उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

डाक विभाग बनाएगा पांच साल तक के बच्चों के आधार कार्ड

By

Published : Jun 18, 2021, 4:56 PM IST

मुरादाबाद में डाक विभाग का डाकिया खुद आपके घर आकर स्मार्ट फोन से आधार कार्ड बनाएंगे. विभाग पांच साल तक के बच्चों के आधार कार्ड बनाने का 50 रुपये शुल्क लेगा.

etv bharat
etv bharat

मुरादाबाद: आधार कार्ड बनवाने के लिए लंबी-लंबी लाइनों में खड़े रहकर इंतजार करने से अब लोगों को डाक विभाग द्वारा निजात देने की तैयारी की जा रही है. डाक विभाग का डाकिया स्वयं आपके घर पहुंचकर स्मार्ट फोन के माध्यम से आधार कार्ड बनाएंगे. पांच साल तक के बच्चों के आधार कार्ड बनाने का 50 रुपये शुल्क लिया जाएगा. आधार कार्ड बनाने का कार्य मुरादाबाद मंडल के सभी 75 डाक विभाग की ब्रांच द्वारा किया जाएगा. अब तक पांच साल के बच्चों का आधार कार्ड नहीं बनता था.

यह भी पढ़ें:शादी से पांच दिन पहले प्रेमी मंगेतर ने प्रेमिका का किया कत्ल

बच्चों का बनेगा आधार कार्ड

देश में अभी भी लाखों लोग आधार कार्ड बनवाने से रह गए हैं. साथ ही पांच साल के बच्चों का आधार कार्ड अब तक नहीं बनता था. पांच साल तक के बच्चों के अभिभावकों को उनका आधार कार्ड बनवाने के लिए लंबी-लंबी लाइनों में नहीं लगना पड़े इसके लिए उनका आधार कार्ड बनाने की जिम्मेदारी डाक विभाग को सौंपी गई है. डाक विभाग द्वारा आधार कार्ड बनाने के लिए मुरादाबाद मंडल के डाक विभाग की 75 ब्रांच के डाकियों को काम पर लगाया गया है. वैसे मुरादाबाद मंडल में 405 ब्रांच पोस्ट ऑफिस और 80 सब ब्रांच पोस्ट ऑफिस हैं, लेकिन इस योजना की शुरूआत में मुरादाबाद मंडल के 75 ब्रांच ऑफिस में यह सुविधा शुरू की गई है.

स्मार्ट फोन के साथ आधार कार्ड बनाने के लिए आपके घर पहुंचेगा डाकिया

डाकिया अब आपके घर पहुचे तो उसके हाथ मे चिठ्ठी नहीं स्मार्ट फोन दिखाई देगा. इस स्मार्ट फोन से वह आपके पांच साल तक के बच्चे का आधार कार्ड बनाएंगे. जिसके लिए डाकियों को आधार कार्ड बनाने और आधार से मोबाइल नम्बर जोड़ने का प्रशिक्षण दिया गया है. इसके बदले में वह आपसे 50 रुपये का शुल्क भी लेंगे. यह शुल्क मोबाइल नम्बर को आधार से जोड़ने के लिए होगा. डाक विभाग द्वारा मुरादाबाद की 25, रामपुर की 20 और अमरोहा की 30 डाक ब्रांच के डाकियों को लगाया गया है.

मुरादाबाद मंडल के इन डाकखानों में बनते हैं आधार कार्ड

मुरादाबाद सिटी, मुरादाबाद हेड ऑफिस, मुरादाबाद कचहरी, मुरादाबाद रेलवे स्टेशन, पाकबड़ा, अगवानपुर, अमरोहा शाही चबूतरा, अमरोहा बाजार, अमरोहा हेड ऑफिस, बहजोई, बछरायूं, बारा बाजार चंदौसी, भरतिया ग्राम, बिलारी, बिलासपुर, भ्रम बाजार सीडीएस, चंदौसी, सिविल लाइंस रामपुर, सीएनएम स्टोर, सीआरपी हेड क्वार्टर, दीपासराय, धनौरा, गजरौला, गांधी नगर, हसनपुर, जोया, ज्वाला नगर, कांठ, कुंदरकी, एमबी रामपुर, मंडी नाज, मेस्टन गंज, मिलक, मूंढा, नरौली, नौगांव, पीएसी, पीपलसाना आरएस, पीटीसी, पुराना गंज, राजा का सहसपुर, रामपुर सिटी, रामपुर हेड ऑफिस, रेहरा, सैद नगर, संभल, साराएतरीन, शाहबाद, सिरसी, एसपीएफ, स्टेशन रोड एसओ, स्वार, टांडा, ठाकुरद्वारा और टाउनहाल में आधार कार्ड बनेंगे.

प्रवर डाक अधीक्षक मुरादाबाद मंडल ने दी जानकारी

वीर सिंह प्रवर डाक अधीक्षक मुरादाबाद मंडल ने बताया कि आईपीवी का एक मोबाइल ब्रांच पोस्ट मास्टर और पोस्ट मेनो को दिया गया है. उसी मोबाइल में ये आधार अपडेशन की एक एप्लिकेशन है. इसी एप के माध्यम से 5 साल से छोटे बच्चों के आधार कार्ड बनाएंगे. जिनके पास आधार पहले से हैं, उनके मोबाइल नंबर अपडेट करेंगे. जिसके लिए 50 रुपये का शुल्क लिया जाएगा. जो नया आधार बच्चों का बनेगा उसकी कोई फीस नहीं है. जितने भी हमारे साखा डाकघर हैं, सबको ट्रेंनिग दे दे कर उनको काम करने के लिए बोला जा रहा है. इसके साथ-साथ हम वेक्सिनेशन रजिस्ट्रेशन का काम भी इसक माध्यम से करेंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details