उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ट्रेन में चोरी करने वाले अंतरराज्यीय चोर गिरफ्तार, चेन पुलिंग कर जीटी एक्सप्रेस की पार्सल बोगी से उड़ाया था 27 लाख का माल

By

Published : Aug 9, 2021, 2:03 PM IST

ट्रेन में चोरी करने वाले अंतरराज्यीय चोर गिरफ्तार
ट्रेन में चोरी करने वाले अंतरराज्यीय चोर गिरफ्तार

आगरा से दिल्ली के बीच ट्रेन की चेन पुलिंग करके पार्सल बोगी से समानों चोरी करने वे अंतरराज्यीय गिरोह का आरपीएफ ने पर्दाफाश किया है. इस गिरोह ने 30 जुलाई को चेन्नई से नई दिल्ली जाने वाले ट्रेन 02615 जीटी एक्सप्रेस की पार्सल बोगी से 27 लाख रुपये का माल चोरी किया था.

आगरा : आगरा से दिल्ली के बीच ट्रेन की चेन पुलिंग करके पार्सल बोगी से समानों चोरी करने वे अंतरराज्यीय गिरोह का आरपीएफ ने पर्दाफाश किया है. आरपीएफ और जीआरपी काफी दिनों से इस गिरोह की तलाश में लगी थी. इस गिरोह ने 30 जुलाई 2021 को जीटी एक्सप्रेस में भी चोरी की घटना को अंजाम दिया था. बताया जा रहा है कि इस गिरोह के शतिर चोर राजामंडी स्टेशन से जीटी एक्सप्रेस में चढ़े और 500 मीटर की दूरी पर स्थित बिल्लोचपुरा स्टेशन के पास चेन पुलिंग करके 27 लाख रुपए कीमत के मोबाइल फोन डिस्प्ले के 18 काॅर्टन उतार ले गए. आगरा कैंट जीआरपी और आरपीएफ ने चोरों के इस अंतरराज्यीय गैंग को दिल्ली से पकड़ा है. गिरोह से पूछताछ में अन्य वारदतों का खुलासा होने की उम्मीद है.


आरपीएफ के सीनियर कमांडेंट पीके पंडा ने बताया कि 30 जुलाई को चेन्नई से नई दिल्ली जाने वाले ट्रेन 02615 जीटी एक्सप्रेस आगरा में राजा की मंडी स्टेशन पर रात साढे़ तीन बजे रुकी. इसके बाद ट्रेन की बिल्लोचपुरा स्टेशन के पास चेन पुलिंग की गई. जब ट्रेन दिल्ली पहुंची तो पार्सल बोगी से मोबाइल फोन डिस्प्ले के काॅर्टन चोरी होने का खुलासा हुआ. मामले की जांच के लिए सीसीटीवी कैमरे खंगाले गए, इसके साथ ही आरपीएफ आगरा कैंट की डिटेक्टिव विंग और जीआरपी ने छानबीन की. जिसके बाद इस गिरोह को गिरफ्तार करने में सफलता मिली है.


सीसीटीवी कैमरे से हुआ खुलासा

आरपीएफ के सीनियर कमांडेंट पीके पंडा ने बताया कि जीटी एक्सप्रेस के पार्सल बोगी से चोरी की घटना के बाद आरपीएफ टीम ने रेलवे स्टेशनों के सीसीटीवी कैमरे की रिकार्डिंग चेक की. जिसमें खुलासा हुआ कि, 30 जुलाई को रात करीब साढ़े तीन बजे राजा की मंडी रेलवे स्टेशन से तीन संदिग्ध ट्रेन में सवार हुए. गिरोह के कुछ साथी बिल्लोचपुरा स्टेशन के पास पहले से मौजूद थे. जैसे ही ट्रेन बिल्लोचपुरा पर पहुंची. वैसे ही ट्रेन में सवार संदिग्धों ने चेन पुलिंग करके ट्रेन रोक दी. इसके बाद गिरोह ने जीटी एक्सप्रेस की पार्सल बोगी से मोबाइल डिस्प्ले के 18 काॅर्टन चोरी कर ले गए.

दिल्ली से धरे गए गिरोह के सदस्य

सीसीटीवी फुटेज मिलने के बाद आरपीएफ और जीआरपी की टीमें हरकत में आ गईं. सर्विलांस टीम की मदद से गिरोह के कुछ लोगों की लोकेशन दिल्ली मिली. इस पर टीम दिल्ली के गुर्जर चौक के भलस्वा डेरी पहुंचीं. आरपीएफ इंस्पेक्टर सुरेंद्र चौधरी ने बताया कि टीम ने वहां पर अपनी छानबीन शुरू की. इसके बाद गिरोह के संदिग्ध युवकों को पकड़ लिया. गिरफ्तार अभियुक्त में मो. अकबर, पूरन, सलाउद्दीन, शाहिद, मो. इमरान निवासीगण दिल्ली और वकील निवासी साहिबाबाद शामिल हैं. गिरोह एक गुर्गा फरार है. उसकी तलाश की जा रही है.


ऐसे काम करता था गिरोह

आरपीएफ के सीनियर कमांडेंट पीके पंडा ने बताया कि, अंतरराज्यीय चोर गिरोह शातिराना अंदाज में वारदात करता है. गिरोह दो टीम बनाकर वारदात करता है. गिरोह की एक टीम पहले ट्रेन में सवाार होती है. गिरोह की दूसरी टीम पहले से तय स्थान पर ट्रेन आने का इंतजार करती है. जब ट्रेन वहां पहुंचते ही ट्रेन में सवार गिरोह की टीम चेन पुलिंग कर देती है. इसके बाद ट्रेन में सवार चोर पार्सल बोगी या अन्य बोगी से चोरी का माल ट्रेन से उताकर ट्रेन के साथ आगे रवाना हो जाते. इसके बाद गिरेाह की दूसरी टीम रेलवे लाइन के पास से चोरी का माल लेकर चली जाती थी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details