राजस्थान

rajasthan

'योगी सरकार से प्रियंका गांधी की मांग जायज है, लेकिन राजस्थान में बिजली-पानी बिल की माफी चाहिए तो केंद्र करे मदद'

By

Published : May 24, 2020, 5:06 PM IST

राजस्थान सरकार के ऊर्जा व जलदाय मंत्री डॉ. बीडी कल्ला से रविवार को ईटीवी भारत ने खास बातचीत की. इस दौरान उन्होंने कहा कि राजस्थान मे बिजली और पानी के बिल तभी माफ होंगे जब केंद्र सरकार इसमें सहयोग करेगी. साथ ही उन्होंने कहा कि योगी सरकार से बिल माफ करने की प्रियंका गांधी की मांग वाजिब है.

मंत्री बीडी कल्ला न्यूज, Jaipur Discom News, Corona epidemic
ऊर्जा व जलदाय मंत्री डॉ. बीडी कल्ला

जयपुर.कोविड-19 महामारी के बीच बस पॉलिटिक्स थोड़ी-बहुत थमी ही थी कि अब बिजली-पानी के बिल माफी की सियासत हावी हो गई है. प्रियंका गांधी ने योगी सरकार को पत्र लिखकर बिजली के बिल माफ करने की मांग रखी तो राजस्थान में भाजपा नेताओं ने गहलोत सरकार को बिजली-पानी के बिल माफी की पुरानी मांग याद दिला दी. इसी सियासी विवाद के बीच ईटीवी भारत ने प्रदेश के ऊर्जा व जलदाय मंत्री डॉ. बीडी कल्ला से की खास बातचीत की.

ऊर्जा मंत्री बीडी कल्ला से ईटीवी भारत की खास बातचीत

बिजली बिल माफी को लेकर भाजपा नेता लगातार हमलावर रुख अख्तियार किए हुए हैं. इस बीच ऊर्जा और जलदाय मंत्री डॉ. बीडी कल्ला ने ये साफ कर दिया कि राजस्थान में तो बिजली बिल केवल तभी माफ होंगे जब केंद्र इसमें सहयोग करें.

'डिस्कॉम ने छूट दी तो भुगतान में देरी करने पर कार्रवाई भी होगी'

ईटीवी भारत से खास बातचीत में कल्ला ने यह भी साफ कर दिया कि जब 31 मई तक बिल के भुगतान करने की छूट दी गई थी तो इसके साथ ही समय पर बिल जमा कराने फिक्स चार्जेज से लेकर 5 फीसदी तक की छूट भी दी गई थी. ऐसे में जब तय समय पर बिल जमा कराने पर डिस्कॉम में छूट दे रहा है तो अवधि पार बिल नहीं जमा कराने पर पेनल्टी भी लगेगी और नियमानुसार कार्रवाई भी होगी.

'योगी सरकार से बिजली बिल माफी की प्रियंका गांधी की मांग वाजिब'

प्रियंका गांधी की ओर से उत्तर प्रदेश की योगी सरकार से बिजली के बिलों को माफ करने की मांग से जुड़े सवाल पर कल्ला ने कहा कि प्रियंका गांधी की मांग वाजिब है. वहीं, राजस्थान में भाजपा नेताओं की ऐसी ही मांग फिर गैर वाजिब कैसे होगी तो ऊर्जा मंत्री ने कहा कि प्रियंका गांधी ने उत्तर प्रदेश सरकार से बिजली के बिलों की माफी को लेकर वाजिब मांग की है. उन्होंने कहा कि उनके प्रतिनिधि के तौर पर हम केंद्र सरकार से इसके पुनर्भरण की मांग करते हैं.

पढ़ें-रोजगार नहीं है...कुछ है तो सिर्फ आंखों में आंसू और घर लौटने का इंतजार...इसमें भी e-Ticket बना दीवार

कल्ला ने कहा, राजस्थान में भाजपा नेता हमारे से बिजली के बिल की माफी की मांग करते हैं और हम केंद्र सरकार से इस संबंध में पुनर्भरण करने को लेकर दबाव बना रहे हैं. ऐसे में केंद्र सरकार यदि मदद करती है तो इसका फायदा राजस्थान के बिजली उपभोक्ताओं को भी मिलेगा.

'15 हजार लीटर तक पानी का उपयोग करने वालों के बिल पहले से ही माफ'

जलदाय मंत्री डॉक्टर बी डी कल्ला ने कहा कि भाजपा नेता मांग तो करते हैं लेकिन उनको पूरी जानकारी नहीं है. कल्ला ने कहा, प्रदेश में 15 हजार लीटर तक पानी का उपभोग करने वाले पेयजल उपभोक्ताओं के बिल पहले से ही माफ हैं, ऐसे में अतिरिक्त उपभोग करने पर बिल लगाया जाता है.

गौरतलब है कि भाजपा प्रदेश अध्यक्ष सतीश पूनिया, नेता प्रतिपक्ष गुलाबचंद कटारिया, उप नेता राजेंद्र राठौड़, सांसद दीया कुमारी, विधायक कालीचरण सराफ और अशोक लाहोटी सहित जयपुर शहर भाजपा अध्यक्ष और पार्टी के कई नेता लगातार मुख्यमंत्री और प्रदेश सरकार से प्रदेश में बिजली पानी के बिल माफ करने की मांग कर रहे हैं.

पढ़ें-लॉकडाउन में डिग्रीधारियों के सामने रोजगार का संकट, वेतन नहीं मिली तो मनरेगा में शुरू की मजदूरी

हाल ही में भाजपा प्रदेश अध्यक्ष सतीश पूनिया ने ट्वीट कर प्रियंका गांधी के उस पत्र को भी सार्वजनिक किया जिसमें प्रियंका गांधी ने उत्तर प्रदेश की योगी सरकार को वहां के बिजली उपभोक्ताओं के बिजली के बिल माफ करने की मांग की थी. उसके बाद प्रदेश भाजपा नेताओं ने भी गहलोत सरकार से बिजली-पानी के बिल माफ करने की मांग तेज कर दी है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details