राजस्थान

rajasthan

पथरीली जमीन पर सेब बागान : चित्तौड़गढ़ में युवा किसान का कारनामा...पथरीली जमीन पर उगाए सेब, जिला कलेक्टर ने किया दौरा

By

Published : Jul 4, 2021, 4:28 PM IST

chittorgarh news,  Rajasthan news,  apple farming
चित्तौड़गढ़ में सेब की फसल

कहानी युवा किसान विनोद की जिद की है. सेब की फसल के अनुकूल वातावरण और जमीन न होने के बावजूद चित्तौड़गढ़ में कपासन के इस किसान ने पथरीली जमीन पर सेब उगा दिये. जिला कलेक्टर और कृषि वैज्ञानिक सेब बागान का दौरा करने पहुंचे.

कपासन (चित्तौड़गढ़). एक तरफ किसान अपने हक के लिए सड़क पर आंदोलन कर रहे हैं तो दूसरी तरफ नित नए नवाचार कर खुद को मजबूत और उन्नत बना रहे हैं. मेवाड़ के एक युवा किसान विनोद जाट ने सर्दी के मौसम में यहां पथरीली जमीन पर सेब की खेती शुरू की थी. अब सेब की फसल तैयार हो गई है.

किसान का कहना है कि कुछ समय बाद ये सेब पूरी तरह तैयार हो जाएंगे और उपज फायदा देने लगेगी. युवा किसान के सेब बागान को देखने जिला कलेक्टर और कृषि वैज्ञानिक खेत पर पहुंचे और बगीचे का निरीक्षण किया.

जिला कलेक्टर ताराचंद मीणा ने बढ़ाया किसान का हौसला

पढ़ें - Fuel Price Today : पेट्रोल-डीजल की कीमतों में फिर बढ़ोतरी, 'शतक' के करीब पहुंचा Diesel का भाव

जिला कलेक्टर ताराचंद मीणा ने गांव सोनियाणा पहुंचकर युवा किसान विनोद जाट के एपल गार्डन का निरीक्षण किया. साथ ही अन्य किसानों को खेती में नवाचार करने और प्रोसेसिंग यूनिट लगाकर अपने नाम का ब्रांड बाजार में उतारने के फायदे गिनाए.

किसान विनोद जाट काले गेहूं, काले चने, लाल मक्का, काले चावल, लाल चावल की खेती भी कर रहे हैं. जिला कलेक्टर मीणा ने किसान विनोद जाट के कार्यों की सराहना करते हुए हौसला बढ़ाया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details