राजस्थान

rajasthan

रीट परीक्षा में अव्यवस्थाओं को लेकर भड़के पूर्व शिक्षा मंत्री देवनानी, कहा- अव्यवस्थाओं का अंबार फिर भी सरकार बेपरवाह

By

Published : Sep 21, 2021, 2:25 PM IST

रीट परीक्षा में अव्यवस्थाओं को लेकर पूर्व शिक्षा मंत्री वासुदेव देवनानी ने गहलोत सरकार पर निशाना साधा है. उन्होंने कहा कि आधी-अधूरी व्यवस्थाओं के बीच में परीक्षा होने से लाखों विद्यार्थियों के जीवन के साथ खिलवाड़ हो रहा है.

Vasudev Devnani, reet exam latest news
वासुदेव देवनानी

जयपुर.रीट परीक्षा 2021 की आधी-अधूरी तैयारी को लेकर पूर्व शिक्षा मंत्री और भाजपा के वरिष्ठ विधायक वासुदेव देवनानी ने सरकार पर निशाना साधा है. देवनानी ने कहा है कि ढेर सारी अव्यवस्थाओं के बीच राज्य सरकार परीक्षा 2021 कराने को आतुर है, लेकिन आधी-अधूरी व्यवस्थाओं के बीच में परीक्षा होने से न केवल लाखों विद्यार्थियों के जीवन के साथ खिलवाड़ हो रहा है बल्कि सरकार की कार्यशैली पर भी प्रश्नचिन्ह खड़ा हो रहा है.

पढ़ें- BJP का चिंतन शिविर: कुंभलगढ़ में जुटे दिग्गज, नहीं पहुंचीं पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे सिंधिया

देवनानी ने एक बयान जारी कर बताया कि रीट सबसे बड़ी परीक्षाओं में शामिल है. इस परीक्षा की दोनों पारियों में करीब 26 लाख से अधिक विद्यार्थी परीक्षा में बैठ रहे हैं, लेकिन राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से प्रवेश पत्रों में गलती का अंबार लगा पड़ा है. प्रवेश परीक्षा में महिला परीक्षार्थियों को पुरुष परीक्षार्थी बना दिया है तो वहीं हजारों विद्यार्थियों की कैटेगरी में भी परिवर्तन कर दिया है. जिसके चलते परीक्षार्थियों के सामने संकट खड़ा हो गया है क्योंकि वे अब प्रवेश पत्र में की गई गलतियां ठीक करवाएं या फिर परीक्षा की तैयारी करें.

दूरदराज गांव में परीक्षा केंद्र कर दिया आवंटित

देवनानी ने अपने बयान में कहा कि रीट के परीक्षा केंद्र आवंटित करते समय भी बोर्ड ने परीक्षार्थियों की सुविधा का ध्यान नहीं रखा. कई परीक्षा केंद्र दूरदराज गांवों में आवंटित कर दिए गए. लाखों विद्यार्थी ऐसे हैं जिन्हें 300 से 400 किलोमीटर दूर तक परीक्षा केंद्र आवंटित किए गए हैं और जिन दूरगामी गांव में यह परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं वहां आवाजाही का सीधा कोई वाहन भी नहीं है. ऐसे में परीक्षार्थियों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ेगा. लेकिन सरकार के कानों पर अब तक जू नहीं रेंग रही.

रीट परीक्षा के लिए लगे स्पेशल बस

पूर्व शिक्षा मंत्री वासुदेव देवनानी ने सरकार से मांग की है कि इस परीक्षा के परीक्षार्थियों के लिए विशेष बसों की व्यवस्था की जाए ताकि परीक्षार्थियों को कम से कम आवाजाही में आ रही समस्याओं से राहत मिल सके.

ABOUT THE AUTHOR

...view details