राजस्थान

rajasthan

Mahashivratri 2022 : 2 साल बाद हरणी महादेव मंदिर और तिलस्वां महादेव मंदिर में मेले का आयोजन, भक्तों की उमड़ी भीड़

By

Published : Mar 1, 2022, 5:11 PM IST

भीलवाड़ा में महाशिवरात्रि पर जिले के दो प्रसिद्ध हरणी महादेव और तिलस्वां महादेव मंदिर में मेले का आयोजन किया जा रहा (Fair at Bhilwara shiv temples on Mahashivratri 2022) है. पिछले 2 साल से यहां कोरोना के चलते आयोजन नहीं किया जा सका. 2 साल बाद मेले के आयोजन में यहां श्रद्धालुओं का सैलाब उमड़ रहा है.

Mahashivratri in Bhilwara
भीलवाड़ा में महाशिवरात्रि

भीलवाड़ा. शिव आराधना के सबसे बड़े पर्व महाशिवरात्रि पर मंगलवार को शहर सहित जिलेभर के शिवालयों में आयोजनों की धूम मची है. प्रमुख शिवालयों में अल सुबह से भक्तों की भीड़ उमड़ी. शिवालयों पर बड़ी संख्या में श्रद्धालु भगवान भोलेनाथ के दर्शन करने आए. यहां भगवान भोलेनाथ को गेहूं और जौ की बालियां, चावल, कुमकुम, बेल पत्र, धतूरा, नारियल, हरि दोब, सफेद आंकड़ा के पुष्प और सुगंधित द्रव्य चढ़ाकर भोलेनाथ की पूजा अर्चना कर देश और परिवार के सुख और समृद्धि की कामना की.

कोरोना काल के 2 साल बाद जिले के प्रसिद्ध हरणी महादेव मंदिर में 3 दिन और तिलस्वां महादेव मंदिर में 7 दिन के मेले का आयोजन किया जा रहा (Fair at Bhilwara shiv temples after 2 years) है. हरनी महादेव मंदिर में भक्तों की आवाजाही अलसुबह से ही शुरू हो गई. जिला कलेक्टर आशीष मोदी ने नगर परिषद की ओर से आयोजित मेले का मोली बंधन खोलकर शुभारंभ किया.

पढ़ें:Maha Shivratri in Alwar : शिवरात्रि के दिन हजारों लोगों ने प्रशासन व सेना के अधिकारियों के छुए पैर, जानिए क्या है पूरा माजरा

हरनी महादेव मंदिर सेवा समिति के महादेव जाट के अनुसार शहर से अलग-अलग दलों के रूप में पदयात्रा पर निकले श्रद्धालुओं ने महादेव के नाम से रास्ते को गूंजा दिया. मंदिर में दर्शनों के लिए श्रद्धालुओं की लंबी कतार लगी रही. शिवरात्रि के मौके पर भगवान भोलेनाथ का आकर्षक श्रृंगार किया गया.

पढ़ें:Mahashivratri 2022 : राज्यपाल ने राज राजेश्वर महादेव मंदिर में की पूजा-अर्चना, पूनिया ने भी किया जलाभिषेक

2 साल बाद हुए मेले के आयोजन के चलते ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों से खुशी के साथ भक्त हरनी महादेव मंदिर पहुंच रहे हैं. कोरोना गाइडलाइन को लेकर भी काफी जागरुकता देखने को मिली. 30-40 किलोमीटर से भक्त पैदल यात्रा कर मंदिर पहुंचे हैं. मेले में 3 दिन तक अलग-अलग कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details