राजस्थान

rajasthan

26 सितंबर को दो पारियों में होगी REET, अभ्यर्थियों के लिए वैक्सीन की अनिवार्यता नहीं, रोडवेज में निशुल्क सफर कर सकेंगे

By

Published : Sep 3, 2021, 2:31 PM IST

Updated : Sep 3, 2021, 3:36 PM IST

REET 2021, Jaipur news
दो पारियों में होगी REET

राजस्थान अध्यापक पात्रता परीक्षा (रीट 2021) 26 सितंबर को दो पारियों में होगी. परीक्षा को लेकर हाई पावर कमेटी की बैठक के बाद शिक्षा मंत्री गोविंद डोटासरा (Govind Singh Dotasara) ने कहा कि रीट के अभ्यर्थियों को रोडवेज बसों में निशुल्क यात्रा की सुविधा मिलेगी.

जयपुर. राजस्थान अध्यापक पात्रता परीक्षा (REET Exam 2021) को लेकर शिक्षा विभाग की ओर से तैयारियां कर ली गई हैं. यह परीक्षा 26 सितंबर को दो पारियों में होगी और करीब 25 लाख अभ्यर्थी दोनों पारियों में परीक्षा देंगे. परीक्षा को लेकर हाई पावर कमेटी की बैठक के बाद शिक्षा मंत्री गोविंद डोटासरा ने कहा कि रीट के अभ्यर्थियों को रोडवेज बसों में निशुल्क यात्रा की सुविधा मिलेगी. परीक्षा देने वालों को वैक्सीन लगी होना जरूरी नहीं है.

बैठक के बाद मीडिया से बातचीत में शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने कहा कि 26 सितंबर को होने वाली रीट परीक्षा को लेकर की तैयारियां की जा चुकी हैं. पारदर्शिता के साथ परीक्षा करवाने के लिए एक-दो दिन में जिला कलेक्टर को निर्देश दिए जाएंगे. इसके लिए चार हजार से ज्यादा परीक्षा केंद्र (REET Exam Centre) बनाए गए हैं. दोनों पारियों में करीब 25 लाख अभ्यर्थी परीक्षा देंगे.

रीट पर डोटासरा का बयान

कोरोना गाइडलाइन की पालना की जाएगी और आधा घंटा पहले परीक्षार्थियों को परीक्षा केंद्र पर पहुंचना होगा. जिला कलेक्टर, एसपी, जिला शिक्षा अधिकारी सहित सात-आठ अधिकारियों की एक कमेटी जिला स्तर पर बनाई गई है, जो इस परीक्षा का पारदर्शिता से संचालन सुनिश्चित करेगी. संवेदनशील और अतिसंवेदनशील परीक्षा केंद्रों पर परीक्षा के दौरान वीडियोग्राफी की जाएगी.

यह भी पढ़ें.शिक्षा मंत्री डोटासरा बोले- REET पर कोई संशय नहीं, 26 सितंबर को ही होंगे Exam

उन्होंने कहा कि यह बहुत ही ऐतिहासक परीक्षा होगी. जिसमें सफल होने वाले 31 हजार अभ्यर्थियों को शिक्षक ग्रेड-3 के पद पर नियुक्ति दी जाएगी. एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि परीक्षार्थियों के लिए कोरोना वैक्सीन की अनिवार्यता नहीं रखी गई है लेकिन यह प्रयास किया जाएगा कि परीक्षा केंद्रों पर जिनकी ड्यूटी लगाई जाए. वे कर्मचारी वैक्सीनेटेड हो.

दिव्यांगों और महिला अभ्यर्थियों को निकटवर्ती परीक्षा केंद्र मुहैया करवाना प्राथमिकता

शिक्षा मंत्री गोविंद डोटासरा ने यह भी कहा कि दिव्यांग और महिला अभ्यर्थियों को निकटवर्ती परीक्षा केंद्र मुहैया करवाना प्राथमिकता है. इसके लिए नोडल एजेंसी माध्यमिक शिक्षा बोर्ड को निर्देश दिए गए हैं. हालांकि, केंद्रों का अलॉटमेंट कंप्यूटर के माध्यम से रैंडम आधार पर किया जाएगा. उनका कहना है कि आवेदन के समय चार जिले वरीयता के आधार पर परीक्षा केंद्र के लिए मांगे गए हैं. संभवतया उन चार जिलों में ही अभ्यथियों को परीक्षा केंद्र दिया जाएगा. परीक्षा केंद्रों पर सुविधाएं मुहैया करवाने की जिम्मेदारी जिला स्तर पर बनी कमेटी की होगी.

Last Updated :Sep 3, 2021, 3:36 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details