राजस्थान

rajasthan

जयपुरः यातायात व्यवस्था को बेहतर बनाने में 'गोल्फ कोर्ट' बनेगा मददगार

By

Published : Nov 3, 2021, 11:31 PM IST

Golf cart will improve traffic system
यातायात व्यवस्था को बेहतर बनाने में 'गोल्फ कोर्ट' बनेगा मददगार.

जयपुर शहर में यातायात व्यवस्था को बेहतर बनाए रखने में अब 'गोल्फ कोर्ट' संजीवनी की तरह काम करेगा. भीड़-भाड़ वाली जगहों पर गोल्फ कोर्ट को लगाया जाएगा. पुलिस ने इसे ट्रैफिक सर्विलांस टीम नाम दिया है.

जयपुर. शहर में यातायात व्यवस्था बनाए रखने में जयपुर ट्रेफिक पुलिस को 'गोल्फ कोर्ट' के रूप में संजीवनी मिली है. शहर में ज्यादा भीड़ भाड़ वाली जगह पर गोल्फ कार्ट से ट्रैफिक मैनेजमेंट होगा. इस गाड़ी को ट्रैफिक सर्विलांस टीम नाम दिया गया है. गोल्फ कोर्ट गाड़ी में आगे और पीछे दो कैमरे लगाए गए हैं. साथ ही अनाउंसमेंट के लिए लाउडस्पीकर भी लगाया गया है, जिससे गाड़ी में बैठे पुलिस के अधिकारी और कर्मचारी स्पीकर के जरिए लोगों को संदेश दे सकें.

ट्रैफिक संचालन के लिए तैयार की गई गोल्फ कोर्ट के बारे में ईटीवी भारत से बातचीत करते हुए डीसीपी ट्रैफिक श्वेता धनखड़ ने बताया कि गोल्फ कार्ट में लगे कैमरे के माध्यम से बाजारों में भीड़ और ट्रैफिक व्यवस्थाओं की सर्विलांस हो पाएगी. ये गाड़ी भीड़भाड़ वाली जगह पर आराम से जा पाएगी. इसलिए ज्यादा भीड़ वाली जगह नार्थ जिला में गोल्फ कोर्ट को लगाया गया है. इसके जरिए नो पार्किंग में वाहन खड़े करने वालों के खिलाफ भी कार्रवाई की जा सकेगी.

यातायात व्यवस्था को बेहतर बनाने में 'गोल्फ कोर्ट' बनेगा मददगार.

पढ़ेंः जयपुरः कोविड 19 के दौरान सराहनी कार्य करने वाले 950 पुलिसकर्मियों को मिला आपदा सेवा डिस्क

उन्होंने बताया कि गोल्फ कोर्ट में ट्रैफिक पुलिस की टीम के साथ एक अधिकारी की ड्यूटी लगाई जाएगी. अभी एक गाड़ी तैयार की गई है. इस गाड़ी का उपयोग करके देखा जाएगा कि ये कितनी कारगर साबित होती है. उसके बाद जरूरत पड़ने पर और गाड़ियां भी तैयार की जा सकेंगी. डीसीपी ने बताया कि गोल्फ कोर्ट में लगे कैमरों की कनेक्टिविटी के लिए अधिकारियों को वेब लिंक दिया गया है. वेब लिंक के माध्यम से अधिकारी कैमरों के जरिए शहर की ट्रैफिक व्यवस्था को देख सकेंगे. भविष्य में स्पीड के लिए भी कैमरा लगाएंगे, ताकि वाहनों की स्पीड भी नोटिस की जा सकेगी.डीसीपी ट्रैफिक श्वेता धनखड़ ने सभी को दीपावली की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि यातायात नियमों का पालन करें. कोरोना गाइडलाइन की भी पालना करें.

पढ़ें.Special : खूबसूरत गुलाबी शहर की महिलाएं रूप चतुर्दशी पर कर रहीं हर्बल सिंगार

एडिशनल डीसीपी ट्रैफिक मुस्तफा अली जैदी ने बताया कि ट्रैफिक पुलिस का प्रयास है कि 2 साल कोरोना के निकलने के बाद अब दीपावली का त्यौहार बड़े हर्षोल्लास के साथ मनाया जाए. इस बार दीपावली के त्यौहार को लेकर लोगों में काफी उमंग है. यातायात व्यवस्थाओं को लेकर ट्रैफिक पुलिस ने पुख्ता इंतजाम किया है. पुलिस का प्रयास है कि लोगों को किसी भी तरह की असुविधा नहीं हो.

ABOUT THE AUTHOR

...view details