उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

गाजियाबाद: सरकारी जिला अस्पताल में एंटी रेबीज इंजेक्शन खत्म होने से मरीज परेशान

By

Published : Feb 3, 2020, 2:54 PM IST

दिल्ली के जीटीबी अस्पताल और गाजियाबाद के सरकारी जिला अस्पताल में एंटी रेबीज इंजेक्शन खत्म हो चुके हैं. गाजियाबाद जिला अस्पताल के सीएमएस का कहना है रोजाना करीब 300 मरीज इन दोनों सरकारी अस्पतालों के चक्कर काट रहे हैं, लेकिन उन्हें वैक्सीन नहीं मिल पा रही है.

etv bharat
एंटी रेबीज इंजेक्शन खत्म होने से मरीज परेशान.

गाजियाबाद: पूर्वी दिल्ली और गाजियाबाद में सरकारी अस्पताल में एंटी रेबीज वैक्सीन का इंजेक्शन उपलब्ध नहीं हैं, जिसकी वजह से कुत्ते के काटने से पीड़ित मरीजों का इलाज नहीं हो पा रहा है. इससे मरीजों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. दिल्ली के जीटीबी अस्पताल और गाजियाबाद के सरकारी जिला अस्पताल में एंटी रेबीज इंजेक्शन खत्म हो चुके हैं.

सरकारी जिला अस्पताल में एंटी रेबीज इंजेक्शन खत्म होने से मरीज परेशान.

रोजाना आ रहे 300 मरीज
गाजियाबाद जिला अस्पताल के सीएमएस का कहना है कि रोजाना करीब 300 मरीज इन दोनों सरकारी अस्पतालों के चक्कर काट रहे हैं, लेकिन उन्हें वैक्सीन नहीं मिल पा रही है. उनका कहना है कि सरकार को डिमांड भेजी गई है, लेकिन वैक्सीन अभी तक उपलब्ध नहीं हो पाई है. दिल्ली के जीटीबी अस्पताल से भी मरीज गाजियाबाद आ रहे हैं और वापस लौट रहे हैं.

इसे भी पढ़ें- जौनपुर: गोशाला में भुखमरी से परेशान गोवंश, रात में सियार और कुत्ते कर रहे हमला

प्रक्रिया में लगते हैं कई इंजेक्शन
कुत्ता काटने के बाद एंटी रेबीज वैक्सीन का इंजेक्शन कई बार लगाया जाता है. कई मरीज ऐसे हैं जिनको एक बार इंजेक्शन लग चुका है, तो दूसरी बार लगवाने आ रहे हैं और वापस लौटना पड़ रहा है. कुछ मरीज ऐसे हैं. जिनको कुत्ते ने काट लिया है और उन्हें इंजेक्शन नहीं लग पा रहा है. प्राइवेट अस्पताल में इंजेक्शन लगवाने के लिए उनके पास रुपये नहीं है. सरकारी जिला अस्पताल के सीएमएस रविंद्र सिंह ने बताया कि दिल्ली के जीटीबी अस्पताल में भी इंजेक्शन खत्म हो चुके हैं.

Intro:गाजियाबाद। अगर आप पूर्वी दिल्ली या गाजियाबाद में रहते हैं, तो कुत्तों से सावधान रहिएगा। क्योंकि अगर आप को कुत्ते ने काट लिया, तो एंटी रेबीज वैक्सीन का इंजेक्शन आपको सरकारी अस्पताल में नहीं लग पाएगा। दिल्ली के जीटीबी अस्पताल और गाजियाबाद के सरकारी जिला अस्पताल में एंटी रेबीज इंजेक्शन खत्म हो चुके हैं।

Body:रोजाना आ रहे 300 मरीज


गाजियाबाद जिला अस्पताल के सीएमएस का कहना है रोजाना करीब 300 मरीज इन दोनों सरकारी अस्पतालों के चक्कर काट रहे हैं। लेकिन उन्हें वैक्सीन नहीं मिल पा रही है। उनका कहना है कि सरकार को डिमांड भेजी हुई है। लेकिन वैक्सीन अभी तक उपलब्ध नहीं हो पाई है। दिल्ली के जीटीबी अस्पताल से भी मरीज गाजियाबाद आ रहे हैं। और वापस लौट रहे हैं।



प्रक्रिया में लगते हैं इंजेक्शन

कुत्ता काटने के बाद एंटी रेबीज वैक्सीन का इंजेक्शन प्रक्रिया में कई बार लगता है कई मरीज ऐसे हैं जिनको एक बार इंजेक्शन लग चुका है तो दूसरी बार लगवाने आ रहे हैं और वापस लौटना पड़ रहा है कुछ मरीज ऐसे हैं जिनको कुत्ते ने काट लिया है और उन्हें इंजेक्शन नहीं लग पा रहा है प्राइवेट अस्पताल में इंजेक्शन लगवाने के लिए उनके पास रुपए नहीं है


Conclusion:दिल्ली और गाजियाबाद के बीच फंसे लोग

सरकारी जिला अस्पताल के सीएमएस रविंद्र सिंह की मानें तो दिल्ली के जीटीबी अस्पताल में भी इंजेक्शन खत्म है। ऐसे में पूर्वी दिल्ली और गाजियाबाद के सरकारी अस्पताल के बीच लोग चक्कर काट रहे हैं। और परेशान हो रहे हैं।


बाइट रविंद्र सिंह सीएमएस सरकारी जिला अस्पताल गाजियाबाद

बाइट परेशान मरीज

ABOUT THE AUTHOR

...view details