राजस्थान

rajasthan

जयपुर में राजीव गांधी ग्रामीण ओलम्पिक खेल का आयोजन, 70 हजार से अधिक खिलाड़ी लेंगे भाग

By

Published : Aug 24, 2022, 1:32 PM IST

जयपुर जिले में खेल प्रतिभाओं को बढ़ावा देने के लिए राजीव गांधी ग्रामीण ओलम्पिक खेल का आयोजन किया है. राजीव गांधी ग्रामीण ओलम्पिक खेल का आयोजन 29 अगस्त से 5 अक्टूबर तक होगा. पढे़ें पूरी खबर.

Rajiv Gandhi Rural Olympic Games
राजीव गांधी ग्रामीण ओलम्पिक खेल

जयपुर. ग्रामीण क्षेत्र के सभी आयु वर्ग के महिला और पुरुष खिलाड़ियों को खेल प्रतिभाओं में अवसर देने के उद्देश्य से प्रदेश में राजीव गांधी ग्रामीण ओलम्पिक खेल का आयोजन 29 अगस्त से 5 अक्टूबर तक किया (Rajiv Gandhi Rural Olympic Games) जाएगा. जयपुर जिले में 70,085 खिलाड़ी अपना दमखम दिखाएंगे और इसके लिए खिलाड़ियों की 5226 टीमें बनाई गई हैं. जयपुर जिला प्रशासन सभी खेलों की मॉनिटरिंग कर रहा है. जिले के सभी ग्राम पंचायतों में टीमों का गठन होने के साथ शारीरिक शिक्षकों के मार्गदर्शन में ग्रामीणों ने पूर्वाभ्यास शुरू कर दिया गया है.

पंचायत वार टीमों का गठन: जिला खेल अधिकारी राजेश शर्मा ने बताया कि जिले भर में सभी ग्राम पंचायत वार टीमों का गठन कर दिया गया है. पूर्व प्रधानमंत्री स्व.राजीव गांधी की जयंती से खेलों की तैयारी और ग्राम पंचायतों में खेल मैदान का निर्माण कार्य शुरू कर दिया गया है. उन्होंने बताया कि सभी ग्राम पंचायतों में स्थित विद्यालयों में उपलब्ध खेल सामग्री का उपयोग करते हुए खेलों के लिए गठित की गई टीमों ने खेलों का पूर्व अभ्यास शुरू कर दिया है.

पढ़ें:ग्रामीण ओलंपिक खेल, मंच पर मंत्री चांदना को मनाते दिखे CM गहलोत

इन प्रतियोगिताओं का होगा आयोजन: खेल अधिकारी ने बताया कि राजीव गांधी ग्रामीण ओलम्पिक खेलों में कबड्डी, टेनिस बॉल क्रिकेट, वॉलीबॉल, हॉकी, शूटिंग वॉलीबॉल, खो-खो की खेल प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जाएगा. ग्राम पंचायत स्तरीय खेल प्रतियोगिता 29 अगस्त से शुरू होंगी. उन्होंने बताया कि पहले दिन कबड्डी और खो-खो, दूसरे दिन शूटिंग बॉल और टेनिस बॉल क्रिकेट तथा तीसरे दिन हॉकी व वॉलीबॉल की प्रतियोगिताएं आयोजित की जाएंगी. जिला खेल अधिकारी ने बताया कि जयपुर जिले में 70 हजार 85 खिलाड़ियों ने रजिस्ट्रेशन करवाया है.

जिले में कबड्डी के लिए 27 हजार 721, शूटिंग वॉलीबॉल के लिए 3 हजार 763, टेनिस बॉल क्रिकेट के लिए 27 हजार 68, खो खो के लिए 3 हजार 399, वॉलीबॉल के लिए 5 हजार 234, हॉकी के लिए 2 हजार 900 खिलाड़ियों ने पंजीकरण करवाया है. जयपुर जिले में कबड्डी के लिए 2 हजार 265, शूटिंग वॉलीबॉल के लिए 311, टेनिस बॉल के लिए 1885, खो-खो के लिए 186, वालीबॉल के लिये 474 एवं हॉकी के लिए 105 टीमों का गठन कर कुल 5 हजार 226 टीमों का गठन किया गया है.

पढ़ें- राजीव गांधी ग्रामीण ओलंपिक खेल में बीकानेर की 8387 टीमें, पूर्वाभ्यास हुआ शुरू

ABOUT THE AUTHOR

...view details