राजस्थान

rajasthan

स्वच्छ भारत अभियान के प्रति जागरूकता को लेकर नवाचार, चार थानों की पुलिस ने थामी झाडू

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : Jan 7, 2024, 5:13 PM IST

चित्तौड़गढ़ के मं​डफिया स्थित मीरा बाई चौराहे से चार थानों की पुलिस ने सफाई अभियान चलाया. स्वच्छ भारत अभियान के तहत इस दौरान पुलिसकर्मी, सफाईकर्मी और ग्रामीणों ने सहभागिता निभाई.

4 police stations clean roads
स्वच्छ भारत अभियान

सफाई के लिए पुलिसकर्मियों ने उठाई झाडू

चित्तौड़गढ़. प्रधानमंत्री के स्वच्छ भारत अभियान से आज पुलिस भी जुड़ गई. लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूक करने के लिए पुलिस ने नवाचार करते हुए रविवार को झाडू उठा ली और लोगों को स्वच्छता का संदेश दिया. इसके लिए जिला पुलिस ने भगवान सांवरिया सेठ की नगरी मंडफिया को चुना. आज चार थानों की पुलिस ने लोगों के साथ मंडफिया के प्रमुख मीरा बाई चौराहे को चमका दिया. लोगों ने भी पुलिस के इस अभियान को हाथों हाथ लिया और बड़ी संख्या में लोग अपने-अपने स्तर पर सफाई के काम में जुट गए.

चार थानों की पुलिस एवं सांवलिया मंदिर के सफाई कर्मचारी ने स्वच्छ भारत मिशन के तहत मीरा सर्कल पर सफाई अभियान पुलिस ने प्रारंभ किया. जिला पुलिस अधीक्षक राजन दुष्यंत एवं एडिशनल एसपी के दिशा-निर्देश पर भदेसर के पुलिस उपाधीक्षक राजेश टेलर के दिशा-निर्देश पर सांवलिया जी में स्वच्छ भारत मिशन के तहत थाना अधिकारी एवं 35 जवान, सांवलिया मंदिर के सफाई कर्मचारी, सफाई ठेकेदार राजेंद्र एवं ग्रामीणों की सहायता से मीरा सर्कल से सफाई अभियान प्रारंभ किया.

पढ़ें:जयपुर में में फिर सुनाई दिया 'स्वच्छ भारत का इरादा कर लिया हमने' का जिंगल, सड़कों पर लगी झाड़ू

लोगों को स्वच्छता का महत्व बताते हुए लोगों को जागरूक किया गया. इस दौरान आमजन को सार्वजनिक स्थानों पर गंदगी नहीं फैलाने करने के लिए प्रेरित किया गया. दुकानदारों को दुकान के बाहर कचरा पात्र लगाने और कचरा पात्र में ही डालने के लिए पाबंद किया गया. दुकानदारों ने भी अपनी सहभागिता दिखाते हुए सफाई के प्रति अपनी प्रतिबद्धता जताई. व्यापारियों द्वारा इस अभियान के लिए भदेसर डीवाईएसपी राजेंद्र टेलर सहित पुलिसकर्मियों का माला पहनकर अभिनंदन किया गया.

पढ़ें:चित्तौड़गढ़ः प्रत्येक गांव में शहरों की तर्ज पर होगा स्वच्छता का काम, कचरे का भी होगा निस्तारण

इस कार्यक्रम की शुरुआत के एक दिन पहले ग्रामीण एवं मंदिर के कर्मचारी मंदिर मंडल के अधिकारी, ग्राम पंचायत सरपंच एवं वार्ड पंचों की बैठक आयोजित की गई थी. पुलिस जवान, कर्मचारियों को अस्पताल से मास्क उपलब्ध कराया गया. साथ ही पुलिस पब्लिक रिलेशन को बढ़ावा देकर चार पुलिस थानों पर अभियान का आयोजन किया गया. सरपंच शमीर बानू, सरपंच प्रतिनिधि फारूख मोहम्मद, मण्डफिया थाना अधिकारी शीतल गुर्जर, भादसोड़ा भदेसर शंभूपुरा थाना की उपस्थिति में स्वच्छ भारत मिशन के तहत सफाई अभियान शामिल थे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details