॉस्पिटल पहुंचा तो उसमें अंदर से कीड़े और घुन निकले. किशन का कहना है कि, उसका सपना ही टूट गया. क्योंकि 10 दिन पहले पैर का प्लास्टर कटने के कारण पैर का दर्द पूरी तरह से गया नहीं और उन्हें टीम में नहीं रखा गया.

घुन और कीड़ों की कहानी, सुनें लोगों की जुबानी
पढें-25 साल तक ब्रज-ब्राह्मण सियासत का केंद्र रहे रामवीर उपाध्याय, हाथरस से रह चुके हैं 5 बार विधायक

लोगों का कहना है कि रात में बिजली जाने के बाद पूरे घर में सिर्फ इन घुन और कीड़ों का आतंक होता है. इनकी वजह से रात में सोना मुश्किल है, क्योंकि कीड़े शरीर पर चलते हैं और नाक कान में घुसने लगते हैं. रात में खाना खाते वक्त यदि अंधेरा हो गया, तो कीड़े खाने में गिरते हैं. इसलिए शासन स्तर पर इस समस्या के निराकरण की आवश्यकता है.

कीड़ों को हटाने के लिए दिन भर महिलाओं को मशक्कत करनी पड़ती है.
एफसीआई गोदाम (FCI warehouse varanasi) के प्रबंधक राजीव कुमार ने बताया कि हमारी तरफ से दवा का छिड़काव कराया जाता है. बनारस पूर्वांचल के लिए महत्वपूर्ण स्थल है और यहां से आसपास के कई जिलों में भी खाद्यान्न की सप्लाई की जाती है, इसलिए हमारे पास बड़ी क्षमता के गोदाम (Food Corporation of India) हैं. इन गोदामों में गेहूं, चावल के अलावा अन्य अनाज रखे जाते हैं . जब अनाज को पलटा जाता है, तो उन्हें कीड़ों से बचाने के लिए दवा का छिड़काव किया जाता है. दवा की वजह से घुन और कीड़ें इधर-उधर उड़ते हैं और लोगों के घर तक पहुंचते हैं. राजीव कुमार का कहना था कि हम इस समस्या से अवगत हैं.
लोगों की रसोई में भी है कीड़ों और घुन का आतंक.


पढें-Etv Bharat ने निभाई जिम्मेदारी, देह व्यापार में फंसी लड़की को कराया 'आजाद'

ABOUT THE AUTHOR

...view details